लाइव टीवी

केन्या के एलिउड ने रचा इतिहास, दो घंटे से कम समय में मैराथन पूरी करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने

News18Hindi
Updated: October 12, 2019, 4:13 PM IST
केन्या के एलिउड ने रचा इतिहास, दो घंटे से कम समय में मैराथन पूरी करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने
इतिहास रचने के बावजूद एलिउड किपचोगे का यह समय विश्व रिकॉर्ड नहीं होगा

एलिउड किपचोगे (Eliud Kipchoge) ने एक घंटे 59 मिनट 40.2 सेकंड का समय लेकर मैराथन पूरी की

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 12, 2019, 4:13 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केन्या के एलिउड किपचोगे (Eliud Kipchoge) ने शनिवार को इतिहास रच दिया. उन्हाेंने मैराथन के लिए दो घंटे के समय की परंपरा को तोड़ते हुए एक नया अध्याय लिख दिया. ओलिंपिक चैंपियन एलिउड ने वियना पार्क में हुए मैराथन में एक घंटे 59 मिनट 40.2 सेकंड का समय लेकर 42.195 किमी की मैराथन पूरी करने वाले दुनिया के पहले एथलीट बन गए हैं. इससे पहले भी सबसे कम समय दो घंटे एक मिनट 39 सेकंड में मैराथन पूरी करने का रिकॉर्ड इनके ही नाम था, जो उन्होंने 2018 में बर्लिन में बनाया था. एक कार और 41 पेसमेकर्स के साथ दौड़ते हुए किपचोगे ने यह समय निकाला.



वह दो साल पहले इटली में ऐसा करने से चूक गए थे. उन्होंने कहा कि मैं ऐसा करने वाला पहला इंसान हूं. मैं सभी को प्रेरित करना चाहता हूं. हम इस दुनिया को खूबसूरत और शांतिपूर्ण बना सकते हैं. मेरी पत्नी और तीन बच्चे यहां है और मैं उनके लिये बहुत खुश हूं.  किपचोगे ने 2.50 मिनट पर किलोमीटर अपनी स्पीड बना रखी थी. हालांकि इतिहास रचने के बाद भी किपचोगे का यह समय विश्व रिकॉर्ड नहीं है. जिस तरह से रेस को रखा गया था, इंटरेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन ने इसे विश्व रिकॉर्ड के रूप में मान्य नहीं किया है.  रनिंग सतह ऐसी थी  जो समय बचाने के साथ ही चोट  को भी नजरअंदाज कर सकती है. किपचोगे (Eliud Kipchoge) का रिकॉर्ड पिछले माह बर्लिन मैराथन में टूटते- टूटते बचा था. मैराथन में केन्या और इथोपिया के बीच हमेशा ही कड़ी टक्कर रहती है. इथोपिया के केनेनिसा बेकेल  किपचोगे के रिकॉर्ड के काफी करीब पहुंच गए थे. उन्होंने 2 घंटे, 01 मिनट और 41 सेकंड का समय लिया था. वह वर्ल्ड मार्क से सिर्फ दो सेकंड दूर रह गए थे.

संजू सैमसन ने रचा इतिहास, 129 गेंदों पर जड़े 212 रन, लगाए 21 चौके और 10 छक्के
Loading...

कोहली ने जड़ा दोहरा शतक, अनुष्का ने 'सबके सामने' ऐसे किया प्यार का इजहार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 12, 2019, 4:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...