भारतीय वेटलिफ्टर मीराबाई चानू टोक्यो ओलिंपिक तक अमेरिका में ही ट्रेनिंग करेंगी, 71 लाख मंजूर हुए

मीराबाई चानू ने हाल ही में एशियन चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए क्लीन एंड जर्क में 49 किग्रा में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. (Mirabai Chanu/Instagram)

मीराबाई चानू ने हाल ही में एशियन चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए क्लीन एंड जर्क में 49 किग्रा में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. (Mirabai Chanu/Instagram)

भारतीय वेटलिफ्टर मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ट्रेनिंग के लिए अमेरिका जाएंगी. टारगेट ओलिंपिक पोडियम स्कीम (TOPS) के तहत चानू की अमेरिका में होने वाली ट्रेनिंग के लिए 71 लाख रुपए मंजूर हुए. चानू अमेरिका में मशहूर स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच एरोन हॉर्शिग (Aron Horschig) की देखरेख में ट्रेनिंग करेंगी

  • Share this:
नई दिल्ली. टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) में वेटलिफ्टिंग में पदक की मजबूत दावेदार भारतीय वेटलिफ्टर मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ट्रेनिंग के लिए अमेरिका जाएंगी. चानू वहां 50 दिन प्रैक्टिस करेंगे और अमेरिका से सीधे टोक्यो की फ्लाइट पकड़ेंगी. वो अमेरिका में मशहूर स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच एरोन हॉर्शिग (Aron Horschig) की देखरेख में ट्रेनिंग करेंगी. एक दिन पहले ही सरकार की मिशन ओलिंपिक सेल की बैठक में चानू के अमेरिका जाने पर मुहर लगी थी. सरकार उन्हें इसलिए भी अमेरिका भेजना चाह रही है. क्योंकि भारत में बढ़ते कोरोना मामलों के कारण धीरे-धीरे दूसरे देश यात्रा प्रतिबंध लगा रहे हैं.

भारतीय वेटलिफ्टर चानू के साथ नेशनल कोच विजय शर्मा और असिस्टेंट कोच संदीप कुमार भी अमेरिका जाएंगे. टारगेट ओलिंपिक पोडियम स्कीम(TOPS) के तहत चानू की अमेरिका में होने वाली ट्रेनिंग के लिए 71 लाख रुपए मंजूर हुए हैं. भारतीय वेटलिफ्टिंग फेडरेशन(IWLF) ने चानू की ट्रेनिंग का प्रस्ताव सरकार के पास भेजा था. जिसे बिना देरी किए मंजूरी दी गई और वो शनिवार को अमेरिका के लिए निकल जाएंगी.

चानू पिछले साल भी ट्रेनिंग के लिए अमेरिका गईं थीं

ये पहला मौका नहीं है, जब चानू पूर्व वेटलिफ्टर हॉर्शिग के साथ ट्रेनिंग करेंगी. उन्होंने पिछले साल भी पूर्व अमेरिकी वेटलिफ्टर की देखरेख में दो महीने ट्रेनिंग की थी. इससे उन्हें अपनी कंधे और कमर से जुड़ी परेशानी दूर करने में काफी मदद मिली थी.
चानू ने हाल ही में एशियन चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए क्लीन एंड जर्क में 49 किग्रा में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया.  26 साल की चानू ने स्नैच में 86 किग्रा का भार उठाया और क्लीन एंड जर्क में 119 किग्रा का भार उठा विश्व रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने कुल 205 किग्रा का भार उठाते हुए कांस्य पदक हासिल किया था. इससे पहले क्लीन एंड जर्क में विश्व रिकॉर्ड 118 किग्रा का था.

अमेरिका में ट्रेनिंग से चानू का खेल सुधारा

दो दिन पहले ही एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में चानू ने कहा था कि लॉकडाउन में ट्रेनिंग के दौरान मेरी पीठ की चोट उबर आई थी. लेकिन अमेरिका के पूर्व वेटलिफ्टर हॉर्शिग के साथ ट्रेनिंग करने के बाद काफी सुधार हुआ. मेरी ट्रेनिंग का तरीका और रूटीन बदल गया है. अब अगर एक दिन में ज्यादा वजन उठाती हूं तो अगले दिन उससे कम वेट ट्रेनिंग करती हूं. चानू अपनी स्नैच तकनीक में भी सुधार कर रही हैं. क्योंकि हाल ही में हुई एशियन चैम्पियनशिप में वो अपने दो प्रयासों में विफल हुईं थीं. इसके बाद उन्होंने तीसरी बार 86 किलो वजन उठाया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज