• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • टोक्यो पैरालंपिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार देगी सरकार

टोक्यो पैरालंपिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार देगी सरकार

टोक्यो पैरालंपिक में पदक जीतने वाले भारतीय खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार (Sai Media/Twitter)

टोक्यो पैरालंपिक में पदक जीतने वाले भारतीय खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार (Sai Media/Twitter)

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार शुक्रवार को टोक्यो पैरालंपिक के पदक विजेताओं को सम्मानित करेंगे. वह भारतीय पैरालंपिक दल के बाकी खिलाड़ियों और कोच को भी सम्मानित करेंगे.

  • Share this:

    नई दिल्ली. केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने हाल में समाप्त हुए टोक्यो पैरालंपिक में पदक जीतने वाले भारतीय खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार देने का फैसला किया है. मंत्रालय ने गुरुवार को जारी एक बयान में कहा कि स्वर्ण पदक जीतने वाले पैरालंपियन को 10 लाख रुपये, रजत पदक जीतने वाले को आठ लाख रुपये और कांस्य पदक जीतने वाले को पांच लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा.

    केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार शुक्रवार को टोक्यो पैरालंपिक के पदक विजेताओं को सम्मानित करेंगे. वह भारतीय पैरालंपिक दल के बाकी खिलाड़ियों और कोच को भी सम्मानित करेंगे. केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास अठावले भी उनके साथ होंगे. मंत्रालय ने कहा कि भारत ने टोक्यो पैरालंपिक की नौ प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेने के लिए सबसे बड़ा 54 सदस्यीय दल भेजा था.

    प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय पैरालम्पिक दल को अपने आवास पर किया सम्मानित, देखें PICS

    नीरज चोपड़ा और विराट कोहली के बीच मुकाबला! ओलंपिक गोल्‍ड मेडलिस्‍ट की फीस हजार प्रतिशत बढ़ी

    इसके अनुसार, ‘‘भारतीय पैरालंपियन खिलाड़ियों ने पांच स्वर्ण, आठ रजत और छह कांस्य सहित कुल 19 पदक जीतकर इतिहास रच दिया.’’ यह देश का पैरालंपिक में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था, जिससे भारत तालिका में 24वें स्थान पर रहा.

    इसके साथ ही पीसीआई ने कहा कि वह पेरिस में 2024 पैरालंपिक में 25 से ज्यादा पदकों के लक्ष्य पर तुरंत ही काम करना शुरू कर देगा, जिसमें कम से कम 10 स्वर्ण पदक शामिल हों.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज