लाइव टीवी

Asian Olympic Qualification Tournament: दीपिका ने गोल्ड तो अंकिता ने जीता सिल्वर, भारत को ओलिंपिक कोटा हासिल

भाषा
Updated: November 30, 2019, 11:22 AM IST
Asian Olympic Qualification Tournament: दीपिका ने गोल्ड तो अंकिता ने जीता सिल्वर, भारत को ओलिंपिक कोटा हासिल
दीपिका कुमारी ने गोल्ड और अंकिता भकट ने सिल्वर मेडल जीता

दोनों खिलाड़ी इवेंट के फाइनल में पहुंची थी जहां अंकिता भकट (Ankita Bhakat) को दीपिका (Deepika Kumari) से 0-6 से हार मिली.

  • भाषा
  • Last Updated: November 30, 2019, 11:22 AM IST
  • Share this:
बैंकॉक. दीपिका कुमारी (Deepika Kumari) ने 21वीं एशियाई तीरंदाजी चैम्पियनशिप (Asian Archery Championship) से इतर आयोजित महाद्वीपीय क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट (Asian Continental Olympic Qualification Tournament) में महिला रिकर्व स्पर्धा में स्वर्ण और अंकिता भक्त (Ankita Bhakat) ने रजत पदक जीतकर भारत (India) के लिये ओलिंपिक कोटा स्थान सुनिश्चित किया.

इस महाद्वीपीय क्वालिफिकेशन (Asian Continental Olympic Qualification Tournament) से तीन व्यक्तिगत स्थान हासिल किये जा सकते थे और राष्ट्रीय महासंघ पर लगे निलंबन के कारण राष्ट्रीय ध्वज के बिना खेल रहे भारतीय तीरंदाजों ने शानदार प्रदर्शन किया. इनमें शीर्ष वरीय दीपिका और छठी वरीय अंकिता (Ankit Bhakat) का प्रदर्शन लाजवाब रहा.

दीपिका ने गोल्ड मेडल पर साधा निशाना
दीपिका (Deepika Kumari) ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए मलेशिया (Malaysia) की नूर अफीसा अब्दुल (Noor Afisa Abdul) को 7-2, ईरान (Iran) की जहरा नेमाती को 6-4 और स्थानीय तीरंदाज नरीसारा खुनहिरानचाइयो को 6-2 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर ओलिंपिक कोटा हासिल किया. दीपिका ने कहा, ‘हम अपना सर्वश्रेष्ठ करना चाहते थे. लेकिन हम शुरू में थोड़े नर्वस थे. तेज हवा भी चल रही थी. मैंने अपनी सांस पर ध्यान लगाये रखा और खुद से कहा, लगी रहो. मैं अब अच्छा महसूस कर रही हूं.’

स्थानीय खिलाड़ी नारीसारा के खिलाफ अंतिम राउंड से पहले दीपिका ने अपने मंगेतर और टीम के साथी अतानु (Atanu Das) से 28 निशाना लगाने का वादा किया लेकिन दीपिका ने दो परफेक्ट 10 और एक नौ जुटाकर जीत दर्ज की.

deepika kumari, olympic quota, ankita, tokyo
दीपिका कुमारी ने गोल्ड मेडल के साथ-साथ ओलिंपिक कोटा भी हासिल किया


उन्होंने कहा, ‘हम अपना सर्वश्रेष्ठ करना चाहते थे. साथ ही मैंने (मिश्रित टीम जोड़ीदार और मंगेतर) अतानु को वादा किया था कि मैं 28 अंक जुटाऊंगी.’ दीपिका ने कहा, ‘अब हम अगले साल विश्व कप के बर्लिन चरण से टीम कोटा हासिल करने की उम्मीद कर रहे हैं.’ तीरंदाजी में ओलिंपिक के लिये क्वालिफाई करने का अंतिम मौका 2020 विश्व कप (World Cup) के बर्लिन (Berlin) चरण है. बाद में दीपिका (Deepika Kumari) ने वियतनाम (Vietnam) की एनगुएट डो थि एन को एकतरफा अंतिम चार मुकाबले में 6-2 से शिकस्त दी.अंकिता भकट को हमवतन दीपिका से मिली मात
अंकिता (Ankita Bhakat) ने हॉन्गकॉन्ग (Hong Kong) की लाम शुक चिंग एडा को 7-1, वियतनाम की एनगुएन थि फुयोंग को 6-0 और कजाखस्तान की अनास्तासिया बानोवा को 6-4 से मात दी. अंकिता ने अंतिम चार में भूटान की कर्मा को 6-2 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया. फाइनल में हालांकि अंकिता को दीपिका से 0-6 से हार मिली.

भारतीय तीरंदाजी संघ (Indian Archery Federation) पर प्रतिबंध के कारण दीपिका, अंकिता और लैशराम बोम्बायला देवी की भारतीय तिकड़ी तटस्थ (विश्व तीरंदाजी संघ) ध्वज के अंतर्गत प्रतियोगिता में हिस्सा लिया.

ankita bhakat, olympic qualifier, deepika, archery
ओलिंपिक क्वालिफायर में महिला सिंगल्स का फाइनल दीपिका और अंकिता के बीच हुआ


भारतीय पुरुष टीम ने हासिल किया था ओलिंपिक कोटा
तीरंदाजी में भारत का यह दूसरा ओलिंपिक कोटा है, इससे पहले तरूणदीप राय (Tarundeep Rai), अतानु दास (Atanu Das) और प्रवीण जाधव (Praveen Jadhav) की पुरुष रिकर्व टीम ने साल के शुरू में विश्व चैम्पियनशिप (World Championship) में कोटा हासिल किया था. भारत ने बुधवार को समाप्त हुई एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप में एक स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य पदक हासिल किये. उन्होंने कहा, ‘पूरी टीम बहुत खुश है कि कम से कम हमने एक कोटा तो हासिल किया. यह टूर्नामेंट हमारे लिये काफी अच्छा रहा.’

पाकिस्तानी टीम से निकाले जाने के बाद सरफराज अहमद का कमाल, 5 साल बाद जड़ा शतक

वर्ल्ड कप में इंग्लैंड को किया चीयर्स, अब उसी के खिलाफ खेलेगा ये कीवी खिलाड़ी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 28, 2019, 5:42 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर