शूटिंग वर्ल्ड कप में भारत की सुनहरी शुरुआत, इलावेनिल ने 10 मीटर एयर राइफल में जीता गोल्ड

भारतीय महिला निशानेबाज (Indian Women Shooter) इलावेनिल वालारिवान (elavenil valarivan) ने दस मीटर एयर राइफल (10 Meter Air Rifle) स्पर्धा में 251.7 अंक हासिल कर गोल्ड मेडल जीत लिया है.

News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 10:12 AM IST
शूटिंग वर्ल्ड कप में भारत की सुनहरी शुरुआत, इलावेनिल ने 10 मीटर एयर राइफल में जीता गोल्ड
भारतीय महिला शूटर इलावेनिल वालारिवान का यह सीनियर शूटिंग वर्ल्ड कप में पहला गोल्ड मेडल है. (पीटीआई)
News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 10:12 AM IST
रियो डी जेनेरियो (Rio de Janeiro) में खेले जा रहे शूटिंग वर्ल्ड कप (Shooting World Cup) में भारत की सुनहरी शुरुआत हुई है. भारतीय महिला निशानेबाज इलावेनिल वालारिवान (elavenil valarivan) ने दस मीटर एयर राइफल (10 Meter Air Rifle) स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीत लिया है. 20 साल की इलावेनिल का यह सीनियर शूटिंग वर्ल्ड कप में पहला स्वर्ण पदक है. उन्होंने 251.7 अंक हासिल कर ये कारनामा किया. इस स्पर्धा में भारत की अंजुम मौदगिल 166.8 अंक हासिल कर छठे स्‍थान पर रहीं. इससे पहले अपूर्वी चंदेला फाइनल के लिए क्वालीफाई करने से बेहद मामूली अंतर से चूक गईं थीं. वे क्वालीफाइंग राउंड में 11वें स्‍थान पर रहीं.

भारत ने इस इवेंट से 2020 में टोक्यो में होने वाले ओलिंपिक खेलों (2020 Tokyo Olympic) में कोटे की सर्वाधिक दो जगह सुरक्षित कर ली है. ऐसे में दस मीटर एयर राइफल में बढ़ती प्रतिद्वंद्विता ने भारत के लिए राहत भरी खबर दी है. इलावेनिल (elavenil valarivan) और अंजुम ने बुधवार को फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था.

इलावेनिल ने 629.4 अंक हासिल किए जबकि अंजुम ने 629.1 अंक हासिल किए. अपूर्वी 627.7 अंक ही हासिल कर सकीं और 11वें स्‍थान पर रहीं. शीर्ष आठ में रहने वाले निशानेबाज ही फाइनल में प्रवेश करते हैं. शूटिंग वर्ल्ड कप में इस स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम करने वाली इलावेनिल तीसरी भारतीय महिला हैं. उनसे पहले अपूर्वी और अंजलि भागवत ही ये कारनाम अंजाम दे सकी थीं.


Loading...




इलावेनिल का जन्म 2 अगस्त 1999 को तमिलनाडु के कुड्डालोर में हुआ था. उन्होंने 2018 में जूनियर शूटिंग वर्ल्ड कप में भी गोल्‍ड मेडल हासिल किया था, जबकि 2019 के वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में उनके खाते में रजत पदक आया. 2019 में म्यूनिख में हुए शूटिंग वर्ल्ड कप में वह चौथे स्‍थान पर रहीं थीं.

हर स्तर पर कोचों के लिए द्रोणाचार्य पुरस्कार हो : गगन नारंग

कश्मीर मुद्दे को लेकर शाहिद अफरीदी पर बरसे गौतम गंभीर, कहा नहीं छोड़ पा रहे बचपना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 9:06 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...