Olympic Countdown 153 days: फौजी विजय कुमार ने लंदन ओलिंपिक में जीता सिल्‍वर मेडल

Olympic Countdown 153 days: फौजी विजय कुमार ने लंदन ओलिंपिक में जीता सिल्‍वर मेडल
सुबेदार मेजर विजय कुमार.

विजय कुमार ने 25 मीटर रैपिड फायर पिस्‍टल प्रतियोगिता में रजत पदक पर निशाना लगाया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 22, 2020, 12:47 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली: सुबेदार मेजर विजय कुमार ने 2012 के लंदन ओलिंपिक खेलों में निशानेबाजी में सिल्‍वर मेडल जीता था. उन्‍होंने 25 मीटर रैपिड फायर पिस्‍टल प्रतियोगिता में रजत पदक पर निशाना लगाया था. उन्‍होंने फाइनल में 40 में से 30 अंक बटोरे. इस स्‍पर्धा का गोल्‍ड मेडल क्‍यूबा के ल्‍यूरिस प्‍यूपो ने वर्ल्‍ड रिकॉर्ड 34 अंकों के साथ अपने नाम किया था. क्‍वालिफिकेशन राउंड में वे चौथे नंबर पर थे लेकिन फाइनल में उन्‍होंने दूसरे स्‍थान पर कब्‍जा जमाया. अमेरिका में आईएसएसएफ वर्ल्‍ड कप में सिल्‍वर मेडल जीतने के बाद उन्‍हें ओलिंपिक में जगह मिली.

विजय के पिता भी फौजी रहे
विजय कुमार हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर के रहने वाले हैं. ओलिंपिक मेडल से पहले उन्‍होंने 2006 में कॉमनवेल्‍थ खेलों में दो गोल्‍ड मेडल जीते थे. उसी साल उन्‍होंने एशियाई खेलों में कांस्‍य पदक भी अपने खाते में डाला था. विजय कुमार के पिता बंकू राम भी रिटायर्ड फौजी हैं. वे सुबेदार की पोस्‍ट से रिटायर हुए थे. विजय कुमार ने सेना में शामिल होने के बाद निशानेबाजी में ध्‍यान लगाया. वे 16वीं डोगरा रेजीमेंट के सदस्‍य थे.

shooter vijay kumar, vijay kumar silver medalist, vijay kumar olympic medal, subedar major vijay kumar, india olympic hero, विजय कुमार ओलिंपिक मेडल, विजय कुमार 2012 लंदन ओलिंपिक, निशानेबाज विजय कुमार, सुबेदार मेजर विजय कुमार
विजय कुमार ने लंदन ओलिंपिक में सिल्‍वर मेडल जीता था.




वे 2001 में फौज में सिपाही के रूप में शामिल हुए थे और दो साल बाद 2003 में उन्‍हें मध्‍य प्रदेश के महू में आर्मी मार्क्समैन यूनिट में शामिल किया गया. इस यूनिट में सेना के प्रतिभावान निशानेबाज होते हैं. निशानेबाजी में लगातार अच्‍छे प्रदर्शन के चलते उन्‍हें सेना में काफी जल्‍दी प्रमोशन भी मिले. 2007 में उन्‍हें अर्जुन अवार्ड से भी नवाजा गया.



2017 से सेना से रिटायर हुए थे विजय
2012 के ओलिंपिक खेलों में नाम कमाने से पहले उन्‍होंने दिल्‍ली में 2010 के कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में 3 गोल्‍ड व एक सिल्‍वर जीता था. इसके बाद 2014 कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में उन्‍हें भारतीय दल का ध्‍वजवाहक बनाया गया. विजय कुमार ने इंचिओन एशियाई खेलों में 25 मीटर सेंटर इवेंट में सिल्‍वर मेडल जीता था. विजय कुमार 2017 में सेना से रिटायर हुए थे. उन्‍हें हरियाणा सरकार ने पुलिस में डीएसपी की पोस्‍ट दी थी. सेना से रिटायर होने के बाद उन्‍होंने बिजनेस एडमिनिस्‍ट्रेशन में ग्रेजुएशन की थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading