लाइव टीवी
Elec-widget

दीपक पूनिया दुनिया के नंबर 1 पहलवान बने, बजरंग पूनिया ने शीर्ष स्थान गंवाया

भाषा
Updated: September 27, 2019, 1:52 PM IST
दीपक पूनिया दुनिया के नंबर 1 पहलवान बने, बजरंग पूनिया ने शीर्ष स्थान गंवाया
दीपक पूनिया 2016 में विश्व कैडेट चैंपियन बने थे और पिछले महीने ही जूनियर विश्व चैंपियन बने

दीपक पूनिया (Deepak Punia) ने वर्ल्‍ड रेसलिंग चैंपियनशिप (World Wrestling Championship) में सिल्‍वर मेडल जीता था. वे चोट की वजह‍ से फाइनल नहीं खेले थे.

  • भाषा
  • Last Updated: September 27, 2019, 1:52 PM IST
  • Share this:
विश्व रेसलिंग चैम्पियनशिप (World Wrestling Championship) के रजत पदकधारी पहलवान दीपक पूनिया (Deepak Punia) अंतरराष्ट्रीय महासंघ (United World Wrestling) की ओर से जारी ताजा रैंकिंग में 86 किग्रा वर्ग में दुनिया के नंबर एक पहलवान बन गये लेकिन बजरंग पूनिया (Bajrang punia) ने 65 किग्रा वर्ग में अपना शीर्ष स्थान गंवा दिया. अपनी पहली सीनियर विश्व चैम्पियनशिप में दीपक पूनिया ने रजत पदक प्राप्त किया. उन्हें टखने की चोट के कारण फाइनल में ईरान के महान पहलवान हसन याजदानी के खिलाफ हटने की वजह से रजत पदक से संतोष करना पड़ा था.

वर्ल्‍ड चैंपियन हसन याजदानी से आगे हैं दीपक
बीस साल के इस भारतीय पहलवान के अब 82 अंक हैं और वह विश्व चैम्पियन याजदानी से चार अंक आगे हैं. इस साल दीपक ने यासर दोगू में रजत और एशियाई चैम्पियनशिप व सासारी टूर्नामेंट में कांस्य पदक हासिल किए थे. इस तरह उन्हें लगातार अच्छे प्रदर्शन का फायदा मिला.

deepak punia, wrestler deepak punia, deepak punia ranking, wrestling rankings, bajrang punia, vinesh phogat, indian wrestling
बजरंग पूनिया और रवि दहिया ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज हासिल किया.


रूसी पहलवान से पिछड़े बजरंग
लेकिन बजरंग विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतने के बाद दूसरे स्थान पर खिसक गए. हालांकि वह विश्व चैम्पियनशिप में शीर्ष पहलवान के तौर पर गए थे. 25 साल के बजरंग के अब 63 अंक हैं. रूस के गाद्जिमुराद राशिदोव ने नूर सुल्तान में विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था जिससे वह 65 किग्रा वर्ग में नंबर एक पहलवान बन गए हैं.

रवि दहिया टॉप-5 में शामिल
Loading...

57 किग्रा वर्ग में विश्व चैम्पियनशिप के कांस्य पदकधारी रवि दहिया (Ravi Dahiya) शीर्ष पांच में पहुंचने में सफल रहे. उनके 39 अंक हैं जिससे वह पांचवें स्थान पर हैं जबकि राहुल अवारे कांस्य पदक के बूते दुनिया के दूसरे नंबर के पहलवान बन गए हैं.

विनेश दूसरे पायदान पर
महिलाओं की रैंकिंग में विनेश फोगाट (Vinesh phogat) पिछले हफ्ते के शानदार प्रदर्शन के बूते 53 किग्रा में चार पायदान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं. उन्होंने नूर सुल्तान में कांस्य पदक जीतने के अलावा टोक्‍यो ओलिंपिक का कोटा भी हासिल किया था.

सीमा बिस्ला 50 किग्रा में एक पायदान खिसककर तीसरे नंबर पर पहुंच गई हैं जबकि पूजा ढांडा (32) 59 किग्रा में हमवतन मंजू कुमारी (40) से दो स्थान पीछे पांचवें स्थान पर काबिज हैं.

इंडिया छोड़ इंग्लैंड खेलने गया था ये बल्लेबाज, बुरी तरह हुआ फ्लॉप

क्रिकेट को मिला नया मलिंगा, 7 रन देकर लिए 6 विकेट, गेंदबाजी देख नहीं होगा यकीन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 27, 2019, 1:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com