कोरोना वायरस खत्म होने पर खिलाड़ियों पर फिर टूटेगा मुश्किलों का पहाड़, अभिनव बिंद्रा ने दी चेतावनी

कोरोना वायरस खत्म होने पर खिलाड़ियों पर फिर टूटेगा मुश्किलों का पहाड़, अभिनव बिंद्रा ने दी चेतावनी
36वें राष्ट्रीय खेल स्थगित किए गए हैं

कोरोना वायरस (Coronavirus) से पूरी दुनिया में 26 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं जबकि इससे अभी तक 1.85 लाख लोगों की मौत हो चुकी है.

  • Share this:
नई दिल्ली. अभिनव बिंद्रा (Abhinav Bindra) मानते हैं कि जब तक कोरोना वायरस (Coronavirus) का असर कम होगा तब तक खेल की अर्थव्यवस्था बहुत खराब हो चुकी होगी जिससे खिलाड़ियों के सामने काफी चुनौतियां खड़ी होंगी. ओलिंपिक चैम्पियन निशानेबाज बिंद्रा (Abinav Bindra) ने खेल के व्यवसायिक पहलू पर बात करते हुए पीटीआई-भाषा से कहा, ‘कोरोना वायरस से खेल की अर्थव्यवस्था सबसे ज्यादा प्रभावित होगी क्योंकि इस दौरान किसी प्रतियोगिता के नहीं होने से कई संघों और खिलाड़ियों के पास धनराशि की कमी होगी. ’

खिलाड़ियों के सामने होगी बड़ी चुनौती
बिंद्रा ने कहा, ‘यह सबसे अहम चुनौतियों में से एक होगी जिससे निपटने की जरूरत होगी. खिलाड़ियों के अभ्यास जारी रखने के साधन और सहयोग सुनिश्चित करने के लिये ऐसा करना होगा. ’ खेलों ने बीते समय में दुनिया की युद्ध और प्राकृतिक आपदाओं के समय काफी मदद की है. और अब भी खेल सकारात्मक भूमिका निभा सकते हैं लेकिन संतुलन बनाने के बाद ही ऐसा किया जा सकता है.

लोगों को मदद के लिए आना होगा आगे
देश के एकमात्र व्यक्तिगत ओलिंपिक स्वर्ण पदक विजेता बिंद्रा (Abhinav Bindra) ने कहा, ‘हां, खेलों में सीमाओं को पार करने की ताकत है. लेकिन मुझे पूरा भरोसा है कि अगले कुछ महीनों में हर किसी का ध्यान अपने जीवन में स्थायित्व लाने का होगा. खेल मनोबल बढ़ाने में और लोगों को आगे बढ़ने के लिये बड़ी भूमिका निभायेंगे.’ खिलाड़ियों की सेहत और सुरक्षा को ध्‍यान में रखकर साई ने फैसला लिया है कि खिलाड़ियों को देश में ही ट्रेनिंग को प्रोत्‍साहित करना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि जब सरकार की ओर से लॉकडाउन खत्‍म कर दिया जाएगा और स्थिति सामान्‍य हो जाएगी, तब नेशनल कैंप का आयोजन किया जाएगा.



इस महामारी से पूरी दुनिया में 26 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं जबकि इससे अभी तक 1.85 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. इसके कारण दुनिया भर में सभी खेल प्रतियोगिताओं को स्थगित या रदद कर दिया गया है जिसमें टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) भी शामिल है.  टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) का आयोजन 24 जुलाई से 9 अगस्त 2020 के बीच आयोजित किया जाना तय किया गया था, लेकिन आईओसी और टोक्यो 2020 आयोजन समिति ने कोरोना वायरस महामारी के कारण 'खेलों के महाकुंभ' को टालने का फैसला किया था. टोक्यो ओलिंपिक को 23 जुलाई से 8 अगस्त 2021 के बीच आयोजित किया जाएगा.

कोरोना वायरस के कारण भारतीय एथलीट्स की ओलिंपिक तैयारियों को लगा बड़ा झटका, इस साल नहीं कर पाएंगे बाहर ट्रेनिंग

टोक्यो ओलिंपिक पर आई बड़ी खबर, जानिए दोबारा स्थगित हुए तब क्या होगा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading