Home /News /sports /

भारतीय टीम आज से खिताब बचाने उतरेगी, फाइनल में हो सकती है पाकिस्तान से भिड़ंत!

भारतीय टीम आज से खिताब बचाने उतरेगी, फाइनल में हो सकती है पाकिस्तान से भिड़ंत!

Junior World Cup 2021: भारतीय हॉकी टीम पहले मुकाबले में फ्रांस से भिड़ेगी. (Hockey India Instagram)

Junior World Cup 2021: भारतीय हॉकी टीम पहले मुकाबले में फ्रांस से भिड़ेगी. (Hockey India Instagram)

Junior World Cup 2021: भारतीय हाॅकी टीम वर्ल्ड कप के अपने पहले मुकाबले में बुधवार को फ्रांस (France) से भिड़ेगी. टीम टूर्नामेंट की डिफेंडिंग चैंपियन भी है. पाकिस्तान की टीम भी टूर्नामेंट में उतर रही है. 5 दिसंबर तक चलने वाले इवेंट में कुल 16 टीमों को मौका मिला है.

अधिक पढ़ें ...

    भुवनेश्वर. टोक्यो ओलंपिक में ब्राॅन्ज मेडल जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे जूनियर हॉकी टीम के कप्तान विवेक सागर प्रसाद (Vivek Sagar Prasad) का मानना है कि एफआईएच (FIH) जूनियर वर्ल्ड कप का खिताब बचाना हमारी प्राथमिकता है. भारतीय टीम पूल-बी में फ्रांस के खिलाफ बुधवार को अपने पहले मुकाबले में उतरेगी. 16 देशों के इस टूर्नामेंट का आयोजन (Junior World Cup 2021) भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में किया जा रहा है. प्रसाद ने कहा कि वह टीम के साथी खिलाड़ियों को टोक्यो ओलंपिक के अनुभव के बारे में बताएंगे. भारत के ग्रुप में कनाडा और पोलैंड भी हैं. टूर्नामेंट 24 नवंबर से 5 दिसंबर तक चलेगा. भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच सेमीफाइनल या फाइनल में भिड़ंत हो सकती है.

    उन्होंने कहा, ‘हमने सीनियर टीम के खिलाफ कुछ अभ्यास मैच खेले हैं. वह अनुभव मददगार होगा. किसी भी टूर्नामेंट में शुरुआती मैच हमेशा महत्वपूर्ण होता है.’ उन्होंने कहा, ‘सीनियर टीम के साथ रहने के दौरान, मैंने बड़े मंच पर कई सबक सीखे हैं. मेरा काम टीम को एक साथ रखना और जितना हो सके ओलंपिक अनुभव को आगे बढ़ाना होगा.’ भारतीय पुरुष हॉकी के मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा कि उनका काम सिर्फ जूनियर टीम के कोच बीजे करियप्पा की मदद करना था, जो पिछले डेढ़ साल से युवाओं के साथ हैं.

    नए खिलाड़ियों के मिलने की उम्मीद

    ग्राहम रीड ने कहा, ‘वे पिछले कुछ वर्षों से करियप्पा की देखरेख में बेंगलुरु में काम कर रहे हैं. मेरा काम सिर्फ उनकी मदद करना था. इतने कम समय में ज्यादा कुछ करना बहुत मुश्किल है.’ रीड ने कहा कि जूनियर वर्ल्ड कप हमेशा सीनियर टीम के लिए प्रतिभाओं को खोजने का एक बड़ा मंच रहा है. उन्होंने कहा, ‘यह एक स्वाभाविक प्रगति है. मैं वर्ल्ड कप से ऐसे खिलाड़ियों के निकलने की उम्मीद कर रहा हूं, जो जरूरत पड़ने पर नेशनल टीम में आ सकें. यह टूर्नामेंट नए खिलाड़ियों को तलाशने के लिए अच्छा मंच है.’

    जूनियर टीम के 9 खिलाड़ी टोक्यो में उतरे

    उन्होंने कहा, ‘अगर ये खिलाड़ी 2016 जूनियर वर्ल्ड कप विजेता टीम के कुछ खिलाड़ियों की तरह प्रतिभा दिखाते हैं, तो हम कह सकते हैं कि भारत वर्ल्ड हॉकी में एक मजबूत स्थिति में रहेगा.’ जूनियर वर्ल्ड कप 2016 का खिताब जीतने वाली भारतीय टीम में शामिल रहे 9 खिलाड़ियों ने टोक्यो ओलंपिक खेला था.

    यह भी पढ़ें: भारतीय गेंदबाजों की पहले दिन जमकर धुनाई, 150 किमी/घंटा की रफ्तार से गेंद फेंकने वाला खिलाड़ी भी फेल!

    यह भी पढ़ें: विराट काेहली का चहेता खिलाड़ी फिट, टीम में मिली जगह, साउथ अफ्रीका दौरे पर हो सकती है वापसी

    जर्मनी ने सबसे अधिक 6 बार जीता है खिताब

    यह जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप 12वां सीजन है. अब तक हुए 11 सीजन की बात करें तो जर्मनी ने सबसे अधिक 6 बार खिताब पर कब्जा किया है. भारत ने 2 जबकि ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और अर्जेंटीना ने एक-एक बार टाइटल जीता है. पूल-ए में बेल्जियम, चिली, मलेशिया, साउथ अफ्रीका, पूल-सी में साउथ कोरिया, नीदरलैंड्स, स्पेन, अमेरिका और पूल-डी में अर्जेंटीना, मिस्र, जर्मनी और पाकिस्तान हैं. हर पूल की टॉप-2 टीमें क्वार्टर फाइनल में जाएंगी. क्वार्टर फाइनल के मुकाबले 1 दिसंबर को, सेमीफाइनल 3 को और फाइनल 5 दिसंबर को खेला जाएगा.

    Tags: FIH, France, Hockey, Hockey India, Hockey World Cup, IND vs PAK, India Vs Pakistan, Sports news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर