हॉकी ओलिंपिक क्वालीफायर्स: भारत की राह आसान तो मुश्किल में पड़ी पाकिस्तानी टीम

नवंबर माह में भारतीय हॉकी टीम (Indian Hockey Team) ओलिंपिक क्वालिफायर्स खेलेंगी.

News18Hindi
Updated: September 9, 2019, 7:58 PM IST
हॉकी ओलिंपिक क्वालीफायर्स: भारत की राह आसान तो मुश्किल में पड़ी पाकिस्तानी टीम
भारतीय पुरुष टीम एक और दो नवंबर को रूस के खिलाफ मैदान पर उतरेगी
News18Hindi
Updated: September 9, 2019, 7:58 PM IST
नई दिल्ली: हॉकी की दुनिया में फैंस को उम्मीद थी कि ओलिंपिक क्वालिफायर (Olympics Hockey Qualifiers) में भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला देखने को मिल सकता है, लेकिन सोमवार को स्विट्जरलैंड में निकाले गए ड्रॉ में भारत को पाकिस्तान की नहीं बल्कि रूस की चुनौती मिली. जिससे टीम को इस बात की राहत तो मिली कि उस पर अब अतिरिक्त दबाव नहीं होगा. भारतीय पुरुष ‌हॉकी टीम (Indian Men's Hockey Team) के सामने 22वें नंबर की टीम रूस की चुनौती है. भारतीय पुरुष टीम को तो आसान सा ड्रॉ मिल गया है, लेकिन पाकिस्तानी टीम मुश्किल में पड़ गई है. एक तो पहले ही उनके फेडरेशन की हालत खराब चल रही है और अब ऊपर से ओलिंपिक का सफर भी नामुमकिन सा दिख रहा है. पाकिस्तान को नेदरलैंड्स जैसी मजबूत टीम की चुनौती मिली है.

दुनिया की पांचवीं नंबर की भारतीय पुरुष टीम ड्रॉ के पॉट 1 में थी, जहां उसका सामना पाकिस्तान, ऑ‌स्ट्रिया या रूस में से किसी एक टीम के साथ होना था और ड्रॉ निकलने के बाद भारतीय पुरुष टीम  (Indian Men's Hockey Team) के सामने रूस की चुनौती आई. जहां भारतीय पुरुष टीम के सामने रूस की आसान चुनौती है, वहीं महिला टीम (Indian Women's Hockey Team) को अमेरिका की कड़ी चुनौती मिली है.

भारत की दोनों टीम अपने- अपने मुकाबले भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेलेगी. पुरुष टीम एक और दो नबंवर को दो मुकाबले खेलेगी. वहीं भारतीय महिला टीम (Indian Women's Hockey Team) का सामना 13वें नंबर की टीम अमेरिका से होगा और दोनों टीमें दो और तीन नवंबर को दो मैच खेलेंगी.

हल्के में नहीं ले सकते रूस को

पिछली बार जब भुवनेश्वर में एफआईएच सीरीज के फाइनल्स में भारत और रूस आमने-सामने हुए थे, तब भारत ने 10-0 से जीत दर्ज की थी. भारतीय टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह (Manpreet Singh) ने कहा कि वह रूस की टीम को हल्के में नहीं ले सकते.

उन्हाेंने कहा कि हमारे कोच कहते हैं कि हमें किसी टीम को हल्के में नहीं लेना चाहिए और अपनी विपक्षी टीम का सम्मान करना चाहिए. उन्हाेंने कहा कि हमे विश्वास है कि वह पूरी तैयारियों के साथ ओलिंपिक क्वालिफायर्स में आ रही है. रूस की टीम किसी को भी चौं‌काने में सक्षम है. हालांकि हमें हमारी तैयारियों पर ध्यान लगाना चाहिए और हमें बेहतरीन हॉकी खेलने के बारे में सोचना चाहिए.

आत्मविश्वास से भरी है टीम इंडिया
Loading...

मेजबान टीम इंडिया आत्मविश्वास से भरी हुई है. टोक्यो में हुए ओलिंपिक टेस्ट इवेंट में  भारतीय पुरुष टीम ने शानदार प्रदर्शन किया था.जहां भारत ने मलेशिया, जापान और न्यूजीलैंड को मात देते हुए टूर्नामेंट का फाइनल जीता था.

tokyo olympic 2020, sports news, indian hockey team, टोक्यो ओलिंपिक
भारतीय महिला दो और तीन नवंबर को यूएसए के खिलाफ मैदान पर उतरेगी.

हालांकि रानी रामपाल की अगुआई वाली टीम के लिए यह मुकाबला आसान नहीं होगा. पिछले साल लंदन में महिला विश्व कप के दौरान दोनों टीमों के बीच हुए पिछला मुकाबला काफी कड़ा रहा था और 1-1 से बराबरी पर छूटा था.

पुरुष टीम के ड्रॉ
जर्मनी बनाम ऑस्ट्रिया, भारत बनाम रूस, नेदरलैंड्स बनाम पाकिस्तान, स्पेन  बनाम फ्रांस, कनाडा बनाम आयरलैंड, ग्रेट ब्रिटेन बनाम मलेशिया, न्यूजीलैंड बनाम कोरिया.

महिला टीम के ड्रॉ
जर्मनी बनाम इटली, ऑस्ट्रेलिया बनाम रूस, ग्रेट ब्रिटेन बनाम चिली, भारत बनाम अमेरिका, चीन बनाम बेल्जियम, आयरलैंड बनाम कनाडा, स्पेन बनाम कोरिया.

राशिद खान ने रचा इतिहास, 20 साल की उम्र में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

140 साल पहले ऑस्ट्रेलिया ने किया था ये कारनामा, अब अफगानिस्तान ने दोहराया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 6:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...