Home /News /sports /

'भारतीय निशानेबाज पैरालंपिक में कम से कम चार पदक जीतने में सक्षम'

'भारतीय निशानेबाज पैरालंपिक में कम से कम चार पदक जीतने में सक्षम'

 पैरालंपिक में निशानेबाजों से कम से कम चार पदक की उम्मीद कर रहे मुख्य राष्ट्रीय कोच जेपी नौटियाल (सांकेतिक तस्वीर)

पैरालंपिक में निशानेबाजों से कम से कम चार पदक की उम्मीद कर रहे मुख्य राष्ट्रीय कोच जेपी नौटियाल (सांकेतिक तस्वीर)

टोक्यो पैरालंपिक खेलों के लिए भारत के रिकॉर्ड 10 पैरा निशानेबाजों ने क्वॉलिफाई किया है. पैरालंपिक 24 अगस्त से शुरू हो रहे हैं.

    नई दिल्ली. पैरालंपिक में निशानेबाजों से कम से कम चार पदक की उम्मीद कर रहे मुख्य राष्ट्रीय कोच जेपी नौटियाल ने कहा कि भारतीय पैरा निशानेबाज टोक्यो खेलों में कुछ अच्छे नतीजे हासिल करने में सक्षम हैं. टोक्यो पैरालंपिक खेलों के लिए भारत के रिकॉर्ड 10 पैरा निशानेबाजों ने क्वॉलिफाई किया है. पैरालंपिक 24 अगस्त से शुरू हो रहे हैं. रियो खेलों में सिर्फ एक निशानेबाज नरेश शर्मा ने राइफल स्पर्धा में क्वॉलिफाई किया था.

    नौटियाल ने कहा, ‘‘सभी कड़ी मेहनत कर रहे हैं और एकाग्र हैं. मुझे यकीन है कि वे अच्छे नतीजे हासिल करेंगे. मुझे टीम से स्वर्ण पदक सहित कम से कम चार पदक की उम्मीद है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह पूरी टीम के लिए शानदार सफर रहा, जिन्होंने पिछले कुछ वर्षों में शानदार नतीजे दिए. उनमें से कई निशानेबाजों में फाइनल्स में अच्छे नतीजे हासिल करने का जज्बा है.’’

    10 सदस्यीय टीम में शीर्ष पिस्टल निशानेबाज सिंहराज और मनीष नरवाल भी शामिल हैं. पूरी टीम डॉ. कर्णी सिंह निशानेबाजी रेंज में रोजाना छह घंटे की ट्रेनिंग कर रही है, जिसके शारीरिक और मानसिक ट्रेनिंग, निशानेबाजी, स्ट्रेंथनिंग और स्ट्रेचिंग शामिल है.

    निशानेबाजी तकनीकी समिति (एसटीसी) के अध्यक्ष ने कहा, ‘‘यह संतुलित टीम है जिसमें युवा और सीनियर खिलाड़ियों को मिश्रण है और इनमें से अधिकतर ने पिछले महीने से जारी ट्रेनिंग के दौरान शानदार स्कोर बनाए हैं.’’ नौटियाल की सबसे बड़ी चिंता कोविड-19 महामारी के बीच खिलाड़ियों का मानसिक स्वास्थ्य है.

    उन्होंने कहा, ‘‘काफी देशों ने पिछले कुछ समय में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है विशेषकर युक्रेन और रूस ने. टोक्यो 2020 खेल निश्चित तौर पर चुनौतीपूर्ण होंगे.’’ नौटियाल ने कहा, ‘‘मेरी सबसे बड़ी चिंता कोविड-19 की मौजूदा स्थिति के बीच टीम को सुरक्षित और स्वस्थ रखना है.’’

    टीम:

    पुरुष: मनीष नरवाल (पी1, पी4), सिंहराज (पी1, पी4), दीपेंदर सिंह (पी1), दीपक (आर1, आर6, आर7), सिद्धार्थ बाबू (आर3, आर6), स्वरूप महावीर उनहालकर (आर1), आकाश (पी3, पी4) और राहुल जाखड़ (पी3).

    महिला: अवनी लेखाड़ा (आर2, आर3, आर6, आर8) और रूबिना फ्रांसिस (पी2).undefined

    Tags: Coach JP Nautiyal, Indian Shooter, Paralympic, Tokyo Paralympics, Tokyo Paralympics 2020

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर