हिमा दास वर्ल्ड चैंपियनशिप में नहीं लेंगी हिस्सा, AFI की लिस्ट में नहीं है नाम

हिमा (Hima Das) अपनी पसंदीदा 400 मीटर इवेंट के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई. इसमें मौजूदा सत्र का उनका सर्वश्रेष्ठ समय 52.09 सेकेंड का है

भाषा
Updated: September 13, 2019, 7:15 PM IST
हिमा दास वर्ल्ड चैंपियनशिप में नहीं लेंगी हिस्सा, AFI की लिस्ट में नहीं है नाम
हिमा दास जुनियर वर्ल्ड चैंपियन हैं
भाषा
Updated: September 13, 2019, 7:15 PM IST
वर्ल्ड जूनियर चैंपियन हिमा दास (Hima Das) का विश्व चैंपियनशिप (World Athletics Championship) में भाग लेने पर अटकलों शुरू हो गई है क्योंकि भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (AFI) ने आईएएएफ (IAAF) को खिलाड़ियों की जो प्रारंभिक सूची भेजी है उसमें इस खिलाड़ी का नाम नहीं है.

एएफआई (AFI)  के पास हालांकि इस सूची में उनका नाम शामिल करवाने के लिए 16 सितंबर तक का समय है. एएफआई (AFI)   ने चार गुणा 400 रिले और चार गुणा 400 मिक्स्ड रिले के लिए नौ सितंबर को हिमा  (Hima Das) सहित सात महिला धावकों के नामों की घोषणा की थी. इन खेलों का आयोजन दोहा में 27 सितंबर से छह अक्टूबर तक होना है. यह चला है कि एएफआई ने आईएएएफ  को महिला एथलीटों की जो सूची भेजी है उसमें हिमा का नाम नहीं है. इस सूची में चार गुणा 400 मीटर महिला रिले दौड़ के लिए विस्मया वीके, पूवम्मा एमआर, जिस्ना मैथ्यू, रेवती वी, शुभा वेंकटेशन, विद्या आर का नाम है जबकि हिमा को जगह नहीं मिली है.

मिक्स्ड रिले में नहीं है हिमा दास का नाम

उन्नीस साल की असम की इस खिलाड़ी का नाम मिक्स्ड रिले टीम में भी नहीं है. मोहम्मद अनस, निर्मल नोह टोम, और अमोज जैकब के साथ इसमें जिस्ना, पूवम्मा और विस्मया को जगह दी गई है.

एएफआई के पास इन दोनों रिले टीमें में हिमा का नाम जोड़ने के लिए 16 सितंबर की मध्यरात्रि तक का समय है लेकिन इसके लिए सूची से किसी धावक को हटना होगा. आईएएएफ रिले दौड़ के लिए केवल छह नामों को भेजने की अनुमति देता है लेकिन एएफआई ने सात महिलाओं के नाम दिए थे.

HIMA DAS, athletics championship, athlete,,afi, world championship
हिमा दास वर्ल्ड चैंपियनशिप में मिक्स्ड रिले और टीम रिले में भाग लेने वाली थी


शुरुआती सूची में हिमा का नाम नहीं होने से प्रतियोगिता में उनकी भागीदारी पर सवालिया निशान लग गया है क्योंकि वह पिछले साल एशियाई चैंपियनशिप के बाद पीठ के निचले हिस्से में दर्द से पीड़ित हैं. वह अप्रैल के मध्य में दोहा में एशियाई चैंपियनशिप के दौरान व्यक्तिगत 400 मीटर की दौड़ से बाहर हो गई. उस समय टीम के सहायक कोच राधाकृष्ण नायर ने कहा था कि हिमा के पीठ का निचला हिस्सा चोटिल है.
Loading...

400 मीटर इवेंट के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई थी हिमा

वर्ल्ड चैंपियनशिप की तैयारी के लिए यूरोप में चल रहे मौजूदा प्रशिक्षण कार्यकम के दौरान भी उन्होंने सिर्फ एक बार 400 मीटर की दौड़ लगाई है क्योंकि लंबी दूरी की दौड़ में उन्हें दर्द महसूस हो रहा है. हिमा ने यूरोप में दो से 20 जुलाई के बीच 200 मीटर दौड़ में चार और 400 मीटर के दौड़ में एक गोल्ड जीता. हालांकि इन प्रतियोगिताओं का स्तर सामान्य से कम था. उन्होंने अगस्त में 300 मीटर में गोल्ड मेडल हासिल किया.

हिमा अपनी पसंदीदा 400 मीटर इवेंट के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई. इसमें मौजूदा सत्र का उनका सर्वश्रेष्ठ समय 52.09 सेकेंड का है जो उनके व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 50.79 सेकेंड से भी कम है.

HIMA DAS, athletics championship, athlete,,afi, world championship
हिमा दास 400 मीटर इवेंट के लिए क्वालिफाई करने में नाकाम रही थी


पीठ दर्द से परेशान हैं हिमा दास

एएफआई के अध्यक्ष आदिल सुमिरवाला ने कहा कि उन्हें विश्व चैंपियनशिप में हिमा की भागीदारी के किसी भी फैसले के बारे में जानकारी नहीं है. उन्होंने कहा, ‘मुझे हिमा की मौजूदा स्थिति की कोई जानकारी नहीं है क्योंकि वह यूरोप में है. यूरोप में टीम के साथ एक चिकित्सक है और अगर वह पूरी तरह से फिट नहीं है तो वह भाग (विश्व चैंपियनशिप में) नहीं लेगी.’

उन्होंने कहा, ‘अगर वह इसमें भाग लेती है और बीच में ही दौड़ना छोड़ देती है तो टीम (रिले) को नुकसान होगा. उसे दौड़ में भाग लेने के लिए पूरी तरह से फिट होना होगा. वह सिर्फ 20 (19) साल की है और ऐसे में उसके लिए खुद को ओलंपिक के लिए बचाये रखना अच्छा होगा. वह युवा और प्रतिभाशाली है. वह 2024 ओलंपिक तक आपने शीर्ष पर होगी, ऐसे में हमें उस पर बेवजह दबाव नहीं डालना चाहिए.’

Ashes : इंग्लैंड को धूल चटाने वाले ऑस्ट्रेलिया के इस तेज गेंदबाज ने कहा-मेरे देश में ही मुझसे नफरत करते हैं लोग

World Wrestling Championship: गोल्ड के साथ ओलिंपिक कोटा हासिल करने पर होगी विनेश-बजरंग की नजर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 13, 2019, 7:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...