Olympic Countdown 144 Days: 20 साल के इंतजार के बाद ओलिंपिक में दिखेगा भारतीय घुड़सवार

Olympic Countdown 144 Days: 20 साल के इंतजार के बाद ओलिंपिक में दिखेगा भारतीय घुड़सवार
ओलिंपिक में फवाद मिर्जा ने भारत का 20 साल का सूखा खत्म किया है

फवाद मिर्जा (Fouaad Mirza ) ओलिंपिक में इक्वेस्ट्रियन इवेंट में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले तीसरे भारतीय होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 2, 2020, 11:27 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. टोक्यो ओलिंपिक में जहां पूरा देश निशानेबाजी, बॉक्सिंग, एथलेटिक्स, हॉकी, रेसलिंग, बैडमिंटन, टेबल टेनिस पर अपनी नजरें लगाए बैठेगा, वहीं इस साल देश का हर एक व्‍यक्ति ओलिंपिक में घुड़सवारी का इवेंट भी जरूर देखेगा और उसकी नजरें ब्लेजर पर तिरंगे लगे व्यक्ति पर टिकी होगी. 20 साल के लंबे इंतजार के बाद भारत ओलिंपिक के घुड़सवारी इवेंट में अपनी चुनौती पेश करेगा. ओलिंपिक में भारत का दो दशक का सूखा खत्म करने वाले स्टार घुड़सवार फवाद मिर्जा (Fouaad Mirza) से पूरे देश को काफी उम्मीदें भी हो गई है.

फवाद ने घुड़सवारी में भारत का दो दशक का सूखा खत्म करते हुए ओलिंपिक कोटा हासिल किया.  फवाद पिछले साल नवंबर में यूरोपीय स्तर खत्म होने के बाद दक्षिण पूर्व एशिया, ओसियाना ग्रुप जी के व्यक्तिगत स्पर्धा में शीर्ष रैंकिंग के घुड़सवार रहे थे.

ओलिंपिक में हिस्सा लेने वाले तीसरे भारतीय
फवाद  (Fouaad Mirza) ने 2018 एशियन गेम्‍स में भारत को 36 साल बाद इक्वेस्ट्रियन में मेडल दिलवाया ‌था. उन्होंने पिछले 36 वर्षों से व्यक्तिगत मेडल पाने वाले पहले भारतीय बनने का गौरव हासिल किया था.  20 साल के लंबे इंतजार के बाद भारत ने इंडिविजुअल में ओलिंपिक कोटा हासिल किया. इसी के साथ फवाद (Fouaad Mirza)  ओलिंपिक में हिस्सा लेने वाले तीसरे भारतीय होंगे. उनसे पहले भारत ने दो बार ओलिंपिक के  इक्वेस्ट्रियन इवेंट में हिस्सा लिया था. 1996 में विंग कमांडर आईजे लांबा अटलांटा ओलिंपिक और 2000 में इम्तियाज अनीस  में सिडनी ओलिंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया था.
अपने परिवार की परंपरा आगे बढ़ा रहे है फवाद


फवाद  (Fouaad Mirza) अपने परिवार की परंपरा आगे बढ़ा रहे हैं. उनके पूर्वज भी इस खेल से जुड़े थे और वह घुड़सवारी करने वाले अपने परिवार की सातवीं पीढ़ी हैं. फवाद ने ओलिंपिक टिकट हासिल करने में कामयाबी  इवेंटिंग इंडिविजुअल इवेंट में हासिल की. पिछले साल सितंबर में ही पोलैंड के स्ट्रेजगोम में हुए ओलिंपिक क्वालीफाइंग इवेंट में पहला स्‍थान हासिल किया था.

क्वालिफाइंग स्पर्धा में बनाए कुल 64 अंक
27 साल के फवाद  (Fouaad Mirza) ने छह क्वालिफाइंग  स्पर्धा से कुल 64 अंक बनाए. उन्होंने अपने पहले घोड़े फेर्नहिल फेसटाइम से 34 और दूसरे घोड़े टचिंगवुड से 30 अंक बनाए. फवाद को चीन और थाईलैंड की टीमों के क्वालिफाई करने का इंतजार करना पड़ा. दोनों टीमें पिछले इटली में क्वालिफाई कर लिया. अगर इन दोनों ही देशों ने टीम के तौर पर क्वालिफाई नहीं किया होता, तो वे व्यक्तिगत स्‍थान ले लेते और भारतीय घुड़सवार को कोटा नहीं मिल पाता.

Olympic Countdown Day 145: अगर रद्द हुआ टोक्यो ओलिंपिक, तो 'बर्बाद' होगा जापान

कोरोनवायरस की चपेट में आया साउथ कोरिया खिलाड़ियों को भेजना चाहता है भारत
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज