लाइव टीवी

15 दिनों के दौरान इन तीन कदमों ने तय कर दी थी टोक्यो ओलिंपिक की किस्मत, जानिए क्यों टाले गए खेल

News18Hindi
Updated: March 24, 2020, 7:09 PM IST
15 दिनों के दौरान इन तीन कदमों ने तय कर दी थी टोक्यो ओलिंपिक की किस्मत, जानिए क्यों टाले गए खेल
टोक्यो ओलिंपिक टलने की 3 बड़ी वजह

टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics 2020) कोरोना वायरस के चलते स्थगित, पहली बार महामारी के चलते टालने पड़े खेल

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2020, 7:09 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. खेल की दुनिया से आखिरकार सबसे बड़ी खबर आ ही गई. खबर टोक्यो ओलिंपिक स्थगित होने की. दुनियाभर में तेजी से पांव पसारते जा रहे कोरोना वायरस के प्रकोप का शिकार ओलिंपिक (Tokyo Olympics 2020) को होना ही पड़ा. टोक्यो ओलिंपिक हर हाल में आयोजित होने की मजबूत हुंकार से लेकर टोक्यो ओलिंपिक स्थगित हो गए तक के निराशापूर्ण अहसास का सफर महज करीब 15 दिन में ही पूरा हो गया. करीब इतने ही दिन का वक्त बीता है जब जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने ऐलान किया था कि ओलिंपिक तय समय पर होंगे और इसे स्थगित करने का सवाल ही नहीं उठता. मगर अब हकीकत ये है कि ओलिंपिक अब अगले साल 2021 में होंगे. बेशक इस बात का ऐलान मंगलवार को हुआ, लेकिन इसकी रूपरेखा बहुत पहले ही रखी जा चुकी थी.

1. वुहान से निकलकर जापान पहुंचा कोरोना : यूं तो कोरोना वायरस (Corona Virus) चीन से निकला और अब उससे सबसे ज्यादा प्रभावित इटली है, लेकिन जब ये जानलेवा वायरस वुहान से निकलकर पूरी दुनिया को अपनी चपेट में लेने की ओर तेजी से बढ़ रहा था, तब इटली नहीं, बल्कि जापान पर कहर बरपा था. वुहान के बाद शुरुआती कुछ दिनों तक दुनिया का जो देश कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित था, वो जापान ही था. यही वजह थी कि कोरोना के जापान में पांव पसारते ही टोक्यो ओलिंपिक स्थगित या रद होने की आशंका बढ़ गई थी.

2. आईओसी को ओलिंपिक आयोजन पर दिखा खतरा : कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच हर बार ओलिंपिक तय समय पर होने की बात कहने वाले अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक संघ ने तीन दिन पूर्व पहली बार स्वीकार किया कि ओलिंपिक का आयोजन स्थगित किया जा सकता है. तब अध्यक्ष थॉमस बाक ने कहा कि अभी ओलिंपिक में साढ़े चार महीने का समय है, ऐसे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी, लेकिन हमने ओलिंपिक के आयोजन को लेकर अन्य विकल्पों पर भी विचार करना शुरू कर दिया है. ओलिंपिक स्थगित होने का ये दूसरा संकेत था.

3. कनाडा ने किया भाग लेने से इनकार : ओलिंपिक (Tokyo Olympics 2020) आयोजन की उम्मीदों को करारा झटका तब लगा जब कनाडा ने कोरोना वायरस के चलते टोक्यो ओलिंपिक में हिस्सा लेने से साफ इनकार कर दिया. कनाडा ओलंपिक समिति ने कहा कि वह अपने खिलाड़ियों को इस साल ओलिंपिक में नहीं भेजेगी और खेल कम से कम एक साल के लिए टलने चाहिए. इसके अलावा स्लोवेनिया और ब्राजील ने भी साफ कर दिया कि इन हालात में वो ओलिंपिक में अपने खिलाड़ियों को नहीं भेजेंगे. ऐसे में अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति को गंभीरता से इस विचार पर आगे बढ़ना पड़ा कि बिना सभी देशों की मौजूदगी के ओलिंपिक का आयोजन करना सही नहीं होगा. और यही वजह रही कि ओलिंपिक को एक साल के लिए टालने का फैसला किया गया.



24 जुलाई से 9 अगस्त तक होना था आयोजन
टोक्यो ओलिंपिक खेलों (Tokyo Olympics 2020)  का आयोजन इस साल 24 जुलाई से लेकर 9 अगस्त तक किया जाना था. ओलिंपिक खेलों की मशाल ग्रीस से दो दिन पहले ही टोक्यो पहुंची थी. अब देखना दिलचस्प होगा कि आखिरी अगले साल ओलिंपिक कब से कब तक आयोजित किया जाएगा.

टोक्यो में ओलिंपिक स्थगित होने का अजब संयोग, 80 साल पुराना...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2020, 7:06 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर