लाइव टीवी

भारत को लगा बड़ा झटका, एनबीए में खेलने वाले पहले भारतीय सतनाम सिंह डोप टेस्ट में फेल

News18Hindi
Updated: December 7, 2019, 10:16 AM IST
भारत को लगा बड़ा झटका, एनबीए में खेलने वाले पहले भारतीय सतनाम सिंह डोप टेस्ट में फेल
सचिन तेंदुलकर के साथ सतनाम सिंह

सतनाम सिंह (Satnam Singh Bhamara ) ने 2015 में एनबीए में उतरकर इतिहास रच दिया था

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 7, 2019, 10:16 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. खेल जगत में पिछले कुछ समय में भारत के लिए अच्छी खबरें नहीं आ रही. पिछले दिनों भारत की इंटरनेशनल मुक्‍केबाज डोप टेस्ट में फेल हो गई तो अब बास्केटबॉल में भारत के भविष्य को ‌दिखाने वाले सतनाम सिंह भामरा (Satnam Singh Bhamara) डोप टेस्ट में फेल हो गए हैं. जिससे भारत को करारा झटका लगा है. 2015 में एनबीए में शामिल होने वाले भारत के जन्में पहले खिलाड़ी सतनाम को नाडा ने अस्‍थायी रूप से निलंबित कर दिया है. सात फुट दो इंच के सतनाम पिछले महीने डोप टेस्ट में फेल हो गए थे. भारत के स्‍टार बास्केबॉल खिलाड़ी सतनाम बेंगलुरु में साउथ एशियन गेम्स की तैयारी कर रहे थे, जब उनके यूरीन का सैंपल लिया गया था. उनका यह टेस्ट पॉजिटिव पाया गया, जिसके बाद उन्हें 19 नवंबर को निलंबित कर दिया गया. हालांकि अभी उनके नमूने में पाए गए प्रतिबंधित पदार्थ की पुष्टि नहीं की जा सकी है.

nba, satnam singh bhamara, spots news, एनबीए, सतनाम सिंह भामरा, स्पोर्ट्स न्यूज
23 साल के सतनाम ने एशियन चैंपियनशिप, 2018 कॉमनवेल्‍थ गेम्स और 2019 वर्ल्ड कप क्‍वालीफायर्स में भारत का प्रतिन‌िध‌ित्व किया.


अधिकारियों  को पता तक नहीं
पंजाब के 23 साल के सतनाम ने एशियन चैंपियनशिप, 2018 कॉमनवेल्‍थ गेम्स और 2019 वर्ल्ड कप क्‍वालीफायर्स में भारत का प्रतिन‌िध‌ित्व किया. वह साउथ एशियन गेम्‍स की टीम का भी हिस्सा थे, लेकिन वह इससे हिस्सा नहीं ले पाए. इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए टीम के अधिकारी ने बताया कि उन्हें डोप टेस्ट में फेल होने के बारे में नहीं पता था. अधिकारी ने कहा कि सतनाम ने नाम वापिस लेने के पीछे पारिवारिक कारण बताए थे. वहीं बास्केटबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के सचिव चंद्र मुखी शर्मा ने कहा कि वह भी शहर से बाहर थे और उन्हें भी इस बारे में कुछ नहीं पता.

शर्मा ने कहा कि फैसला ईमेल के जरिए नहीं भेजा गया था. नाडा ने सील लगे कवर में फैसले की कॉपी भेजी थी और उस समय से वह ऑफिस में नहीं है. वह इस बारे में कुछ नहीं जानते, अगर ऐसा कुछ भेजा गया है तो. सतनाम ने आखिरी मिनटों पर पारिवारिक कारणों का हवाला देते हुए इन खेलों में हिस्सा लेने से मना कर दिया था.

nba, satnam singh bhamara, spots news, एनबीए, सतनाम सिंह भामरा, स्पोर्ट्स न्यूज
नेशनल टीम पर ध्यान लगाने के लिए सतनाम भारत लौट आए थे


भामरा ने रचा था इतिहास
2015 में सतनाम को कोडलास मावेरिक्स द्वारा एनबीए के लिए चुना गया था और इसी के साथ इस युवा  बास्‍केटबॉल खिलाड़ी ने इतिहास भी रच दिया.  वह अगले दो साल तक टेक्सास लीजेंड के सा‌थ डेवलपमेंट लीग खेले. इसके बाद नेशनल टीम पर ध्यान लगाने के लिए भारत लौट आए. सितंबर 2018 में सतनाम ने फिर इतिहास रचा .वह कनाडा की नेशनल बास्केटबॉल लीग में खेलने वाले पहले भारतीय थे. उन्होंने सेंट जॉन एज के साथ डील साइन की थी.



मैन ऑफ द मैच बने विराट कोहली, दिग्गजों के इस क्लब में भी बादशाहत कायम

केएल राहुल का कमाल, भारतीय जमीन पर सबसे तेज बनाए 3 हजार रन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 7, 2019, 10:14 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर