लाइव टीवी

World Athletics Championship: स्टार नदारद और उम्मीदें कम, जानिए भारत का दांव किस खिलाड़ी पर

भाषा
Updated: September 26, 2019, 5:43 PM IST
World Athletics Championship: स्टार नदारद और उम्मीदें कम, जानिए भारत का दांव किस खिलाड़ी पर
भारतीय एथलीट दुती चंद वर्ल्ड चैंपियनशिप में हिस्सा ले रही हैं

जैवलिन थ्रो के दिग्गज खिलाड़ी नीरज (Neeraj Chopra) और हिमा दास (Hima Das) चोट के चलते वर्ल्ड चैंपियनशिप (World Athletics Championship) का हिस्सा नहीं हैं

  • भाषा
  • Last Updated: September 26, 2019, 5:43 PM IST
  • Share this:
दोहा. भारत वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप (World Championships 2019) में अपने दो सबसे बड़े स्टार खिलाड़ियों चोटिल नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) और हिमा दास (Hima Das) के बिना उतरेगा और ऐसे में मेडल की उम्मीद तो दूर किसी खिलाड़ी का फाइनल में जगह बनाना भी बड़ी उपलब्धि होगी.

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप (World Championships 2019)  शुक्रवार से शुरू होगी. जैवलिन थ्रो के दिग्गज खिलाड़ी नीरज  (Neeraj Chopra)  27 सितंबर से छह अक्टूबर तक होने वाली इस प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं ले रहे हैं क्योंकि मई में कोहनी के परेशान के बाद वह अभी हल्की ट्रेनिंग कर रहे हैं. एक अन्य दावेदार हिमा ने यूरोप में लगभग चार महीने ट्रेनिंग की और इस दौरान कुछ छोटे स्तर की रेस भी जीती लेकिन शुरुआती टीम में जगह बनाने के बाद वह कमर की चोट के कारण प्रतियोगिता से हट गईं.

चोट के कारण हिमा रिले इवेंट से हटीं

हिमा के चोट के प्रबंधन के लिए भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (India Athletics Federation) को काफी आलोचना का सामना भी करना पड़ा था. हिमा पिछले दो महीने में अपनी पसंदीदा इवेंट 400 मीटर में 50.79 सेकेंड (पिछले साल एशियाई खेलों में) के अपने निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन तक भी नहीं पहुंच सकी जिससे उनसे मेडल की उम्मीद नहीं थी.

यह भविष्यवाणी करना मुश्किल है कि भारतीय खिलाड़ियों में कौन फाइनल में जगह बना पाएगा. एएफआई को हालांकि तीन चार गुणा 400 मीटर रिले टीमों, विशेषकर मिक्स्ड चार गुणा 400 मीटर रिले टीम से उम्मीद है. मिक्स्ड चार गुणा 400 मीटर रिले इवेंट को पहली बार वर्ल्ड चैंपियनशिप में जगह मिली है.

hima das, world atletics championship
हिमा दास ने400 मीटर में वर्ल्ड चैंपियनशिप का क्वालिफाइंग मार्क हासिल नहीं किया है


पदक की उम्मीद करना हालांकि बेमानी होगा और अंजू बाबी जॉर्ज का 2003 विश्व चैंपियनशिप में लॉन्ग जंप में जीता ब्रॉन्ज मेडल एकमात्र सफलता बना हुआ है. लंदन में 2017 में पिछली प्रतियोगिता में सिर्फ एक भारतीय फाइनल (पुरुष जैवलिन थ्रोअर फेंक में देविंदर सिंह कांग) में जगह बनाने में सफल रहे थे जबकि पैदल चाल के खिलाड़ियों और मैराथन धावकों ने निराश किया था. भारत की 27 सदस्यीय टीम में से 13 खिलाड़ियों को रिले इवेंट के लिए चुना गया है. धारून अय्यासामी हालांकि व्यक्तिगत 400 मीटर हर्डल रेस में भी चुनौती पेश करेंगे.
Loading...

