भारत ने वापस ली धमकी, अब अगले कॉमनवेल्‍थ गेम्स में दम दिखाएंगे खिलाड़ी

बर्मिंघम कॉमनवेल्‍थ गेम्स में अब भारतीय खिलाड़ी चुनौती पेश करेंगे.

बर्मिंघम कॉमनवेल्‍थ गेम्स (Birmingham Commonwealth Games) से शूटिंग को हटाए जाने के बाद आईओए प्रमुख नरिंदर बत्रा ने भारत को इन खेलों से हटने का प्रस्ताव रखा था

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय ओलिंपिक संघ (आईओए) ने सोमवार को शूटिंग को हटाए जाने को लेकर 2022 बर्मिंघम खेलों के बहिष्कार की धमकी वापस ले ली और साथ ही घोषणा की है कि देश 2026 या 2030 खेलों की मेजबानी की दावेदारी पेश करेगा.


    ओलिंपिक खेलों की देश में शीर्ष संस्था आईओए (IOA) अब कॉमनवेल्‍थ गेम्स (Commonwealth Games) की मेजबानी की जरूरी स्वीकृति लेने के लिए सरकार से संपर्क करेगा. भारत ने 2010 में इन खेलों की मेजबानी की थी. यहां वार्षिक आम बैठक के दौरान यह फैसला किया गया.




    Commonwealth Games, Birmingham 2022 Commonwealth Games, Shooting, sports news, कॉमनवेल्‍थ गेम्स, बर्मिंघम खेलों, शूटिंग, स्पोर्ट्स न्यूज
    भारतीय ओलिंपिक संघ की वार्षिक आम बैठक के दौरान अपनी बात रखते पदाधिकारी


    अगले कॉमनवेल्‍थ गेम्स में जाएगी भारतीय टीम
    आईओए के महासचिव राजीव मेहता ने पीटीआई से कहा कि हमने 2026 या 2030 कॉमनवेल्‍थ गेम्स (Commonwealth Games) की मेजबानी के लिए दावेदारी पेश करने का फैसला किया है और साथ ही हमने 2022  कॉमनवेल्‍थ गेम्स  के लिए भी अपना दल भेजने का फैसला किया है. कॉमनवेल्‍थ गेम्स फेडरेशन (सीजीएफ) की अध्यक्ष डेम लुईस मार्टिन ने भारत के बर्मिंघम खेलों में प्रतिनिधित्व की पुष्टि करने का स्वागत किया है.

    लुइस मार्टिन ने कहा कि पूरा राष्ट्रमंडल खेल अभियान खुश है कि भारत (आईओए) ने अपनी वार्षिक आम बैठक के दौरान बर्मिंघम कॉमनवेल्‍थ गेम्स  2022 (Birmingham 2022 Commonwealth Games) में हिस्सा लेने के अपने इरादे की पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि सीजीएफ के नवंबर में भारत दौरे के बाद आश्वस्त महसूस कर रहे थे कि भारत के खिलाड़ी और खेल समुदाय इन खेलों को अहम मानते हैं.




    Commonwealth Games, Birmingham 2022 Commonwealth Games, Shooting, sports news, कॉमनवेल्‍थ गेम्स, बर्मिंघम खेलों, शूटिंग, स्पोर्ट्स न्यूज
    पिछले महीने कॉमनवेल्‍थ गेम्स फेडरेशन की अध्यक्ष डेम लुईस मार्टिन भारत आईं थी

    कॉमनवेल्‍थ शूटिंग चैंपियनशिप की मेजबानी के प्रस्ताव को स्वीकृति
    आईओए ने साथ ही भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) के बर्मिंघम खेलों से पहले अलग से कॉमनवेल्‍थ शूटिंग चैंपियनशिप (Commonwealth Shooting Championship) की मेजबानी के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दे दी. उम्मीद है कि इससे 2022 खेलों से निशानेबाजी को हटाए जाने की भरपाई हो सकेगी. आईओए जल्द ही एनआरएआई के प्रस्ताव को स्वीकृति के लिए राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) के पास भेजेगा, जिसके बाद सीजीएफ की कार्यकारी समिति इस पर फैसला करेगी.


    पिछले हफ्ते सीजीएफ ने इस संबंध में एनआरएआई को अगले महीने की शुरुआत तक औपचारिक प्रस्ताव भेजने को कहा था. एनआरएआई (NRAI) ने इस प्रतियोगिता की मेजबानी का खर्चा उठाने की पेशकश की है. कॉमनवेल्‍थ गेम्स के ‘वैकल्पिक खेल’ में शामिल शूटिंग को बर्मिंघम खेलों से हटाए जाने के बाद आईओए प्रमुख नरिंदर बत्रा ने भारत को इन खेलों से हटने का प्रस्ताव रखा था.


    भारतीय खेल जगत को झटका, मैच के दौरान फुटबॉलर की हुई मौत


    विकास और सोलंकी ने जीता ट्रायल, ओलिंपिक क्वालीफायर्स के लिए टीम में बनाई जगह



    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.