Home /News /sports /

भारत करेगा इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी सेशन 2023 की मेजबानी, मुंबई के Jio वर्ल्ड सेंटर में होगी बैठक

भारत करेगा इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी सेशन 2023 की मेजबानी, मुंबई के Jio वर्ल्ड सेंटर में होगी बैठक

आईओसी सेशन 2022 के दौरान पूर्व ओलंपिक चैंपियन अभिनव बिंद्रा, आईओसी सदस्य नीता अंबानी और भारतीय ओलंपिक संघ के अध्‍यक्ष नरिंदर बत्रा. (pc: video screenshot)

आईओसी सेशन 2022 के दौरान पूर्व ओलंपिक चैंपियन अभिनव बिंद्रा, आईओसी सदस्य नीता अंबानी और भारतीय ओलंपिक संघ के अध्‍यक्ष नरिंदर बत्रा. (pc: video screenshot)

भारत 40 साल बाद इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी सेशन की मेजबानी करेगा. इससे पहले 1983 में नई दिल्‍ली में इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी सेशन का आयोजन हुआ था. बीजिंग में चल रहे 139वें आईओसी सेशन में भारत ने लंबे समय बाद इसकी बोली जीत ली.

मुंबई. भारतीय खेल जगत के लिए एक बड़ी खबर है. भारत 40 साल बाद इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी सेशन 2023 (International Olympic Committee Session 2023) की मेजबानी करेगा. भारत ने चीन के बीजिंग में चल रहे इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी के 139वें सेशन में शनिवार को 40 साल बाद इसकी मेजबानी के लिए बोली जीत ली है. यह भारत के लिए एक ऐतिहासिक पल है. पूर्व ओलंपिक चैंपियन अभिनव बिंद्रा, आईओसी सदस्‍य नीता अंबानी, भारतीय ओलंपिक संघ के अध्‍यक्ष नरिंदर बत्रा, खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने 139वें सेशन में भारत की ओर से प्रेजेंटेशन दिया.

भारत में दूसरी बार आईओसी सेशन होगा. इससे पहले 1983 में नई दिल्‍ली में सेशन का आयोजन हुआ था और इसके बाद देश को 4 दशकों का लंबा इंतजार करना पड़ा. अगस्त 2019 में IOC की कमेटी जिओ वर्ल्ड सेंटर को देखने आई थी और काफी प्रभावित हुई थी. इसके अगले साल 4 मार्च 2020 को तय हो गया था कि अगर भारत को 2023 की मेजबानी मिलती तो उसका आयोजन मुंबई में होगा.

आईओसी सत्र आईओसी के सदस्‍यों की जनरल मीटिंग है. यह आईओसी का सर्वोच्‍च हिस्‍सा है और इसके फैसले अंतिम होते हैं. एक साधारण सत्र का आयोजन साल में एक बार होता है. जबकि असाधारण सत्र को प्रेसिडेंट या फिर कम से कम एक तिहाई सदस्‍यों के लिखित अनुरोध पर बुलाया जा सकता है. आईओसी में वोटिंग अधिकार के साथ कुल 101 सदस्‍य है. इसके अलावा 45 मानद सदस्‍य और एक सम्‍मान सदस्‍य है, जिन्‍हें वोट देने का अधिकार नहीं है. सदस्‍यों के अलावा 50 से अधिक इंटरनेशनल स्‍पोर्ट्स फेडरेशन (समर और विंटर खेल विषयों) के सीनियर प्रतिनिधि (अध्‍यक्ष और महासचिव) भी आईओसी सत्र में हिस्‍सा लेते हैं.

‘भारतीय खेल के लिए एक नए युग की शुरुआत’

भारत से आईओसी सदस्य के रूप में चुनी गई पहली महिला नीता अंबानी ने कहा कि 40 साल के इंतजार के बाद ओलंपिक अभियान भारत वापस आ गया है. 2023 में मुंबई में आईओसी सत्र की मेजबानी करने का सम्मान भारत को सौंपने के लिए मैं इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी की आभारी हूं. उन्‍होंने कहा कि यह भारत की ओलंपिक महत्वाकांक्षा के लिए एक अहम कदम होगा और भारतीय खेल के लिए एक नए युग की शुरुआत करेगा. हमेशा से ही खेल दुनियाभर के लाखों लोगों के लिए  प्रेरण और आशा की किरण रहा है. उन्‍होंने कहा कि आने वाले समय में भारत में ओलंपिक का आयोजन करना हमारा सपना है.

(डिस्क्लेमर – नेटवर्क18 और टीवी18 कंपनियां चैनल/वेबसाइट का संचालन करती हैं, जिनका नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है.)

Tags: Abhinav bindra, International Olympic Committee, Olympics

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर