लाइव टीवी

इस दिग्‍गज कप्‍तान को हुआ एचआईवी, 12 साल पहले खुद को बताया था गे

News18Hindi
Updated: September 15, 2019, 9:30 PM IST
इस दिग्‍गज कप्‍तान को हुआ एचआईवी, 12 साल पहले खुद को बताया था गे
जागरूकता में कमी के कारण स्थिति भयावह होती जा रही है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गेरेथ थॉमस (Gareth Thomas) ने वेल्‍स (Wales) के लिए 1995 से 2007 के बीच 100 मैच खेले. उन्‍होंने 2005 में ब्रिटिश और आयरिश लॉयंस टीम की भी कप्‍तानी की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 15, 2019, 9:30 PM IST
  • Share this:
लंदन: वेल्‍स (Wales) की रग्‍बी टीम के पूर्व कप्‍तान गेरेथ थॉमस (Gareth Thomas) ने खुलासा किया है कि वे एचआईवी पॉजीटिव (HIV Positive) हैं और कई सालों से वे इसके साथ जी रहे हैं. उन्‍होंने लोगों से एचआईवी को लेकर बनी धारणा को तोड़ने में मदद का आह्वान भी किया. 45 साल के थॉमस ने वीडियो पोस्‍ट कर कहा कि लगातार मिल रहे धमकी भरे ईमेल के बाद उन्‍होंने अपनी सेहत के बारे में जानकारी सार्वजनिक करने का फैसला किया है. उन्‍होंने कहा, 'मैं गेरेथ थॉमस हूं और मैं अपना सीक्रेट आपसे साझा करना चाहता हूं. क्‍यों? क्‍योंकि यह सब आपको मुझसे ही पता चलना चाहिए न कि उन ईमेल से जिन्‍होंने मेरी जिंदगी को नरक बना दिया है. उनमें यह बात मेरे से पहले बताने की धमकी दी जा रही है और क्‍योंकि मैं आप में भरोसा करता हूं और मेरा आप में विश्‍वास है.'

उन्‍होंने आगे कहा, 'मैं एचआईवी के साथ जी रहा हूं. अब आपको यह बात पता चल गई जिससे मैं खुद को असुरक्षित महसूस कर रहा हूं लेकिन इससे मैं कमजोर नहीं हुआ हूं. भले ही मुझे आपको यह बताने को मजबूर होना पड़ा हो लेकिन मैं लड़ने, जागरूक करने और इस मसले पर चली आ रही धारणा को तोड़ने का फैसला किया है.'

gareth thomas, hiv, wales rugby captain, rugby player hiv, गेरेथ थॉमस, एचआईवी, रग्‍बी एचआईवी
गेरेथ थॉमस.


थॉमस ने वेल्‍स के लिए 1995 से 2007 के बीच 100 मैच खेले. उन्‍होंने 2005 में ब्रिटिश और आयरिश लॉयंस टीम की भी कप्‍तानी की. अंतरराष्‍ट्रीय रग्‍बी से संन्‍यास लेने के बाद 2009 में उन्‍होंने खुलासा किया था कि वह गे हैं. इसके बाद से वह खेलों में समलैंगिकता के खिलाफ फैलाए जा रहे डर के खिलाफ लड़ रहे हैं. वे अगले सप्‍ताह जापान में हो रहे रग्‍बी वर्ल्‍ड कप में रग्‍बी विशेषज्ञ के रूप में नजर आएंगे.

थॉमस के खुलासे के बाद उन्‍हें सोशल मीडिया पर काफी सपोर्ट मिला है. कई खिलाड़ियों ने उनसे सहानुभूति जताई है और मजबूत बने रहने की अपील की है.

अफरीदी के अगला PM बनने की चर्चा, जवाब मिला- ये तो POK भी इंडिया को दे देगा

अमेरिका में सेना के बलिदान बैज की टोपी पहने नजर आए एमएस धोनी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 15, 2019, 9:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...