हिमा दास के छठे स्वर्ण की राह में आई ये मुसीबत, बिना दौड़े ही लौटना पड़ सकता है भारत!

चेक रिपब्लिक में 28 अगस्त को होनी है एथलेटिक मीट, मगर पांच अगस्त को ही खत्म हो जाएगी वीजा की अवधि

News18Hindi
Updated: July 26, 2019, 10:56 AM IST
हिमा दास के छठे स्वर्ण की राह में आई ये मुसीबत, बिना दौड़े ही लौटना पड़ सकता है भारत!
हिमा दास ने हाल ही में 19 दिन के अंदर 5 गोल्ड मेडल जीतकर तहलका मचा दिया था.
News18Hindi
Updated: July 26, 2019, 10:56 AM IST
लगातार पांच स्वर्ण पदक अपने नाम कर इतिहास रचने वाली हिमा दास को छठे स्वर्ण के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है. चौंकिए नहीं, ऐसा नहीं है कि वो चोटिल हो गई हैं या फिर वो किसी प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं ले रही हैं, बल्कि इसकी वजह तकनीकी कारणों से जुड़ी है.

दरअसल, हिमा दास को चेक रिपब्लिक में 28 अगस्त को होने वाली एथलेटिक मीट में हिस्सा लेना है. यहां उनके स्वर्ण जीतने की उम्मीद लगाई जा रही है. लेकिन हिमा दास के छठे गोल्ड की राह में अब वीजा की समस्या आड़े आ गई है. अमर उजाला में छपी रिपोर्ट के अनुसार, पोलैंड के सपाला स्थित ओलिंपिक सेंटर में हिमा समेत ट्रेनिंग कर रहे 24 एथलीटों के वीजा की अवधि पांच अगस्त को खत्म हो रही है, जबकि 28 अगस्त को चेक रिपब्लिक के ब्रेनो में होने वाली जोसेफ सेकर एथलेटिक मीट में हिमा और अन्य 16 एथलीटों को 400 मीटर रेस में हिस्सा लेना है. वीजा की अवधि अभी तक नहीं बढ़ाई जा सकी है.

हालांकि रिपोर्ट के अनुसार, एथलेटिक फेडरेशन ऑफ इंडिया एथलीटों के वीजा की अवधि बढ़वाने की कोशिश में लगी है, लेकिन अभी तक उसे इस काम में सफलता नहीं मिली है. अगर वीजा की अवधि नहीं बढ़ाई जा सकी तो सभी एथलीटों को पांच अगस्त को सपाला से भारत लौटना पड़ेगा. हालांकि अगले साल टोक्यो ओलिंपिक और 26 सितंबर से दोहा में होने वाली वर्ल्ड चैंपियनशिप को ध्यान में रखते हुए फेडरेशन नहीं चाहती कि किसी भी कीमत पर एथलीटों को स्वदेश लौटना पड़े. अगर ऐसा हुआ तो फिर भारत की पदक उम्मीदों को बड़ा झटका लगना तय है.

hima das, athletics, hima das gold medal, हिमा दास, एथलेटिक्स, हिमा दास गोल्ड मेडल
भारतीय धाविका हिमा दास से टोक्यो ओलिंपिक में पदक की उम्मीद की जा रही है.


...तो लखनऊ में करना होगा प्रयास
सपाला के ट्रेनिंग सेंटर में हिमा समेत नौ महिलाएं, आठ पुरुष और छह जेवलिन थ्रोअर समेत अन्य खिलाड़ी मौजूद हैं. अगर ये सभी 28 अगस्त को होने वाली एथलेटिक मीट में नहीं खेल पाते हैं तो फिर इन्हें 27 से 30 अगस्त को लखनऊ में होने वाली इंटर स्टेट के जरिये विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई करना होगा.

यह भी पढ़ें- क्रिकेट के मैदान में बड़ा हादसा, खिलाड़ी के सिर पर लगी गेंद...खोपड़ी पर आया फ्रैक्चर
Loading...

दस साल से आईपीएल का हिस्सा था ये शख्स, अब बेच सकता है हिस्सेदारी
First published: July 26, 2019, 9:29 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...