400 मीटर इवेंट में नहीं उतरेंगे मोहम्मद अनस 

वर्ल्ड चैंपियनशिप का क्वालिफाइंग स्तर हासिल करने के बावजूद राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक मोहम्मद अनस को व्यक्तिगत 400 मीटर इवेंट में नहीं उतारा जाएगा जिससे कि पुरुष चार गुणा 400 मीटर रिले टीम के फाइनल में जगह बनाने की संभावनाओं में इजाफा किया जा सके.

सभी रिले इवेंट में शीर्ष आठ में रहने वाली टीमें 2020 टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करेंगी और भारत की नजरें संभवत: इसी पर टिकी होंगी.

SPORTS DAYS, SPORTS DAY AWSRDS,, dhyanchand, mohammad anas
मोहम्मद अनस भारतीय एथलीट हैं जो मिक्सड और पुरुष रिले में देश को एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जिता चुके हैं. उन्हें अर्जुन अवॉर्ड दिया गया है


महिला चार गुणा 400 मीटर और मिक्स्ड चार गुणा 400 मीटर रिले से हिमा के हटने के बावजूद उप मुख्य राष्ट्रीय कोच राधाकृष्णन नायर का मानना है कि देश मिक्स्ड चार गुणा 400 मीटर रिले के फाइनल में जगह बना सकता है. नायर ने कहा, ‘अधिक अंतर पैदा नहीं होगा (हिमा के हटने से). हमें सकारात्मक रहना होगा और मुझे अब भी लगता है कि हम मिक्स्ड चार गुणा 400 मीटर रिले के फाइनल में जगह बना सकते हैं.’

लॉन्ग जंप में श्रीशंकर भारत की बड़ी उम्मीद

अन्य खिलाड़ियों में लॉन्ग जंप के युवा खिलाड़ी एम श्रीशंकर, धावक जिनसन जॉनसन और शॉट पुट के तेजिंदर पाल सिंह तूर को अगर फाइनल में जगह बनानी है तो अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से बेहतर करना होगा. शुक्रवार को प्रतियोगिता के पहले दिन श्रीशंकर पुरुष लॉन्ग जंप के क्वालिफिकेशन राउंड में भारत के अभियान की शुरुआत करेंगे.

स्वत: क्वालिफिकेशन स्तर 8.15 मीटर रखा गया है लेकिन इससे कम दूरी तय करने वाले खिलाड़ी भी तब तक फाइनल में जगह बना सकते हैं जब तक 12 फाइनलिस्ट नहीं मिल जाते. केरल के 20 साल के श्रीशंकर का मौजूदा वर्ष में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 8.00 मीटर का है और क्वालिफिकेशन दौर में वह इस प्रदर्शन से 27 खिलाड़ियों में 26वें स्थान पर हैं.

murli shree shankar, athletics
मुरली श्रीशंकर लॉन्ग जंप में भारत की बड़ी उम्मीद होंगे


धारून और एमपी जबीर इसके बाद पुरुष 400 मीटर बाधा दौड़ की हीट्स में हिस्सा लेंगे. सत्र के सर्वश्रेष्ठ 48 . 80 सेकेंड के प्रदर्शन के साथ धारून के पांचवीं हीट से सेमीफाइनल में जगह बनाने की संभावना जबीर से बेहतर है जो पहली हीट में हिस्सा लेंगे. प्रत्येक पांच हीट में शीर्ष पर रहने वाले चार धावकों के बाद सबसे तेज समय निकालने वाले चार धावकों को सेमीफाइनल में जगह मिलेगी.

IPL के 13वें सीजन के लिए कब होगी खिलाड़ियों की नीलामी? जानें कब शुरू होगा टूर्नामेंट!

वर्ल्‍ड चैंपियनशिप पर कुश्‍ती महासंघ ने पहलवानों से मांगा जवाब, रोने लगीं साक्षी मलिक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 26, 2019, 5:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...