Euro 2020: रूस को मिली पहली जीत, टेबल में फिनलैंड काे पछाड़कर दूसरे नंबर पर पहुंची

यूरो कप में रूस को अभी एक और ग्रुप का मुकाबला खेलना है. (AP)

यूरो 2020 (Euro 2020) में रूस ने पहली जीत दर्ज की. टीम ने अपने दूसरे मुकाबले में फिनलैंड को 1-0 से हराया. रूस काे पहले मैच में बेल्जियम से 0-3 से बड़ी हार मिली थी. फिनलैंड की यह दो मैचों में पहली हार है. पहले मैच में उसने डेनमार्क को हराया था.

  • Share this:
    सेंट पीटर्सबर्ग. यूरो 2020 में पहला मैच हारने के बाद रूस ने शानदार वापसी की. टीम ने अपने दूसरे मुकाबले में फिनलैंड को 1-0 से हराया. पहले मैच में रूस को बेल्जियम के खिलाफ 0-3 से बड़ी शिकस्त मिली थी. दूसरी ओर यह फिनलैंड की पहली हार है. पहले मैच में उसने डेनमार्क को 1-0 से हराया. ग्रुप-बी के प्वाइंट टेबल की बात करें तो बेल्जियम 3 प्वाइंट के साथ टॉप पर है. रूस और फिनलैंड के भी 3-3 प्वाइंट हैं, लेकिन दोनों टीमें क्रमश: दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं. डेनमार्क ने अभी खाता नहीं खोला है.

    पहले हाफ के पूरे समय में रूस और फिनलैंड दोनों टीमें गोल नहीं कर सकीं. पहले हाफ के अतिरिक्त समय (45+2) में अलेक्सी मिरांचुक ने गोल कर रूस को बढ़त दिलाई. दूसरे हाफ में भी रूस ने कई मौके बनाए. हालांकि टीम गोल करने में कामयाब नहीं हो सकी. फिनलैंड ने भी कुछ मौके बनाए, लेकिन उसे भी कामयाबी नहीं मिली. रूस को लीग राउंड के अंतिम मैच में डेनमार्क से जबकि फिनलैंड को बेल्जियम से भिड़ना है.

    पहली बार खेल रही है टूर्नामेंट

    फिनलैंड की टीम पहली बार यूरो कप में खेल रही है. यदि वह यह मुकाबला जीत लेती तो नॉकआउट राउंड में जगह बना लेती. लेकिन रूस ने जीत हासिल कर ग्रुप के रोमांच को बरकरार रखा है. फिनलैंड की टीम कभी भी रूस को नहीं हरा सकी है. दोनों के बीच यह पांचवीं भिड़ंत थी. पांचाें मैच में रूस को जीत मिली है. इससे पहले 2009 में फीफा वर्ल्ड कप के मैच में भी रूस को 3-0 से जीत मिली थी.

    यह भी पढ़ें: EURO 2020 Round Up: आत्मघाती गोल से फ्रांस से हारा जर्मनी, पुर्तगाल ने दी हंगरी को मात

    24 टीमें टूर्नामेंट में उतर रही हैं

    2016 में फ्रांस में खेले गए यूरो कप के पिछले सीजन में पहली बार 24 टीमों ने हिस्‍सा लिया था. इससे पहले 16 ही टीमें हिस्‍सा लेती थी. ये है यूरो कप 2020 के लिए क्‍वालीफाई करने वाली 24 टीमें- बेल्जियम, इटली, रूस, पोलैंड, यूक्रेन, स्‍पेन, फ्रांस, तुर्की, इंग्‍लैंड, चेक गणराज्‍य, फिनलैंड, स्‍वीडन, क्रोएशियाा, ऑस्ट्रिया, नीदरलैंड, जर्मनी, पुर्तगाल, स्विट्ज़रलैंड, डेनमार्क, वेल्‍स, नॉर्थ मेसेडोनिया, हंगरी, स्लोवाकिया, स्‍कॉटलैंड. पुर्तगाल डिफेंडिंग चैंपियन है. 11 जून से टूर्नामेंट की शुरुआत हुई है. कोरोना के कारण पिछले साल इसका आयोजन नहीं हो सका था और इसे एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.