FA Cup: लीस्टर सिटी ने चेल्सी को हराकर पहली बार एफए कप जीता, चैम्पियन बनने में लगे 137 साल

FA CUP 2021 के फाइनल में चेल्सी के खिलाफ लीस्टर सिटी के योरी तिलेमांस ने इकलौता गोल किया. (FA Cup Twitter)

FA CUP 2021 के फाइनल में चेल्सी के खिलाफ लीस्टर सिटी के योरी तिलेमांस ने इकलौता गोल किया. (FA Cup Twitter)

लीस्टर सिटी (Leicester City) ने क्लब के 137 साल के इतिहास में पहली बार एफए कप ( FA Cup 2021) पर कब्जा जमाया है. इंग्लैंड के वेम्बले स्टेडियम में हुए खिताबी मुकाबले में उसने चेल्सी को 1-0 से हराया. मैच का इकलौता गोल 63वें मिनट में योरी तिलेमेंस ने किया.

  • Share this:

नई दिल्ली. लीस्टर सिटी ने क्लब के 137 साल के इतिहास में पहली बार एफए कप पर कब्जा जमाया. इंग्लैंड के वेम्बले स्टेडियम में हुए फाइनल मुकाबले में उसने चेल्सी को 1-0 से हराया. लीसेस्टर की यह जीत उसके लिए इसलिए भी सुखद रही. क्योंकि टीम ने यह खिताब अपने घरेलू दर्शकों के सामने जीता. इस मुकाबले के दौरान स्टेडियम में 20 हजार से अधिक दर्शक मौजूद थे, जिन्हें कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही स्टेडियम में एंट्री दी गई थी. चेल्सी लगातार दूसरी बार एफए कप का फाइनल हारी है. पिछले साल खिताबी मुकाबले में उसे आर्सेनल ने शिकस्त दी थी.

लीस्टर सिटी इससे पहले चार बार 1949, 1961, 1963, 1969 एफए कप के फाइनल में पहुंचीं थी. लेकिन एक बार भी खिताब जीतने में सफल नहीं रही थी. पहली बार टीम को 1949 में शिकस्त झेलनी पड़ी थी. लीस्टर सिटी एफए कप जीतने वाला 44वां क्लब है. हाफ टाइम तक लीसेस्टर सिटी और चेल्सी के बीच मुकाबला बराबरी पर था. लेकिन मैच के 63 वें मिनट में योरी तिलेमेंस ने एक शानदार क्रॉस को गोल में तब्दील कर लीस्टर सिटी को 1-0 की बढ़त दिलाई.

हार से मायूस हुए चेल्सी के मैनेजरइसके बाद चेल्सी की ओर से बराबरी की पुरजोर कोशिश की. टीम ने 89वें मिनट में बराबरी का गोल दाग दिया था. लेकिन यह आफ साइड हो गया. लीसेस्टर के पूर्व खिलाड़ी बेन चिलवेल का क्रॉस मेजबान क्लब के कप्तान वेस मोर्गन से टकराकर गोल में चला गया. लेकिन वीडियो सहायक रैफरी (VAR) की मदद लेने पर यह गोल आफ साइड करार दिया गया और इसे नकार दिया गया.

हार के बाद चेल्सी के मैनेजर थॉमस तुशेल ने कहा कि आज किस्मत ने हमारा साथ नहीं दिया. हम खिलाड़ियों के प्रदर्शन से गुस्सा नहीं, बस हताश हैं. हमें लगता है कि टीम ने जीतने लायक प्रदर्शन किया था. एफए कप सबसे ज्यादा बार जीतने का रिकॉर्ड आर्सेनल के नाम है. उसने 14 बार खिताब अपने नाम किया है. इसके बाद मैनचेस्टर यूनाइडेट का स्थान आता है. उसने 12 बार टूर्नामेंट जीता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज