Home /News /sports /

दीपक पूनिया के कोच ने किया रेफरी पर हमला, IOC ने मान्यता रद्द कर खेल गांव से किया बाहर

दीपक पूनिया के कोच ने किया रेफरी पर हमला, IOC ने मान्यता रद्द कर खेल गांव से किया बाहर

रेसलर दीपक पूनिया सेमीफाइनल में पहुंचे लेकिन हारकर ब्रॉन्ज मेडल मैच में खेले. वह इस मैच में हारकर भी पदक जीतने से चूक गए. (Deepak Punia Instagram)

रेसलर दीपक पूनिया सेमीफाइनल में पहुंचे लेकिन हारकर ब्रॉन्ज मेडल मैच में खेले. वह इस मैच में हारकर भी पदक जीतने से चूक गए. (Deepak Punia Instagram)

दीपक पूनिया (Deepak Punia) के विदेशी कोच मोराड गेड्रोव (Morad Gaidrov) खुद एक पहलवान रहे हैं और बीजिंग ओलंपिक-2008 में 74 किग्रा भार वर्ग में सिल्वर मेडल जीत चुके हैं. उन पर आरोप हैं कि उन्होंने दीपक के मैच के बाद रेफरी पर हमला कर दिया. इस घटना के बाद उनकी मान्यता भी रद्द कर दी गई है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारतीय पहलवान दीपक पूनिया (Deepak Punia) टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में पदक जीतने से चूक गए. अब उनके विदेशी कोच मोराड गेड्रोव (Morad Gaidrov) को लेकर भी खबर आई कि मैच के बाद उन्हें टोक्यो ओलंपिक से बाहर कर दिया गया है. मोराड पर गुरुवार को दीपक के मैच के बाद रेफरी पर हमला करने का आरोप लगा है. मोराड गेड्रोव रूस के रहने वाले हैं और दीपक के साथ बतौर कोच टोक्यो ओलंपिक में मौजूद थे.

    दीपक पूनिया के ब्रॉन्ज मेडल मैच के बाद गेड्रोव रेफरी के कमरे में गए और उनपर हमला कर दिया. विश्व कुश्ती निकाय (FILA) ने तुरंत आईओसी को इस मामले की सूचना दी और अनुशासनात्मक सुनवाई के लिए भारतीय कुश्ती महासंघ को भी बुलाया गया. हालांकि महासंघ ने माफी मांगी और उन्हें चेतावनी देकर छोड़ दिया गया. फिला ने पूछा कि भारतीय महासंघ ने गेड्रोव पर क्या कार्रवाई की तो महासंघ ने जानकारी दी कि उन्हें टर्मिनेट कर दिया गया है.

    इसे भी पढ़ें, बजरंग पूनिया सेमीफाइनल हारे, भारत के गोल्ड की उम्मीद फिर टूटी

    गेड्रोव खुद एक पहलवान रहे हैं और बीजिंग ओलंपिक- 2008 में 74 किग्रा भार वर्ग में सिल्वर मेडल जीत चुके हैं. उन्होंने 2004 के एथेंस ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल में हार के बाद अपने प्रतिद्वंद्वी पर हमला कर दिया था. अब आईओसी ने उनकी मान्यता भी रद्द कर दी है और टोक्यो में भारतीय दल को लिखा है कि उन्हें तुरंत खेल गांव छोड़ने के लिए कहा जाए.

    दीपक अच्छे ड्रॉ का फायदा उठाकर सेमीफाइनल तक पहुंचे लेकिन अमेरिका के डेविड मौरिस टेलर से सेमीफाइनल में हार गए. उन्होंने इससे पहले नाइजीरिया के एकेरेकेमे एगियोमोर को तकनीकी श्रेष्ठता से और फिर क्वार्टरफाइनल में चीन के जुशेन लिन को 6-3 से हराया था. दीपक अपने पहले ही ओलंपिक खेलों में हिस्सा ले रहे थे और कांस्य पदक जीतने के करीब पहुंचे लेकिन 86 किग्रा के प्ले-ऑफ में सैन मरिनो के माइलेस नज्म अमीन के अंतिम 10 सेकंड में पटखनी देने से उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

    22 साल के दीपक का डिफेंस पूरे मुकाबले के दौरान शानदार था लेकिन सैन मरिनो के पहलवान ने मुकाबले के अंतिम क्षणों में भारतीय पहलवान का दायां पैर पकड़कर उन्हें गिराकर निर्णायक दो अंक हासिल किए. इससे पहले तक भारतीय पहलवान 2-1 से आगे चल रहा था.

    Tags: Deepak Punia, India in Olympics, Sports news, Tokyo olympic 2020, Tokyo Olympics, Tokyo Olympics 2020, Wrestler

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर