लाइव टीवी

भारत को बड़ा झटका, ओलिंपिक से पहले हिमा दास ने छोड़ा 'अपना खेल'!

News18Hindi
Updated: February 17, 2020, 12:07 PM IST
भारत को बड़ा झटका, ओलिंपिक से पहले हिमा दास ने छोड़ा 'अपना खेल'!
हिमा दास ने 2018 में एशियन गेम्स में सिल्वर मेडल जीता था.

वर्ल्ड जूनियर चैंपियन हिमा दास (Hima Das) काफी समय से चोट से जूझ रही थीं. हिमा दास साल भर के लिए अपनी पसंदीदा स्‍पर्धा (400 मीटर) से दूर जा रही हैं और अब वह अपना पूरा ध्यान 200 मीटर पर लगाएंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 17, 2020, 12:07 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. खेल जगत के लिए यह साल काफी खास है. ओलिंपिक ईयर होने के कारण हर खिलाड़ी का पूरा ध्यान सिर्फ अपने खेल पर ही है, मगर ओलिंपिक (Olympic) से पहले भारतीय उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है. 400 मीटर की वर्ल्ड जूनियर चैंपियन और एशियन गेम्स की सिल्वर मेडलिस्ट हिमा दास (Hima Das) साल भर के लिए अपनी पसंदीदा स्‍पर्धा (400 मीटर) से दूर जा रही हैं और अब वह अपना पूरा ध्यान 200 मीटर पर लगाएंगी. हालांकि इसके बाद व्यक्तिगत स्पर्धा में ओलिंपिक (Olympic) का टिकट हासिल करने की उनकी संभावना लगभग खत्म सी हो गई है. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार हिमा अपना पसंदीदा रेस में अगले साल वापसी करेंगी.

hima das, sports news, tokyo olympic, हिमा दास, ओलिंपिक, स्पोर्ट्स न्यूज, टोक्यो ओलिंपिक
हिमा दास बैक इंजरी से जूझ रही थी


दरअसल चोट और फिर बुखार के कारण उनकी स्पीड और ताकत पर भी फर्क पड़ा है जिसे वह वापस हासिल करना चाहती हैं और इसीलिए वह 200 मीटर रेस पर अपना ध्यान लगाना चाहती हैं. 200 मीटर में हिमा का सर्वश्रेष्ठ 23.10 सेकंड है. 2018 में एशियन गेम्स में सिल्वर जीतने के बाद से ही वह चोटों से जूझ रही थीं.

hima das, sports news, tokyo olympic, हिमा दास, ओलिंपिक, स्पोर्ट्स न्यूज, टोक्यो ओलिंपिक
पिछले साल हिमा दास ने 200 मीटर में चार गोल्ड मेडल जीते थे




400 मीटर के लिए तैयार नहीं हिमा दास
भारतीय एथलेटिक्स फेडरेशन के हाइ परफॉर्मेंस डायरेक्टर वोल्कर हेरमैन ने कहा कि हिमा दास (Hima Das) 400 मीटर के लिए अभी पूरी  तरह से तैयार नहीं हैं. जरूरत के हिसाब से उनकी अभी वह कंडीशनिंग नहीं है और 400 मीटर में आपको अच्छी ट्रेनिंग और ताकत की जरूरत होती है. उन्होंने कहा कि हम पिछले सत्र की तरह कोई गलती नहीं करना चाहते. सा‌थ ही हम किसी को मजबूर नहीं करना चाहते. उन्होंने कहा कि यदि हम हिमा को 400 मीटर में प्रतियोगिता के लिए कहते हैं तो उन पर काफी दबाव आ जाएगा. वह अभी युवा हैं और हम कोई जल्दबाजी नहीं करना चाहते.

hima das, sports news, tokyo olympic, हिमा दास, ओलिंपिक, स्पोर्ट्स न्यूज, टोक्यो ओलिंपिक
200 मीटर में हिमा दास का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 23.10 सेकंड है


400 मीटर में मिलेगी मदद
कोच को भी उम्मीद है कि 200 मीटर से हिमा दास (Hima Das) को स्पीड बढ़ाने में मदद मिलेगी, जब वह 2021 में 400 मीटर में वापसी करेंगी तो उनके लिए थोड़ा आसान हो जाएगा. पिछले सीजन में 200 मीटर में हिमा ने चार गोल्ड मेडल जीते थे. हेरमैन  ने कहा कि पिछले साल वह बैक इंजरी से जूझ रही थीं. जिससे उबरने के बाद उन्हें बुखार हो गया और वह सही से ट्रेनिंग नहीं कर पाईं. इसीलिए अपनी पुरानी लय को हासिल करने के लिए उन्हें 200 मीटर पर ध्यान लगाने के लिए कहा गया है. हालांकि इसकी संभावना कम है कि हिमा 4 गुणा 400 मीटर रिले स्क्वॉड का हिस्सा होंगी. हालांकि फेडरेशन मई में टीम फाइनल करेगी.

ये भी पढ़ें :-

ट्रायल की तारीख तय नहीं, भारत के 'यूसेन बोल्ट' ने बताई रेस की 'सच्चाई'!

बेंगलुरू ओपन के आखिरी दिन लिएंडर पेस को मिला सम्मान, ऐसे दी गई विदाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 17, 2020, 11:38 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर