Home /News /sports /

Tokyo Paralympics: पहला भारतीय दल टोक्यो रवाना, 24 अगस्त से शुरू होने हैं गेम्स

Tokyo Paralympics: पहला भारतीय दल टोक्यो रवाना, 24 अगस्त से शुरू होने हैं गेम्स

Tokyo Paralympics: भारत के कुल 54 खिलाड़ी टोक्यो पैरालंपिक गेम्स में उतर रहे हैं. (SAI)

Tokyo Paralympics: भारत के कुल 54 खिलाड़ी टोक्यो पैरालंपिक गेम्स में उतर रहे हैं. (SAI)

Tokyo Paralympics: टोक्यो पैरालंपिक गेम्स में भारत के 54 खिलाड़ी उतर रहे हैं. गेम्स की शुरुआत 24 अगस्त से होनी है. 5 सितंबर तक चलने वाले गेम्स में भारत के खिलाड़ी 9 खेलों में अपना दमखम दिखाएंगे. पैरालंपिक के इतिहास में भारतीय खिलाड़ियों ने कुल 12 मेडल जीते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारतीय खिलाड़ियों का पहला दल बुधवार को टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) के लिए रवाना हो गया, जिसमें भारत के ध्वजवाहक मरियाप्पन थंगावेलु भी शामिल हैं. 8 सदस्यीय दल को विदाई देने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर खेल मंत्रालय, भारतीय खेल प्राधिकरण और भारतीय पैरालंपिक समिति के अधिकारी मौजूद थे. मरियाप्पन के अलावा टेक चंद और विनोद कुमार भी इस दल में शामिल थे.

    पीसीआई अध्यक्ष दीपा मलिक ने इस मौके पर कहा ,‘पूरा देश, माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और खेलमंत्री आज हमारी हौसलाअफजाई कर रहे हैं. पैरालंंपिक जा रहा हर खिलाड़ी पहले ही से विजेता हैं. मैं उन्हें शुभकामना देती हूं.’ व्हीलचेयर पर जा रहे खिलाड़ियों को पहली बार स्वयम इंडिया ने विशेष वाहन मुहैया कराए, जिससे उनका आवागमन आसान हो गया. इसे रेवाड़ी से आये टेक चंद और नोएडा से आई मलिक ने इस्तेमाल किया. भारत का दूसरा दल बुधवार की शाम को रवाना होगा, जिसमें पीसीआई अध्यक्ष समेत 14 लोग हैं.

    9 खेलों में 54 खिलाड़ी उतर रहे

    पैरालंपिक गेम्स 24 अगस्त से शुरू होंगे और भारत 25 अगस्त को अपने अभियान का आगाज करेगा. 5 सितंबर तक चलने वाले गेम्स में भारत के 54 खिलाड़ी उतर रहे हैं. यह पैरालंपिक गेम्स के इतिहास का सबसे बड़ा दल है. भारतीय खिलाड़ी 9 खेलों में अपना दमखम दिखाएंगे. इससे पहले टोक्यो में हुए ओलंपिक गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों ने इतिहास रचते हुए सबसे अधिक 7 मेडल जीते थे.

    यह भी पढ़ें: पूर्व नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका ने रोते हुए कहा- नहीं पता कैसे शोहरत और मीडिया के बीच संतुलन बनाया जाए

    अब तक 4 गोल्ड सहित 12 मेडल जीते

    पैरालंपिक गेम्स की शुरुआत 1960 में हुई. भारतीय खिलाड़ी गेम्स के इतिहास में अब तक 12 मेडल जीत चुके हैं. इसमें 4 गोल्ड, 4 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल शामिल है. खेलों की बात की जाए तो भारत को तीन खेलों में मेडल मिले हैं. एथलेटिक्स के खिलाड़ियों ने 3 गोल्ड, 4 सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज मेडल सहित 10 मेडल जीते हैं. इसके अलावा स्विमिंग में एक गोल्ड और पावरलिफ्टिंग में एक ब्रॉन्ज मेडल मिला है.

    Tags: Sports news, Tokyo Paralympics, Tokyo Paralympics 2020

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर