Home /News /sports /

दुती चंद के लिए दोहरी खुशी: खेल रत्न के लिए हुई सिफारिश, टोक्यो ओलंपिक में भी किया क्वॉलिफाई

दुती चंद के लिए दोहरी खुशी: खेल रत्न के लिए हुई सिफारिश, टोक्यो ओलंपिक में भी किया क्वॉलिफाई

भारतीय महिला स्प्रिंटर दुती चंद का नाम राजीव गांधी खेल रत्न के लिए भेजा गया है. ओडिशा सरकार ने उनके नाम की सिफारिश की है. (Dutee chand Twitter)

भारतीय महिला स्प्रिंटर दुती चंद का नाम राजीव गांधी खेल रत्न के लिए भेजा गया है. ओडिशा सरकार ने उनके नाम की सिफारिश की है. (Dutee chand Twitter)

भारतीय स्प्रिंटर दुती चंद (Dutee Chand) के लिए दोहरी खुशी आई है. वो विश्व रैंकिंग के जरिए टोक्यो ओलंपिक(Tokyo Olympics) के 100 और 200 मीटर रेस के लिए क्वॉलिफाई कर गईं हैं. वहीं, दूसरी ओर ओडिशा सरकार ने देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न(Khel Ratna) पुरस्कार के उनके नाम की सिफारिश की है.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. भारतीय एथलीट दुती चंद (Dutee Chand) को लेकर अच्छी खबर है. उन्होंने टोक्यो ओलंपिक(Tokyo Olympic) के लिए 100 और 200 मीटर रेस के लिए क्वॉलिफाई कर लिया है. उन्होंने विश्व रैंकिंग के जरिए ओलंपिक कोटा हासिल किया है. दुती की 100 मीटर में विश्व रैंकिंग 44वीं है, जबकि 200 मीटर में वो 51वें स्थान पर हैं. विश्व रैंकिंग के जरिए 100 मीटर रेस में 22 कोटा थे, जबकि 200 मीटर में 15 खिलाड़ी जगह बना सकते थे.

    दुती के लिए ये बड़ी बात है. क्योंकि हाल ही में ओडिशा सरकार ने देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार(Khel Ratna) के लिये उनके नाम की सिफारिश की है. दुती के अलावा ओडिशा सरकार ने खेल मंत्रालय को पांच और नाम भेजे हैं. इसे लेकर दुती ने ट्वीट किया कि खेल रत्न पुरस्कार के लिये मेरा नाम भेजने पर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की शुक्रगुजार हूं. आपका आशीर्वाद हमेशा बना रहे.

    दुती ने 100 मीटर में अपना नेशनल रिकॉर्ड तोड़ा
    दुती ने पिछले सप्ताह पटियाला में इंडियन ग्रां प्री 4 में 100 मीटर में अपना ही राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़कर 11 . 7 सेकंड का समय निकाला था. वो ओलंपिक के लिये क्वॉलिफाई करने से 0. 02 सेकंड से चूक गईं थीं. हालांकि, अब विश्व रैंकिंग के आधार पर उन्होंने टोक्यो ओलंपिक का टिकट कटा लिया है. दुती को पिछले साल अर्जुन पुरस्कार मिला था.

    ओडिशा सरकार ने 5 खिलाड़ियों के नाम भेजे
    ओडिशा सरकार ने टोक्यो ओलंपिक जा रही भारतीय हॉकी टीम के सदस्य बीरेंद्र लाकड़ा का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए, हॉकी कोच कालू चरण चौधरी का नाम द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए, पूर्व ओलंपियन अनुराधा बिस्वाल का नाम ध्यानचंद पुरस्कार के लिए भेजा है. राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार के लिये केआईआईटी डीम्ड यूनिवर्सिटी और ओडिशा खनन निगम के नाम भी भेजे गए हैं.

    2020 में पहली बार पांच खिलाड़ियों को खेल रत्न दिया गया था. इसमें भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा, विनेश फोगाट, रानी रामपाल और पैरा एथलीट मरियप्पन थंगावेलु शामिल थे.undefined

    Tags: Athletics, Khel ratna, Odisha government, Sports news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर