लाइव टीवी

डोपिंग में फंसने पर निर्मला श्योराण पर लगा चार साल का बैन, छीने गए दो बड़े खिताब

News18Hindi
Updated: October 9, 2019, 8:40 PM IST
डोपिंग में फंसने पर निर्मला श्योराण पर लगा चार साल का बैन, छीने गए दो बड़े खिताब
निर्मला श्योराण स्टेरॉयड ड्रोपोस्टोन और मेटेनोलोन के टेस्ट में पॉजिटिव पाई गईं.

निर्मला श्योराण (Nirmala Sheoran) ने 2017 में एशियाई चैंपियनशिप में दो खिताब जीते थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 9, 2019, 8:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय धावक निर्मला श्योराण (Nirmala Sheoran) को डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने के बाद चार साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है. यही नहीं उनसे दो बड़े खिताब भी छीन लिए गए हैं. उन्होंने 2017 में एशियाई चैंपियनशिप में दो खिताब जीते थे. हरियाणा की 24 साल की निर्मला  (Nirmala Sheoran) का पिछले साल जून में देश में हुई एक प्रतियोगिता में स्टेरॉयड ड्रोपोस्टोन और मेटेनोलोन के लिए टेस्ट कराया था, जिसमें वह पॉजिटिव पाई गईं. उन्होंने इन आरोपों को स्वीकार भी कर लिया हैं. इस मामले में एथलेटिक्स इंटिग्रिटी यूनिट (Athletics Integrity Unit) ने कहा कि निर्मला श्योराण (Nirmala Sheoran) के बायोलॉजिकल पासपोर्ट में भी अनियमित रक्त की रीडिंग दिखाई गई. उन्‍होंने कहा कि निर्मला श्योराण (Nirmala Sheoran) ने आरोप स्वीकार कर लिया है और उन्‍होंने सुनवाई के लिए भी अनुरोध नहीं किया है. इस भारतीय धावक पर प्रतिबंध बैकडेट से यानी 24 जून 2018 से लगा.

Nirmala Sheoran, sports news, doping, डोपिंग

अगस्‍त 2016 से नवंबर 2018 तक की प्रतियोगिताओं में उनके जो भी परिणाम रहे थे, उन सभी को अयोग्य घोषित कर दिया गया है. निर्मला ने पिछले साल भारत में हुए एशियन चैंपियनशिप (Asian Championship) में 400 मीटर और 4 गुणा 400 रिले में गोल्ड मेडल जीता था. वह 2016 रियो ओलिंपिक में भी इन दोनों ही इवेंट में उतरी थीं. लेकिन हीट में ही बाहर हो गई थी. इसी साल खेलों की दुनिया में भारत का एक और युवा खिलाड़ी डोप टेस्‍ट में पाॅजिटीव पाया गया था. क्रिकेटर पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) पर भी प्रतिबंधित दवाओं  का सेवन करने के लिए आठ माह का बैन लगाया गया था, जो अगले माह की 15 तारीख को समाप्त हो रहा है. इन दो घटनाओं ने भारत को बड़ा झटका दिया है.

लंदन में हुए स्पोर्ट्स बिजनेस समिट में नीता अंबानी का पूरा भाषण यहां पढ़िए

WBC: मैरीकॉम के बाद लवलिना और जमुना बोरो ने भी कटाया क्वार्टरफाइनल का टिकट

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 9, 2019, 6:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...