लाइव टीवी
Elec-widget

भारत की पीटी ऊषा को IAAF ने दिया बड़ा सम्मान, खास अवॉर्ड से किया सम्मानित

News18Hindi
Updated: September 25, 2019, 6:49 PM IST
भारत की पीटी ऊषा को IAAF ने दिया बड़ा सम्मान, खास अवॉर्ड से किया सम्मानित
पीटी उषा भारत की सबसे सफल एथलीट में शामिल हैं

आईएएएफ (IAAF) प्रमुख सेबेस्टियन को (Sebestian Coe) ने 52वें आईएएएफ कांग्रेस के दौरान पीटी ऊषा को वेटरन पिन भेंट की

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 25, 2019, 6:49 PM IST
  • Share this:
दोहा. भारत की महान ट्रैक एवं फील्ड खिलाड़ी पी टी ऊषा (PT Usha) को उनके खेल में योगदान को देखते हुए बुधवार को इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन (International Association of Athletics Federations) द्वारा ‘वेटरन पिन’ (Veteran Pin) से सम्मानित किया गया.

आईएएएफ (IAAF) प्रमुख सेबेस्टियन को (Sebestian Coe) ने 52वें आईएएएफ कांग्रेस के दौरान पीटी ऊषा को वेटरन पिन भेंट की. एशिया से तीन खिलाड़ियों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जिसमें से एक ऊषा हैं.

ऊषा ने ट्वीट करके शेयर की तस्वीर
ऊषा ने ट्वीट किया, ‘दोहा में 52वीं आईएएएफ कांफ्रेंस में वेटरन पिन से सम्मानित करने के लिये मैं आईएएएफ और अध्यक्ष सेबेस्टिन को का आभार व्यक्त करती हूं. मैं अपने देश में एथलेटिक्स को बढ़ावा देने के लिए योगदान जारी रखूंगी.’



यादगार था 1984 ओलिंपिक में पीटी ऊषा का प्रदर्शन
ऊषा का यादगार प्रदर्शन 1984 लॉस एंजिल्स ओलिंपिक में रहा है जिसमें वह 400 मीटर हर्डल दौड़ के फाइनल्स में पहुंचने वाली पहली भारतीय बनी थीं लेकिन एक सेकेंड के सौंवे हिस्से से कांस्य पदक से चूक गयीं थीं. पीटी ऊषा को ट्रैक एंड फील्ड की रानी कहा जाता है.
Loading...

साल 1985 में जर्काता में हुए एशियन गेम्स में उन्होंने 100 मीटर, 200 मीटर, 400 मीटर, 400 मीटर हर्डल और 4x400 मीटर रिले में गोल्ड जीता था. उन्हें 1983 में अर्जुन अवॉर्ड दिया गया था जिसके दो साल बाद 1985 में उन्हें पद्मश्री पुरस्कार भी दिया गया. ऊषा नए खिलाड़ियों के लिए अपनी अकादमी भी चलाती हैं. इससे पहले जुलाई महीने में पीटी ऊषा को आईएएएफ ने पत्र लिखकर बताया था कि उन्हें वेटरन पिन के लिए नॉमिनेट किया गया है जिसकी तस्वीर पीटी ऊषा ने शेयर की थी.

आईओए अध्यक्ष का बड़ा बयान, कहा- CWG समय की बर्बादी, पूरी तरह से हटे भारत

अर्जुन तेंदुलकर पर विनोद कांबली की मजेदार टिप्पणी, कहा-अपने कद की तरह...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 25, 2019, 6:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...