हरभजन सिंह और दुती चंद को नहीं मिलेंगे खेल अवॉर्ड, नामांकन खारिज

भारतीय एथलेटिक्स फेडरेशन ने एथलीट दुती चंद का नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए भेजा था जबकि पंजाब सरकार ने हरभजन सिंह का नाम खेल रत्न के लिए नामंकित किया था

News18Hindi
Updated: July 28, 2019, 4:01 PM IST
हरभजन सिंह और दुती चंद को नहीं मिलेंगे खेल अवॉर्ड, नामांकन खारिज
दुती चंद और हरभजन सिंह
News18Hindi
Updated: July 28, 2019, 4:01 PM IST
भारतीय खेल मंत्रालय जल्द ही इस साल के खेल पुरुस्कारों का ऐलान करने वाला है. हालांकि इस ऐलान से पहले मंत्रालय ने दो बड़े खिलाड़ियों का नामांकन खारिज कर दिया है. भारतीय एथलेटिक्स फेडरेशन ने एथलीट दुती चंद का नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए भेजा था जबकि पंजाब सरकार ने हरभजन सिंह का नाम खेल रत्न के लिए नामंकित किया था, लेकिन मंत्रालय ने दोनों का नामंकन रद्द कर दिया है.

एएनआई की खबर के अनुसार स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) ने नामंकन के लिए 30 अप्रैल की डेडलाइनल रखी थी. पंजाब सरकार ने हरभजन सिंह का नामांकन 25 जून को खेल मंत्रालय को भेजा था. वहीं एथलेटिक्स फेडरेशन ने भी दुती चंद का नाम डेडलाइन खत्म होने के बाद भेजा था. देरी के अलावा मेडलों की संख्या भी रैंकिंग के क्रम में नहीं थी. मंत्रालय ने एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया से दिए गए नामांकन के लिए रैंकिंग का क्रम देने को कहा और वह इसमें पांचवें स्थान पर हैं. इसलिए उनका नामांकन खारिज कर दिया गया.

फिर से भेजा जाएगा दुती चंद का नामंकन

दुती चंद के मुताबिक ओडिशा में हुए चुनाव और फनी तूफान के कारण उनकी फाइल को भेजने में देरी हुई है. दुती चंद इसी मामले को लेकर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से बात की है. उन्होंने कहा, 'मैंने मुख्यमंत्री से मुलाकात की थी और उन्हें वर्ल्ड युनिवर्सटी गेम्स का गोल्ड मेडल दिखाया और उनसे अपील की वह एक बार फिर अर्जुन अवॉर्ड के लिए मेरा नामांकन भेजें. उन्होंने मुझे भरोसा दिलाया है कि वह ऐसा करेंगे.'

भारतीय एथलेटिक्स फेडरेशन ने दुती और मनजीत के अलावा शॉटपुटर तेजिंदर पाल सिंह तूर, हेप्टाथलान एथलीट स्वप्ना बर्मन और ट्रिपल जंपर अरपिंदर सिंह के भी नाम भेजे थे. बीसीसीआई ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और महिला क्रिकेटर पूनम यादव के नामों की सिफारिश अर्जुन अवॉर्ड के लिए की है.

Davis Cup: अगस्त के शुरुआती सप्ताह में होगा पाकिस्तान दौरे के लिए टीम का चयन

कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स के बहिष्‍कार की तैयारी, IOA ने कहा- भारत किसी की कॉलोनी नहीं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 28, 2019, 4:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...