Home /News /sports /

हॉकी वर्ल्ड कप: नीदरलैंड ने तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का सपना, आज बेल्जियम के साथ फाइनल भिड़ंत

हॉकी वर्ल्ड कप: नीदरलैंड ने तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का सपना, आज बेल्जियम के साथ फाइनल भिड़ंत

गोल का जश्न मनाती बेल्जियम की टीम

गोल का जश्न मनाती बेल्जियम की टीम

दुनिया की तीसरे नंबर की टीम बेल्जियम ने अपनी ख्याति के अनुरूप जबर्दस्त आक्रामक खेल का प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को एकतरफा मुकाबले में 6 -0 से हराकर पहली बार फाइनल में प्रवेश कर लिया.

    आस्ट्रेलिया का लगातार तीसरा खिताब जीतने का सपना तोड़ते हुए नीदरलैंड ने सडन डैथ शूटआउट में दुनिया की नंबर एक टीम को 4-3 से हराकर हाकी विश्व कप फाइनल में प्रवेश कर लिया जहां रविवार को उसका सामना बेल्जियम से होगा. क्वार्टर फाइनल में मेजबान भारत को हराने वाली डच टीम ने कलिंगा स्टेडियम पर आखिरी चंद सेकंड तक 2-1 से बढत बनाये रखी थी, लेकिन आस्ट्रेलिया ने हूटर से 26 सेकंड बाकी रहते बराबरी का गोल करके मैच को शूटआउट तक खींचा. इसके साथ ही नीदरलैंड ने आस्ट्रेलिया से पिछले विश्व कप फाइनल में मिली हार का बदला भी चुकता कर लिया.

    इससे पहले दुनिया की तीसरे नंबर की टीम बेल्जियम ने अपनी ख्याति के अनुरूप जबर्दस्त आक्रामक खेल का प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को एकतरफा मुकाबले में 6 -0 से हराकर पहली बार फाइनल में प्रवेश कर लिया. शूटआउट में ऑस्ट्रेलिया के लिये डेनियल बील, टाम क्रेग और जैक वेटन ने गोल दागे जबकि एरन जालेवस्की और टिम ब्रांड के निशाने चूक गए वहीं नीदरलैंड के लिये जेरोन हट्र्सबर्गर, सीव वान आस और वान डैम थिस ने गोल किये लेकिन मिरको प्रूजर और राबर्ट कैम्परमैन सही निशाना नहीं लगा सके.

    इसके बाद सडन डैथ में जेरोन हट्र्सबर्गर ने विजयी गोल दागकर नीदरलैड को जीत दिलाई जबकि आस्ट्रेलिया के डेनियल बील का निशाना चूक गया. इससे पहले निर्धारित समय में नीदरलैंड के लिये ग्लेन शूरमैन (नौवां मिनट) और सीव वान आस (20वां मिनट) ने फील्ड गोल दागे. वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिये टिम हावर्ड ने 45वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर गोल किया जबकि आखिरी मिनट में एडी ओकेंडेन ने शानदार फील्ड गोल करके मैच को शूटआउट में पहुंचाया था.

    वहीं पहले सेमीफाइनल में बेल्जियम के लिये टाम बून (आठवां मिनट), सिमोन गोगनार्ड (19वां), सैड्रिक चार्लियेर (42वां), अलेक्जेंडर हेंड्रिक्स (45 वां और 50वां ) और सेबेस्टियन डोकियेर (53वां ) ने गोल दागे. पिछले कुछ साल में विश्व हाकी में अपना कद तेजी से बढाने के बावजूद किसी बड़े खिताब से महरूम बेल्जियम ने पहले ही मिनट से अपने इरादे जाहिर कर दिये थे. वहीं 1986 की उपविजेता और पिछले दो विश्व कप में सेमीफाइनल तक पहुंची इंग्लैंड टीम पूरे मैच में दबाव में ही नजर आई.

    ये भी पढ़ें: Hockey World Cup 2018: टूटा भारत का सपना, क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड्स से हारा

    बेल्जियम के लिये अनुभवी टाम बून ने आठवें की मिनट में बेहतरीन फील्ड गोल करके बढत बना ली. दूसरे क्वार्टर में सिमोन गोगनार्ड ने पेनल्टी कार्नर पर बढत दुगुनी कर दी. हाफटाइम तक बेल्जियम टीम 2- 0 से आगे थी. इंग्लैंड की टीम कोई गंभीर हमले नहीं बोल सकी और यूरोपीय हाकी के इस मुकाबले में हर विभाग में बेल्जियम ने उसे उन्नीस साबित कर दिया.

    तीसरे क्वार्टर में बेल्जियम ने दो गोल और करके इंग्लैंड की वापसी के सारे रास्ते बंद कर दिये. पहले सैड्रिक चार्लियर ने 42वें मिनट में फील्ड गोल किया और इस क्वार्टर के आखिरी मिनट में अलेक्जेंडर हेंड्रिक्स ने पेनल्टी को तब्दील किया.

    हेंड्रिक्स ने 50वें मिनट में अपना दूसरा और टीम का पांचवां गोल दागा. वहीं हूटर से सात मिनट पहले सेबेस्टियन डोकियेर ने गोल करके बेल्जियम को बड़ी जीत दिलाई. इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया अब तीसरे स्थान के लिये रविवार को आमने सामने होंगी.

    ये भी पढ़ें: Hockey World Cup 2018 : जर्मनी को हराकर बेल्जियम सेमीफाइनल में

    Tags: Belgaum, Hockey, Hockey World Cup 2018, Sports

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर