लाइव टीवी
Elec-widget

फवाद मिर्जा ने रचा इतिहास, दो दशक बाद भारत ने घुड़सवारी में हासिल किया ओलिंपिक कोटा

News18Hindi
Updated: November 22, 2019, 9:16 PM IST
फवाद मिर्जा ने रचा इतिहास, दो दशक बाद भारत ने घुड़सवारी में हासिल किया ओलिंपिक कोटा
फवाद मिर्जा ने भारत का 20 साल का सूखा खत्म कर दिया है

फवाद मिर्जा (Fouaad Mirza) ने पिछले साल एशियन गेम्स में भी भारत को ऐतिहासिक मेडल दिलवाया था

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 22, 2019, 9:16 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत के स्टार घुड़सवार फवाद मिर्जा (Fouaad Mirza) ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने  घुड़सवारी में भारत का दो दशक का सूखा खत्म करते हुए ओलिंपिक कोटा हासिल कर लिया है. फवाद इस महीने यूरोपीय स्तर खत्म होने के बाद दक्षिण पूर्व एशिया, ओसियाना ग्रुप जी के व्यक्तिगत स्पर्धा में शीर्ष रैंकिंग के घुड़सवार हैं. इस मामले में हालांकि आधिकारिक घोषणा अंतरराष्ट्रीय घुड़सवारी महासंघ (एफईआई) 20 फरवरी को करेगा.
फवाद ने पिछले साल एशियन गेम्‍स में भारत को 36 साल बाद इक्वेस्ट्रियन में मेडल दिलवाया ‌था. फवाद मिर्जा (Fouad Mirza) ने पिछले 36 वर्षों से व्यक्तिगत मेडल पाने वाला पहला भारतीय बनने का गौरव हासिल किया था और अब पूरे देश की उम्‍मीद उनसे टोक्यो ओलिंपिक के लिए हो गई है.

Fouad Mirza, team india, Olympic Quota, Equestrian, sports news, फवाद मिर्जा,

भारत ने 20 साल के लंबे इंतजार के बाद इंडिविजुअल में ओलिंपिक कोटा हासिल किया है. इनसे पहले भारत ने इस खेल में दो बार ओलिंपिक में हिस्सा लिया. विंग कमांडर आईजे लांबा ने 1996 में अटलांटा ओलिंपिक और 2000 में सिडनी ओलिंपिक में इम्तियाज अनीस ने भारत का प्रतिनिधित्व किया था. अपने परिवार की घुड़सवारी की परंपरा को आगे बढ़ा रहे फवाद (Fouad Mirza) अपने परिवार की सातवीं पीढ़ी है. उन्होंने यह सफलता इवेंटिंग इंडिविजुअल इवेंट में हासिल की. पिछले महीने ही पोलैंड के स्ट्रेजगोम में हुए ओलिंपिक क्वालीफाइंग इवेंट में पहला स्‍थान हासिल किया था.

क्वालिफाइंग स्पर्धा में बनाए कुल 64 अंक
27 साल के फवाद ने छह क्वालिफाइंग  स्पर्धा से कुल 64 अंक बनाए. उन्होंने अपने पहले घोड़े फेर्नहिल फेसटाइम से 34 और दूसरे घोड़े टचिंगवुड से 30 अंक बनाए. फवाद को चीन और थाईलैंड की टीमों के क्वालिफाई करने का इंतजार करना पड़ा. दोनों टीमें पिछले इटली में क्वालिफाई कर लिया. अगर इन दोनों ही देशों ने टीम के तौर पर क्वालिफाई नहीं किया होता, तो वे व्यक्तिगत स्‍थान ले लेते और भारतीय घुड़सवार को कोटा नहीं मिल पाता.

मैच में फेडरर से फैन ने की पोज की अपील, मगर दिग्गज ने हर किसी को कर दिया हैरान
Loading...

रोहित शर्मा ने विराट कोहली को किया 'गलत' साबित, कर दिखाया ये चमत्कार!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 4:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com