लाइव टीवी

Davis Cup 2019: एक साल बाद टीम इंडिया में हुए लिएंडर पेस की वापसी, AITA ने किया टीम का ऐलान

भाषा
Updated: November 14, 2019, 5:19 PM IST
Davis Cup 2019: एक साल बाद टीम इंडिया में हुए लिएंडर पेस की वापसी, AITA ने किया टीम का ऐलान
लिएंडर पेस ने सितंबर में यूएस ओपन के बाद से कोई मैच नहीं खेला है. (फाइल फोटो)

अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (ITF) 29 और 30 नवंबर को होने वाला मुकाबला इस्लामाबाद (Islamabad) से बाहर स्थानांतरित करने का फैसला किया है

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत (India) ने पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ होने वाले डेविस कप (Davis Cup) टेनिस मुकाबले के लिए गुरुवार को आठ सदस्यीय टीम चुनी जिसमें उसने उन खिलाड़ियों को भी जगह दी जो शीर्ष खिलाड़ियों के इनकार के बाद इस्लामाबाद (Islamabad) जाने को राजी हो गए थे.

अनुभवी स्टार खिलाड़ी लिएंडर पेस (Liander Paes) की एक साल से भी अधिक समय बाद भारतीय टीम में वापसी हुई है. टीम में शीर्ष खिलाड़ियों सुमित नागल, रामकुमार रामनाथन, शशि कुमार मुकुंद और रोहन बोपन्ना को भी जगह दी गई है जिन्होंने सुरक्षा चिंताओं के कारण पाकिस्तान जाने को लेकर आशंका जताई थी.

अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) द्वारा घोषित की गई टीम में जीवन नेदुनचेझियान, साकेत माइनेनी और सिद्धार्थ रावत को भी जगह दी गई है. एआईटीए आम तौर पर पांच सदस्यीय टीम चुनता है और एक या दो रिजर्व खिलाड़ियों को शामिल करता है.

AITA ने स्थान घोषित होने से पहले ही चुन ली टीम

अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) 29 और 30 नवंबर को होने वाला मुकाबला इस्लामाबाद से बाहर स्थानांतरित करने के मामले में अब भी पाकिस्तान टेनिस महासंघ की अपील पर विचार कर रहा है लेकिन एआईटीए ने टीम चुनने का फैसला किया.

शीर्ष खिलाड़ी प्रजनेश गुणेश्वरन की गैरमौजूदगी में एकल वर्ग में भारतीय चुनौती की अगुआई फार्म में चल रहे नागल (127वीं रैंकिंग) और रामकुमार (267वीं रैंकिंग) करेंगे. मुकुंद (250) और माइनेनी (267) बैकअप एकल खिलाड़ी होंगे. टीम में पहली बार बोपन्ना, पेस और नेदुनचेझियान के रूप में तीन युगल विशेषज्ञ होंगे. बायें हाथ के खिलाड़ी नेदुनचेझियान को पिछले दो साल में लगातार अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिला है.

नागल भी हुए टीम में शामिल
Loading...

पाकिस्तान के खिलाफ जब मुकाबला 14 और 15 सितंबर को होना था तो उसके लिए चुनी गई पांच सदस्यीय टीम में नागल शामिल नहीं थे. नागल ने उस समय चोट के कारण हटने का फैसला किया था. दिविज शरण और प्रजनेश को उस टीम में जगह मिली थी लेकिन इस्लामाबाद में सुरक्षा चिंताओं के कारण इस मुकाबले में विलंब के बाद ये दोनों अब निजी कारणों से अनुपलब्ध हैं. शरण 23 नवंबर को अपने शादी के रिसेप्शन के बाद दो हफ्ते का ब्रेक ले रहे हैं जबकि प्रजनेश इस मुकाबले की शुरुआत से एक दिन पहले 28 नवंबर को शादी कर रहे हैं.

पाकिस्तान जाने के लिए उपलब्ध रहे पेस ने अप्रैल 2018 में चीन के खिलाफ मुकाबले के दौरान इतिहास रचने वाला युगल मैच जीता था जिसके बाद से एआईटीए ने चयन के लिए उनके नाम पर विचार नहीं किया.

पेस उस समय डेविस कप के इतिहास के सबसे सफल युगल खिलाड़ी बन गए थे जब उन्होंने और बोपन्ना ने डि झेंग और माओ शिन गोंग की चीन की जोड़ी को हराया था. पेस की यह 43वीं युगल जीत थी और उन्होंने इटली के निकोला पिएत्रांगेली (42 जीत) को पीछे छोड़ा.

डीएलटीए में हुई चयन बैठक में नए गैर खिलाड़ी कप्तान रोहित राजपाल, बलराम सिंह, जीशान अली और अंकिता भांबरी ने हिस्सा लिया जबकि नंदन बल कांफ्रेंस काल के जरिए जुड़े.

टीम इस प्रकार है:

सुमित नागल, रामकुमार रामनाथन, शशि कुमार मुकुंद, साइके माइनेनी, रोहन बोपन्ना, लिएंडर पेस, जीवन नेदुनचेझियान और सिद्धार्थ रावत.

गैर खिलाड़ी कप्तान: रोहित राजपाल

कोच: जीशाल अली

फिजियो: आनंद कुमार

टीम मैनेजर: सुंदर अय्यर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 5:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...