खेल रत्न के लिए हरभजन सिंह का आवेदन रद्द, दुती को इस साल अर्जुन अवॉर्ड नहीं!

भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह का आवेदन खेल मंत्रालय को 25 जून को मिला, जबकि आवेदन की समयसीमा 30 अप्रैल थी.

News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 8:14 PM IST
खेल रत्न के लिए हरभजन सिंह का आवेदन रद्द, दुती को इस साल अर्जुन अवॉर्ड नहीं!
खेल रत्न के लिए हरभजन सिंह के नाम की सिफारिश पंजाब सरकार की ओर से की गई थी.
News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 8:14 PM IST
इस साल के खेल पुरस्कारों के लिए खिलाड़ियों की सूची बनाने का काम तेजी से चल रहा है. इसके लिए खेल मंत्रालय पूरी तरह से जुटा हुआ है. जल्द ही खिलाड़ियों के नामों की सूची बनाकर खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड समिति को भेज दी जाएगी. इनमें से पुरस्कार पाने वाले खिलाड़ियों के नामों पर अंतिम निर्णय केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू लेंगे.

नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, स्टार धाविका दुती चंद ने हाल ही में यूनिवर्सिटी गेम्स में जबरदस्त प्रदर्शन किया है, लेकिन उनके नाम की सिफारिश अर्जुन अवॉर्ड के लिए नहीं की गई है. वहीं दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह के लिए अच्छी खबर नहीं है. ऐसा इसलिए क्योंकि हरभजन सिंह का आवेदन खेल मंत्रालय ने खारिज कर दिया है. पंजाब सरकार ने सर्वोच्च खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न के लिए हरभजन सिंह के नाम की सिफारिश की थी. इसके अलावा एशियन गेम्स के चैंपियन धावक मनजीत सिंह को भी इस साल अर्जुन अवॉर्ड के लिए नामित नहीं किया गया है.

वहीं, बीसीसीआई ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और महिला क्रिकेटर पूनम यादव के नामों की सिफारिश अर्जुन अवॉर्ड के लिए की है. हालांकि दिलचस्प बात ये है कि इस साल बीसीसीआई की ओर से किसी खिलाड़ी का नाम खेल रत्न के लिए नहीं भेजा गया है.

harbhajan singh, dutee chand, sports awards, arjun award, हरभजन सिंह, दुती चंद, खेल पुरस्कार, अर्जुन अवॉर्ड
दुती चंद ने एशियाड में महिला 100 मीटर और 200 मीटर में सिल्वर मेडल जीते थे.


इसलिए खारिज हुआ हरभजन ‌का आवेदन
दरअसल, हरभजन सिंह के नाम की सिफारिश पंजाब सरकार की ओर से की गई थी, लेकिन वह आवेदन मंत्रालय को 25 जून को मिला जबकि आवेदन की समयसीमा 30 अप्रैल थी. वहीं, दुती को इसलिए नामित नहीं किया जा सका क्योंकि एक खेल महासंघ केवल 3 नाम ही अर्जुन अवॉर्ड के लिए भेज सकता है. भारतीय एथलेटिक्स फेडरेशन ने दुती और मनजीत के अलावा शॉटपुटर तेजिंदर पाल सिंह तूर, हेप्टाथलान एथलीट स्वप्ना बर्मन और ट्रिपल जंपर अरपिंदर सिंह के भी नाम भेजे थे. नाम भेजते समय एएफआई ने रैंकिंग ऑर्डर तय किया था, जिसमें मनजीत चौथे और दुती पांचवें नंबर पर थीं. दुती ने एशियाड में महिला 100 मीटर और 200 मीटर में सिल्वर मेडल जीते थे लेकिन वह कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा नहीं ले सकी थीं जिसका असर रैंकिंग पर पड़ा.

यह भी पढ़ें- 'मिशन टोक्यो ओलिंपिक' के लिए हॉकी टीम ने छोड़ दिया ये सब...
Loading...

फाइट के दौरान रिंग में पड़ा ऐसा पंच, मुक्केबाज की हो गई मौत
First published: July 24, 2019, 6:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...