लाइव टीवी

दूसरी बार हॉकी वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा भारत, जानिए दिग्गज टीमों के बीच कब शुरू होगी जंग

News18Hindi
Updated: February 18, 2020, 8:43 AM IST
दूसरी बार हॉकी वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा भारत, जानिए दिग्गज टीमों के बीच कब शुरू होगी जंग
भारतीय हॉकी टीम ने साल 2016 में जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप अपने नाम किया था. (फाइल फोटो)

भारत (India) ने इससे पहले साल 2016 में पहली बार जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप (Junior Hockey World Cup) की मेजबानी की थी और तब खिताब भी अपने नाम किया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 18, 2020, 8:43 AM IST
  • Share this:
लुसाने. भारतीय हॉकी प्रेमियों के ‌लिए खुशखबरी आई है. साल 2021 का जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप (Junior Hockey World Cup) भारत में खेला जाएगा. अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने सोमवार को घोषणा की कि भारत अगले साल होने वाले जूनियर पुरुष विश्व कप का मेजबान होगा. यह दूसरी बार है जब भारत (India) इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा. इससे पहले 2016 में भी उत्तर प्रदेश के लखनऊ में इस टूर्नामेंट का आयोजन किया गया था और तब भारत चैंपियन बना था. वहीं, साल 2021 में जूनियर महिला हॉकी वर्ल्ड कप का आयोजन साउथ अफ्रीका में किया जाएगा.



16 टीमें खिताब के लिए भिड़ेंगी
एफआईएच ने कहा कि यह प्रतियोगिता 2021 के अंत में खेली जाएगी लेकिन इसके आयोजन स्थल और असल तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी. जूनियर पुरुष विश्व कप (Junior Hockey World Cup) में 16 टीमें खिताब के लिए चुनौती पेश करेंगी जिसमें छह यूरोप, मेजबान भारत सहित चार एशिया, दो अफ्रीका, दो ओसियाना और दो अमेरिका से होंगी. भारत इससे पहले साल 2018 में सीनियर हॉकी वर्ल्ड कप की मेजबानी भी कर चुका है. जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप खिलाड़ियों को खुद को अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों के खिलाफ परखने का मौका देता है.

India to host FIH Junior Mens Hockey World Cup 2021, hockey, indian hockey team, hockey world cup, खेल, हॉकी, इंडियन हॉकी टीम, हॉकी वर्ल्ड कप, दूसरी बार हॉकी वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा भारत
भारत ने 2016 में लखनऊ में पहली बार जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप की मेजबानी की थी. (फाइल फोटो)


दो बार जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप जीत चुका है भारत
इन 16 टीमों में से छह यूरोपीय टीमें भारत में होने वाली इस प्रतियोगिता के लिए पहले ही क्वालीफाई कर चुकी हैं. इनमें जर्मनी, इंग्लैंड, नीदरलैंड, स्पेन, बेल्जियम और फ्रांस शामिल हैं. इन्होंने यूरोपीय महाद्वीपीय चैंपियनशिप के जरिए क्वालीफाई किया है जो 2019 में खेली गई. भारत ने 2016 में लखनऊ में फाइनल में बेल्जियम को 2-1 से हराकर खिताब जीता था. यह भारत का दूसरा एफआईएच जूनियर पुरुष विश्व कप (Junior Hockey World Cup) खिताब था. इससे पहले भारतीय टीम ने साल 2001 में अर्जेंटीना को 6-1 से हराकर खिताब अपने नाम किया था.

शाहरुख के बाद इस IPL फ्रेंचाइजी ने उठाया बड़ा कदम, वेस्टइंडीज में खरीदेगी टीम

इंस्टाग्राम पर दिखी कोहली की दीवानगी, 5 करोड़ फॉलोअर्स वाले पहले भारतीय बने

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 18, 2020, 8:43 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर