Euro Cup: रोनाल्डो ने सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय गोल के रिकॉर्ड की बराबरी की, स्पेन ने स्लोवाकिया को 5-0 से धोया

Euro Cup: पुर्तगाल के स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने फ्रांस के खिलाफ मुकाबले में दो दोल दागे. (AP)

Euro Cup: पुर्तगाल और फ्रांस के बीच ग्रुप-एफ में हुआ मैच बराबरी पर छूटा. पुर्तगाल के लिए क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने दोल गोल किए. इसके साथ वो ईरान के पूर्व खिलाड़ी अली देई के सबसे ज्यादा 109 अंतरराष्ट्रीय गोल के रिकॉर्ड की बराबरी करने में सफल हो गए. इधर, रॉबर्ट लेवांडोवस्की के दो गोल के बावजूद पोलैंड यूरो कप से बाहर हो गया. उसे स्वीडन के हाथों 3-2 से हार का सामना करना पड़ा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. यूरो 2020 (Euro 2020) में पुर्तगाल और फ्रांस की टीमें अंतिम-16 में पहुंच गईं. दोनों के बीच बुडापेस्ट में हुए ग्रुप-एफ का मैच 2-2 की बराबरी पर छूटा. फ्रांस के लिए दोनों गोल करीम बेंजेमा ने दागे, तो वहीं पुर्तगाल के लिए स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने दो गोल किए. उन्होंने दोनों गोल पेनल्टी के जरिए किए. बेजेंमा की यूरो कप के लिए फ्रांस की टीम में वापसी हुई थी और उन्होंने 5 साल बाद फ्रांस के लिए अंतरराष्ट्रीय गोल दागा.

    रोनाल्डो के लिए भी ये मैच खास रहा. उन्होंने ईरान के पूर्व स्ट्राइकर अली देई के सबसे ज्यादा 109 अंतरराष्ट्रीय गोल के रिकॉर्ड की बराबरी की. 36 साल के रोनाल्डो ने फ्रांस के खिलाफ मैच में दूसरी पेनल्टी को गोल में तब्दील करते ही ये उपलब्धि अपने नाम कर ली. रोनाल्डो के 178 अंतरराष्ट्रीय मैच में अब 109 गोल हो गए हैं.

    रोनाल्डो पांच यूरो कप खेलने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं. वो यूरो 2020 में अब तक तीन मैच में 5 गोल दाग चुके हैं. फ्रांस के खिलाफ मैच ड्रॉ खेलने के बाद पुर्तगाल ग्रुप-एफ में 4 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है. पुर्तगाल ने तीन में से एक मैच जीता है, एक हारा और एक ड्रॉ खेला है. इतने ही अंकों के साथ जर्मनी दूसरे स्थान पर है.

    यूरो कप में बुधवार देर रात जर्मनी और हंगरी के बीच भी एक अहम मुकाबला खेला गया. ये मैच भी 2-2 से ड्रॉ रहा और ग्रुप ऑफ डेथ में शामिल जर्मनी भी अंतिम-16 में पहुंचने में सफल रहा. हालांकि, इसके लिए जर्मनी को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी. पुर्तगाल के खिलाफ मुकाबले में 4-2 से दमदार जीत दर्ज करने के बाद जर्मनी को हंगरी के खिलाफ भी जीत का मजबूत दावेदार माना जा रहा था. लेकिन मैच में पहला गोल हंगरी ने दागा. 11वें मिनट में एडम जालई ने हंगरी को बढ़त दिला दी.

    जर्मनी भी अंतिम-16 में पहुंचा
    पहले हाफ तक मैच का यही स्कोर रहा. मैच के 66वें मिनट में काई हैवर्त्ज ने जर्मनी के लिए बराबरी का गोल दागा. लेकिन दो मिनट बाद ही शाफर ने हंगरी के लिए दूसरा गोल ठोक दिया. जर्मनी पर हार का खतरा मंडरा रहा था. लेकिन मैच खत्म होने से कुछ मिनट पहले लियोन गोरेत्जका ने दूसरा गोल दागकर जर्मनी को बराबरी पर ला दिया. जर्मनी ने पिछले 21 अंतरराष्ट्रीय मैच में से सिर्फ तीन ही गंवाए हैं. टीम ने इस दौरान 11 मैच जीते, 7 ड्रॉ खेले हैं. वो यूरो कप के पिछले ग्रुप 10 मैच में से सिर्फ एक ही हारे हैं. इस टीम ने सात मैच जीते और दो ड्रॉ किए हैं.

    लेवांडोवस्की के दो गोल के बावजूद पोलैंड यूरो कप से बाहर
    इधर, रॉबर्ट लेवांडोवस्की के दो गोल के बावजूद ग्रुप-ई के मैच में पोलैंड को स्वीडन के हाथों हार का सामना करना पड़ा. स्वीडन ने ये मैच 3-2 से जीता. स्वीडन के लिए एमिल फॉर्सबर्ग ने मैच में दो गोल किए. उन्होंने मैच का पहला गोल दूसरे मिनट में दागा. ये यूरो कप के इतिहास में दूसरा सबसे तेज गोल रहा. इसके बाद उन्होंने 59वें मिनट में एक और गोल किया.

    पोलैंड की तरफ से लेवांडोवस्की ने 61वें और 84वें मिनट में दो गोल किए. एक समय मैच 2-2 से बराबरी पर था. लेकिन स्टॉपेज टाइम में विक्टर क्लासेन ने तीसरा गोल दागते हुए स्वीडन को जीत दिला दी. इस जीत के साथ स्वीडन अंतिम-16 में पहुंच गया है. वहीं, पोलैंड यूरो कप का सफर खत्म हो गया.

    स्पेन ने 17 साल में सबसे बड़े अंतर से मैच जीता
    वहीं, ग्रुप-ई के एक और मैच में स्पेन ने स्लोवाकिया को 5-0 के बड़े अंतर से हराया. इस जीत के साथ यूरो कप चैम्पियन स्पेन अंतिम-16 में पहुंच गया. स्पेन की ये जीत यूरो कप के इतिहास में 17 साल में सबसे बड़ी है. यूरो कप में अब तक पांच मैच ऐसे हुए हैं, जहां जीत का अंतर 5 गोल से ज्यादा का रहा है. इसमें ये मुकाबला भी शामिल है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.