• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Tokyo Olympics : मीराबाई चानू ने टोक्यो में रजत जीत रचा इतिहास, पीएम मोदी ने कही दिल छूने वाली बात

Tokyo Olympics : मीराबाई चानू ने टोक्यो में रजत जीत रचा इतिहास, पीएम मोदी ने कही दिल छूने वाली बात

मीराबाई चानू ने टोक्यो ओलंपिक में भारत को पहला पदक दिलाया और वेटलिफ्टिंग में सिल्वर जीता. (Instagram)

मीराबाई चानू ने टोक्यो ओलंपिक में भारत को पहला पदक दिलाया और वेटलिफ्टिंग में सिल्वर जीता. (Instagram)

मणिपुर की मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने इतिहास रच दिया है और देश को वेटलिफ्टिंग में पहली बार सिल्वर मेडल दिलाया. टोक्यो ओलंपिक में यह भारत का पहला पदक है. पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने उन्हें बधाई दी है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय वेटलिफ्टर मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने शनिवार को टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में देश को पहला पदक दिलाया. उन्होंने वेटलिफ्टिंग के 49 किग्रा इवेंट में रजक पदक जीता और इतिहास रच दिया. इस इवेंट में वह रजत जीतने वालीं देश की पहली महिला बन गई हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मीराबाई को बधाई दी है. उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पुरानी तस्वीर भी शेयर की.

    पीएम मोदी ने लिखा, 'टोक्यो 2020 में इससे सुखद शुरुआत नहीं हो सकती. मीराबाई चानू के इस दमदार प्रदर्शन से पूरा भारत उत्साहित है. वेटलिफ्टिंग में रजत पदक जीतने के लिए उन्हें बधाई. उनकी सफलता हर भारतीय को प्रेरित करती है.' उन्होंने साथ ही #Cheer4India हैशटैग का भी इस्तेमाल किया.

    इसे भी पढ़ें, मीराबाई चानू ने भारत को दिलाया पहला ओलंपिक मेडल, वेटलिफ्टिंग में जीता सिल्वर

    वेटलिफ्टिंग में यह भारत का दूसरा पदक है. उनसे पहले कर्णम मल्लेश्वरी ने 2000 में सिडनी ओलंपिक में कांस्य पदक हासिल किया था. मीराबाई चानू पहली भारतीय वेटलिफ्टर हैं जिन्होंने ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता है.

    modi mirabai
    पीएम मोदी ने मीराबाई चानू को बधाई दी है. (Twitter)


    मणिपुर की रहने वालीं मीराबाई ने स्नैच में 87 किलो और क्लीन एंड जर्क में 115 किलो वजन उठाया. इस तरह मीराबाई ने कुल 202 किलो वजन उठाकर सिल्वर मेडल अपने नाम किया. चीन की वेटलिफ्टर हाऊ झिहू ने कुल 210 किलो वजन उठाकर गोल्ड मेडल जीता.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज