लाइव टीवी

आरोप: दहेज के लिए पूर्व भारतीय कप्‍तान को पति ने 3 घंटे तक पीटा, भारत को दिलाए थे 3 बड़े खिताब

News18Hindi
Updated: February 20, 2020, 8:25 PM IST
आरोप: दहेज के लिए पूर्व भारतीय कप्‍तान को पति ने 3 घंटे तक पीटा, भारत को दिलाए थे 3 बड़े खिताब
सूरज लता देवी को अर्जुन अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है.

2007 में आई बॉलीवुड की सुपरहिट हिट फिल्म चक दे इंडिया (Chak De India) इनकी अगुआई में भारत को मिली जीत से ही प्रेरित थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2020, 8:25 PM IST
  • Share this:
इम्फाल. अर्जुन अवॉर्डी और भारत की पूर्व महिला हॉकी कप्तान (Former Captain of Indian Women's Hockey team) वाइखोम सूरज लता देवी (Suraj Lata Devi) ने अपने पति के खिलाफ घरेलू हिंसा, शारीरिक उत्पीड़न और मानसिक प्रताड़ना की शिकायत दर्ज कराई है. उन्होंने आरोप लगाया है कि दहेज के लिए उनके पति ने उन्हें बुरी तरह से पीटा. एक प्रेस काॅफ्रेंस में सूरज लता ने कहा कि 2005 में शादी के बाद से दहेज के लिए उनके पति उन्हें लगातार प्रताड़ित कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि उनके पति और वेस्टर्न रेलवे मुंबई के पूर्व कर्मचारी सांता कुमार (Santa Kumar)  ने उन्हें बांधा और करीब तीन घंटे तक बेहरमी से पीटा.

पूर्व भारतीय कप्तान ने कहा कि जब वे शादी के बाद अपने पदक और फोटो लेकर आईं तो सांता कुमार (Santa Kumar) ने उलाहना दी कि इनका क्या फायदा. पति ने उन पर अनैतिक आचरण के कारण अर्जुन पुरस्कार ( Arjuna Award) जीतने का भी आरोप लगाया. दो बच्चों की मां सूरज लता ने कहा कि नवंबर 2019 में कपूरथला में नशे में धुत होकर जब उनके पति ने कथित तौर पर उन्हें पीटा तो उन्होंने शिकायत दर्ज कराने का फैसला लिया. पंजाब के कपूरथला में  रेल कोच फैक्ट्री द्वारा आयोजित टूर्नामेंट में मैच अधिकारी थीं.

जमीन की मांग का  आरोप
पूर्व भारतीय कप्तान ने आरोप लगाया है कि उनसे जमीन की मांग की जा रही है और यह मांग पिछले साल नवंबर में उठी. उन्होंने कहा कि उनके पति ने उन्हें वेस्टर्न रेलवे से अपनी इच्छा से कार्यालय अधीक्षक के पद से रिटायरमेंट लेने के लिए भी कहा. सूरज लता ने कहा कि वह अपने पति के इस उत्पीड़न को इस  विश्वास के साथ सहन कर रही थी कि उनका व्यवहार एक दिन बदलेगा. उनके अनुसार वह कभी भी इस मामले को सार्वजनिक नहीं करना चाहती थी. पूर्व भारतीय कप्तान ने कहा कि मगर किसी भी चीज को सहन और बर्दाश्त करने की एक सीमा होती है.



2002 की जीत से प्रेरित है चक दे इंडिया
सूरज लता की कप्तानी में भारत ने तीन साल तक बड़े खिताब जीते. 2002 में कॉमनवेल्‍थ गेम्स (Commonwealth Games) , 2003 एफ्रो एशियाई खेल और 2004 हाॅकी एशिया कप (Hockey Asia Cup) का खिताब भारत ने जीता. 2007 में आई बॉलीवुड की सुपरहिट हिट फिल्म चक दे इंडिया (Chak De India) भारत की 2002 कॉमनवेल्‍थ गेम्स (Commonwealth Games) की जीत से प्रेरित थी.

गोल्ड जीतकर दिव्या काकरान ने रचा इतिहास, तीन और भारतीय फाइनल में

भारतीय हॉकी और वॉलीबॉल खिलाड़ी की गोली मारकर हत्या

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 20, 2020, 8:09 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर