• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Badminton: सुदिरमन कप में भारत की राह नहीं होगी आसान, 11 बार के चैम्पियन चीन के साथ एक ही ग्रुप में

Badminton: सुदिरमन कप में भारत की राह नहीं होगी आसान, 11 बार के चैम्पियन चीन के साथ एक ही ग्रुप में

भारत को सुदिरमन कप में गत चैंपियन चीन, थाईलैंड और मेजबान फिनलैंड के साथ ग्रुप-ए में रखा गया है. (BAI Media Twitter)

भारत को सुदिरमन कप में गत चैंपियन चीन, थाईलैंड और मेजबान फिनलैंड के साथ ग्रुप-ए में रखा गया है. (BAI Media Twitter)

युवा और अनुभवी खिलाड़ियों से सजी भारतीय टीम को रविवार से शुरू हो रही सुदिरमन कप मिश्रित टीम बैडमिंटन चैंपियनशिप में अगर अच्छा प्रदर्शन करना है, तो अपनी क्षमता से बेहतर खेल दिखाना होगा. भारत को इस बीडब्ल्यूएफ टूर्नामेंट के ग्रुप-ए में गत चैंपियन चीन, थाईलैंड और मेजबान फिनलैंड के साथ रखा गया है. पीवी सिंधु और साइना नेहवाल इस टूर्नामेंट में नहीं खेल रहे.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    वानता. युवा और अनुभवी खिलाड़ियों के मिश्रण वाली भारतीय टीम को रविवार से यहां शुरू हो रही सुदिरमन कप मिश्रित टीम बैडमिंटन चैंपियनशिप में अगर अच्छा प्रदर्शन करना है, तो अपनी क्षमता से बेहतर प्रदर्शन करना होगा. भारत को इस बीडब्ल्यूएफ टूर्नामेंट के ग्रुप-ए में गत चैंपियन चीन, 3 बार सेमीफाइनल में जगह बनाने वाले थाईलैंड और मेजबान फिनलैंड के साथ रखा गया है. सुदिरमन कप के मुकाबले में दो एकल और तीन युगल मैच होंगे. भारतीय टीम कई स्टार खिलाड़ियों के बिना उतर रही है और ऐसे में इस प्रतिष्ठित विश्व मिश्रित टीम चैंपियनशिप में थाईलैंड के खिलाफ पहले मुकाबले में उसकी राह आसान नहीं होगी.

    दो बार की ओलंपिक पदक विजेता और गत विश्व चैंपियन पीवी सिंधु ने व्यस्त ओलंपिक अभियान के कारण टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है, जबकि दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी साइना नेहवाल भी टूर्नामेंट में नहीं खेल रही हैं. ऐसे में महिला एकल में जिम्मेदारी युवा मालविका बंसोड़ और अदिति भट पर होगी. पुरुष युगल में चिराग शेट्टी और सात्विक साईराज रंकीरेड्डी की दुनिया की 10वें नंबर की जोड़ी भी अंतिम समय में हट गई. सात्विक की पेट की मांसपेशियों में खिंचाव है और उन्हें एक हफ्ते आराम की सलाह दी गई है.

    चिराग-सात्विक की जोड़ी हिस्सा नहीं लेगी
    चिराग और सात्विक की गैरमौजूदगी में युवा ध्रुव कपिला और एमआर अर्जुन पुरुष युगल में चुनौती पेश करेंगे. बी साई प्रणीत, किदांबी श्रीकांत तथा अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी के रूप में भारत के पास पुरुष एकल और महिला युगल में अनुभवी खिलाड़ी हैं. भारत को 2013, 2017 और 2019 में सेमीफाइनल में पहुंचे थाईलैंड के बाद 27 सितंबर को चीन और 29 सितंबर को फिनलैंड से भिड़ना है.

    चीन ने 11 बार सुदिरमन कप जीता है
    विश्व चैंपियनशिप 2013 की विजेता रतचानोक इंतानोन के हटने के बाद थाईलैंड की 17 सदस्यीय टीम की अगुआई दुनिया की 10वें नंबर की खिलाड़ी पोर्नपावी चोचुवोंग और बुसानन ओंगबामरुंगफान करेंगी जबकि पुरुष एकल में दुनिया के 18वें नंबर के केंटाफोन वैंगचारोन शीर्ष खिलाड़ी हैं. भारत के लिए जोंगकोलफान कितिथराकु और रविंदा प्रांजोंगजोई की दुनिया की आठवें नंबर की महिला युगल जोड़ी से पार पाना भी आसान नहीं होगा.

    मिश्रित युगल में थाईलैंड के पास देचापोल और सापसिरी तेरातना चाई के रूप में दुनिया की तीसरे नंबर की मिश्रित युगल जोड़ी भी है. चीन ने 11 बार सुदिरमन का कप खिताब जीता है, जबकि मेजबान फिनलैंड कभी इस टूर्नामेंट के नॉकआउट चरण में जगह नहीं बना पाया है. प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें नॉकआउट चरण (क्वार्टर फाइनल) में जगह बनाएंगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज