Home /News /sports /

FIH Junior World Cup: चैंपियन भारतीय टीम सीनियर खिलाड़ियों के साथ कर रही है तैयारी, पाक से हो सकती है भिड़ंत

FIH Junior World Cup: चैंपियन भारतीय टीम सीनियर खिलाड़ियों के साथ कर रही है तैयारी, पाक से हो सकती है भिड़ंत

FIH Junior World Cup: भारतीय जूनियर हॉकी टीम टूर्नामेंट की डिफेंडिंग चैंपियन है. (AP)

FIH Junior World Cup: भारतीय जूनियर हॉकी टीम टूर्नामेंट की डिफेंडिंग चैंपियन है. (AP)

FIH Junior World Cup: एफआईएच जूनियर वर्ल्ड कप (FIH Junior World Cup) इसी महीने से शुरू होना है. कुल 16 टीमें टूर्नामेंट में उतर रही हैं. भारतीय टीम टूर्नामेंट की डिफेंडिंग चैंपियन है. टीम नाॅकआउट राउंड में पाकिस्तान से (India vs Pakistan) भिड़ सकती है.

अधिक पढ़ें ...

    बेंगलुरु. ओलंपिक ब्रॉन्ज मेडलिस्ट टीम के सदस्य रहे विवेक सागर प्रसाद (Vivek Sagar Prasad) का मानना है कि भुवनेश्वर में होने वाले एफआईएच जूनियर वर्ल्ड कप हॉकी प्रतियोगिता (FIH Junior World Cup) से पहले सीनियर टीम के साथ अभ्यास करने का मौजूदा चैंपियन भारत को फायदा मिलेगा. भारत की सीनियर और जूनियर टीमें अभी यहां भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) के परिसर में एक साथ अभ्यास कर रही हैं. इससे भारतीय जूनियर टीम को 24 नवंबर से 5 दिसंबर तक होने वाले टूर्नामेंट की अच्छी तैयारियों का मौका मिल रहा है. प्रसाद भी आगामी टूर्नामेंट में भारत की तरफ से खेलेंगे. नॉकआउट राउंड में भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) की भिड़ंत हो सकती है.

    विवेक प्रसाद ने कहा, ‘हमारी तैयारी वास्तव में अच्छी चल रही है और प्रत्येक खिलाड़ी अभ्यास के दौरान मैदान पर अपना शत प्रतिशत दे रहा है. उसी परिसर में सीनियर टीम भी अभ्यास कर रही है, जिसका बड़ा फायदा मिल रहा है. क्योंकि हम उनके खिलाफ मैच खेलकर अभ्यास कर रहे हैं.’ उन्होंने कहा, ‘हम दबाव की परिस्थितियों को लेकर सीनियर खिलाड़ियों से काफी बात करते हैं और उनका अनुभव हमारे लिए काफी उपयोगी है.’

    पाकिस्तान की टीम भारत आएगी

    जूनियर वर्ल्ड कप में मेजबान भारत को पूल बी में कनाडा, फ्रांस और पोलैंड के साथ रखा गया है, जबकि पूल ए में बेल्जियम, मलेशिया, दक्षिण अफ्रीका और चिली शामिल हैं. नीदरलैंड्स, स्पेन, कोरिया और अमेरिका को पूल सी में जबकि जर्मनी, अर्जेंटीना, पाकिस्तान और मिस्र को पूल डी में रखा गया है. पाकिस्तान की टीम यह टूर्नामेंट खेलने भारत का दौरा करेगी.

    यह भी पढ़ें: वेस्टइंडीज की टीम पहुंची पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड ने सुरक्षा कारणों से दौरा किया था रद्द

    भारत टूर्नामेंट की डिफेंडिंग चैंपियन है

    भारतीय टीम जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप की डिफेंडिंग चैंपियन है. टीम ने 2016 में हुए टूर्नामेंट के फाइनल में बेल्जियम को 2-1 से हराया था. इसके अलावा टीम 2001 में भी चैंपियन बन चुकी है. इस बार भी अपनी मेजबानी में होने जा रहे टूर्नामेंट में टीम इंडिया प्रबल दावेदार है. यह टूर्नामेंट का 12वां सीजन है. जर्मनी ने सबसे अधिक 6 बार टाइटल जीता है. ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और अर्जेंटीना की टीम भी एक-एक बार चैंपियन बन चुकी हैं.

    Tags: FIH, Hockey India, Indian Hockey Team, Sports Authority of India, Sports news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर