• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • हरमनप्रीत, गुरजीत, श्रीजेश, सविता एफआईएच वार्षिक पुरस्कारों के लिए नॉमिनेट

हरमनप्रीत, गुरजीत, श्रीजेश, सविता एफआईएच वार्षिक पुरस्कारों के लिए नॉमिनेट

पीआर श्रीजेश और सविता पूनिया साल के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर बनने की दौड़ में शामिल हैं (Instagram/AP)

पीआर श्रीजेश और सविता पूनिया साल के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर बनने की दौड़ में शामिल हैं (Instagram/AP)

टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीमों के ड्रैग-फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह और गुरजीत कौर को सोमवार को एफआईएच (अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ) के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी (पुरुष और महिला वर्ग) पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया.

  • Share this:

    लुसाने. टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीमों के ड्रैग-फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह और गुरजीत कौर को सोमवार को एफआईएच (अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ) के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी (पुरुष और महिला वर्ग) पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया. भारतीय खिलाड़ी लगभग सभी श्रेणियों में जगह बनाने में सफल रहे जहां पीआर श्रीजेश पुरुष वर्ग में साल के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर बनने की दौड़ में शामिल हैं तो वहीं महिला वर्ग में सविता पूनिया को इस खिताब के लिए नामांकन मिला है.

    भारतीय पुरुष टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड और महिला टीम के उनके समकक्ष शोर्ड मारिन पुरुषों और महिलाओं के लिए एफआईएच साल के सर्वश्रेष्ठ कोच के लिए नामांकित हैं. हरमनप्रीत ने टोक्यो ओलंपिक में अपनी ड्रैग-फ्लिक से आठ मैचों में छह गोल किए थे, जिससे भारतीय पुरुष टीम को एतिहासिक ब्रॉन्ज मेडल दिलाने में मदद मिली. टीम ने इस मेडल के साथ 41 साल के सूखे को खत्म किया था. गुरजीत उस भारतीय महिला टीम की एक महत्वपूर्ण सदस्य थी जो ओलंपिक ब्रॉन्ज मेडल के प्ले-ऑफ में ब्रिटेन से हार गयी थी. टीम हालांकि पहली बार ओलंपिक सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रही थी. पंजाब की 25 साल की इस खिलाड़ी ने क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गोल कर टीम को 1-0 से जीत दिलायी थी.
    Tokyo Paralympics 2020: भारत ने पैरांलपिक में अबतक कुल 12 मेडल जीते

    गुरजीत के अलावा एफआईएच साल की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी पुरस्कार की दौड़ में अर्जेंटीना की अगस्टिना अल्बर्टारियो और अगस्टिना गोरजेलेनी के साथ नीदरलैंड की ईवा डी गोएडे, फ्रेडरिक मटला और मारिया वर्चुर शामिल हैं. पुरुषों के वर्ग में हरमनप्रीत के अलावा ओलंपिक गोल्ड मेडल विजेता बेल्जियम के आर्थर वैन डोरेन और अलेक्जेंडर हेंड्रिकक्स तथा सिल्वर मेडल विजेता ऑस्ट्रेलिया के जेक वेटन, अरन जालेव्स्की और टिम ब्रांड के नाम हैं. साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष गोलकीपर के पुरस्कार के लिए श्रीजेश को बेल्जियम के विन्सेंट वनास्च और ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू चार्टर से टक्कर मिलेगी. महिलओं में सविता के साथ इस खिताब की दौड़ में ब्रिटेन की मैडी हिंच और अर्जेंटीना की बेलेन सुसी का नाम शामिल हैं.

    भारत की शर्मिला देवी को फियोना क्रैकल्स (ग्रेट ब्रिटेन) और वेलेंटीना रापोसो (अर्जेंटीना) के साथ महिलाओं के लिए एफआईएच साल की उभरती हुए सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी पुरस्कार के लिए नामित किया गया है, जबकि विवेक प्रसाद को मुस्तफा कासिम (दक्षिण अफ्रीका) और सीन फाइंडले (न्यूजीलैंड) के साथ पुरुष वर्ग में नामित किया गया है.

    साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष कोच के लिए रीड के साथ शेन मैकलियोड (बेल्जियम) और कॉलिन बैच (ऑस्ट्रेलिया) को नामंकन मिला है, जबकि शोर्ड मारिन को एलिसन अन्नान (नीदरलैंड) और मार्क हैगर (ग्रेट ब्रिटेन) के साथ उनकी संबंधित महिला टीमों के प्रभारी की भूमिका के लिए नामांकित किया गया है. एफआईएच से जारी विज्ञप्ति में कहा कि खिलाड़ी, कोच, मीडिया और प्रशंसक सोमवार (23 अगस्त) से 15 सितंबर तक संबंधित महिला और पुरुष खिलाड़ी, गोलकीपर, उभरते हुए खिलाड़ी और साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की श्रेणियों में नामांकित लोगों के लिए मतदान कर सकते हैं.
    टोक्यो पैरालंपिक में भारतीय पैरा खिलाड़ियों की नजरें अब तक के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर

    इस मतदान में राष्ट्रीय संघों के मतों का हिस्सा 50 प्रतिशत का होगा जबकि मीडिया के मतों और प्रशंसकों/खिलाड़ियों के मतों का हिस्सा 25-25 प्रतिशत होगा. विजेताओं की घोषणा अगले महीने या अक्टूबर की शुरुआत में होगी. कोविड-19 महामारी के कारण 2020 में यह पुरस्कार नहीं दिये गये थे. इन पुरस्कारों के लिए नामांकन जनवरी 2020 से टोक्यो ओलंपिक के प्रदर्शन के आधार पर किए गए हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन