लाइव टीवी

बीजेपी ने हरियाणा में खिलाड़ियों पर लगाया दांव, इन 3 सितारों को चुनावी समर में उतारा

News18Hindi
Updated: September 30, 2019, 8:57 PM IST
बीजेपी ने हरियाणा में खिलाड़ियों पर लगाया दांव, इन 3 सितारों को चुनावी समर में उतारा
बीजेपी ने हरियाणा चुनाव के लिए 78 नामों का ऐलान कर दिया है.

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election) में बीजेपी (BJP) ने सत्‍ता में वापसी के लिए खिलाड़ियों पर भी दांव लगाया और तीन स्‍पोर्टसमैन को टिकट दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 30, 2019, 8:57 PM IST
  • Share this:
हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election) के लिए बीजेपी (BJP) ने उम्‍मीदवारों की सूची जारी कर दी है. 78 उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट में सत्‍ताधारी बीजेपी ने कई खिलाड़ियों पर भी दांव लगाया है. इसके तहत दो पहलवानों व एक हॉकी सितारे को चुनावी समर में उतारा गया है. लिस्‍ट के अनुसार ओलिंपिक मेडलिस्‍ट योगेश्‍वर दत्‍त (Yogeshwar Dutt) को बरोदा व दो बार की कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स गोल्‍ड मेडलिस्‍ट बबीता फोगाट (Babita Phogat) को दादरी से टिकट दिया गया है. भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्‍तान संदीप सिंह (Sandeep Singh) को पिहोवा सीट से चुनाव लड़ने को कहा गया है. ये तीनों कुछ दिन पहले ही बीजेपी में शामिल हुए थे.

बीजेपी ने रखा मिशन 75 का लक्ष्‍य
90 सीटों वाली हरियाणा विधानसभा में बीजेपी अभी सत्‍ता में है. मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्‍व में 2019 विधानसभा चुनाव के लिए 75 से ज्‍यादा सीट जीतने का लक्ष्‍य बीजेपी ने रखा है. संभवत: इसी को ध्‍यान में रखते हुए खेल सितारों पर दांव लगाया गया है. बता दें कि हरियाणा से बड़ी संख्‍या में खिलाड़ी आते हैं.

इस बार चुनावी दंगल में बीजेपी ने दो पहलवानों को उतारा है. बरोदा की सीट से योगेश्वर दत्त और दादरी सीट से बबिता फोगाट चुनावी मैदान में हैं.
इस बार चुनावी दंगल में बीजेपी ने दो पहलवानों को उतारा है. बरोदा की सीट से योगेश्वर दत्त और दादरी सीट से बबिता फोगाट चुनावी मैदान में हैं.


दो बार की कॉमनवेल्‍थ गोल्‍ड मेडलिस्‍ट हैं बबीता
बबीता फोगाट ने सरकारी नौकरी छोड़कर राजनीति में कदम रखा है. रेसलिंग में कामयाबी के बाद उन्‍हें हरियाणा सरकार ने नौकरी दी थी. उनका पूरा परिवार कुश्‍ती से जुड़ा हुआ है. बबीता की बड़ी बहन गीता ने भी कॉमनवेल्‍थ गेम्स में गोल्‍ड मेडल जीता था. वह यह कामयाबी हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला रेसलर हैं.

Babita Fogat- बबीता फोगाट
महिला पहलवान बबीता फोगाट ने बीते अगस्त महीने में बीजेपी का दामन थामा था. (File Photo)
बबीता की चचेरी बहन विनेश भी पहलवान हैं और अभी भारत के लिए खेल रही हैं. पिछले दिनों वर्ल्‍ड चैंपियनशिप में उन्‍होंने कांस्‍य पदक जीता था और अगले साल होने वाले ओलिंपिक खेलों के लिए क्‍वालिफाई किया था. बबीता को दादरी सीट से उतारा गया है जो कि उनका गृहक्षेत्र है.

योगेश्वर दत्त ने थामा भाजपा का दामन, बोले- पीएम मोदी से प्रभावित होकर राजनीति में आय़ा हूं-wrestler yogeshwar dutt joins bjp hrrm
राजनीतिक अखाड़े में उतरे योगेश्वर दत्त


योगेश्‍वर ने लंदन ओलिंपिक में जीता था ब्रॉन्‍ज
वहीं 2012 लंदन ओलिंपिक के कांस्‍य पदक विजेता योगेश्‍वर दत्‍त को सोनीपत जिले की बरोदा सीट से उतारा गया है. दत्‍त यहीं के रहने वाले हैं. राजनीति में आने से पहले वे हरियाणा पुलिस में डीएसपी के पद पर थे. उन्‍होंने भी सरकारी छोड़कर बीजेपी की सदस्‍यता ली थी. हालांकि वे कुश्‍ती में अभी भी सक्रिय हैं और वर्तमान में बजरंग पूनिया का मार्गदर्शन भी करते हैं.

हरियाणा विधानसभा चुनाव: BJP में शामिल होंगे पूर्व हॉकी खिलाड़ी संदीप सिंह-Former hockey player Sandeep Singh will join BJP hrrm
संदीप सिंह भारतीय हॉकी टीम के कप्‍तान रह चुके हैं.


फ्लिकर सिंह के नाम से मशहूर हैं संदीप सिंह
वहीं संदीप सिंह कुरुक्षेत्र की पिहोवा सीट से पहली बार चुनाव लड़ेंगे. वे भारतीय हॉकी टीम की ओर से 8 साल तक अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर खेले. अपनी ड्रेग फ्लिक के लिए उन्‍हें काफी ख्‍याति मिली और इस वजह से उन्‍हें फ्लिकर सिंह भी कहा जाता था. उन्‍होंने राजनीति में आने से पहले हरियाणा पुलिस में डीएसपी के पद को छोड़ दिया. करियर की शुरुआत में एक बार ट्रेन में सफर करने के दौरान उन्‍हें गोली लग गई थी इसके चलते वे काफी समय तक हॉकी से दूर रहे थे. लेकिन उन्‍होंने जबरदस्‍त वापसी की और टीम को कई कामयाबियां दिलाई. उनकी कप्‍तानी में ही भारत ने सुल्‍तान अजलान ट्रॉफी का खिताब जीता था. साथ ही लंदन ओलिंपिक के लिए क्‍वालिफाई भी किया था.

भारत का नाम रोशन किया फिर भी सरकार नहीं कर रही मदद, केवल कोहली दे रहे सहारा

द्रविड़ के चेले के तूफान में उड़ा J&K, डेढ़ साल पहले जीता था वर्ल्‍ड कप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 30, 2019, 8:41 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर