Home /News /sports /

गरीबों की मदद के लिए आगे आई महिला हॉकी टीम, अनोखे तरीके से जुटाएगी पैसे

गरीबों की मदद के लिए आगे आई महिला हॉकी टीम, अनोखे तरीके से जुटाएगी पैसे

महिला हॉकी टीम का ट्रेनिंग कैंप बेंगलुरु में चल रहा था

महिला हॉकी टीम का ट्रेनिंग कैंप बेंगलुरु में चल रहा था

हॉकी इंडिया (Hockey India) पहले ही कोरोना वायरस के लिए पीएम केयर फंड में दान दे चुकी है

    नई दिल्ली. लॉकडाउन के कारण कई लोगों को दो वक्त के खाने का इंतजाम करना भी मुश्किल पड़ रहा है. गरीब और दिहाड़ी करके जीवन व्यापन करने वाले लोगों के लिए मुश्किलें काफी बढ़ गई हैं. ऐसे लोगों की मदद के लिए देश भर की खेल फेडरेशन आगे आ चुकी हैं. हॉकी इंडिया (Hockey India)  पहले ही पीएम केयर फंड के अलावा ओड़िशा (Odisha) के लिए पैसे दान कर चुकी है. अब भारतीय महिला हॉकी टीम आगे आई है. भारतीय महिला हॉकी टीम ने कोविड-19 (COVID-19) महामारी के कारण लागू लॉकडाउन (बंदी) में परेशानी का सामना कर रहे प्रवासी श्रमिकों के परिवारों की आर्थिक मदद के लिए शुक्रवार को फिटनेस चुनौती शुरुआत की.

    1000 परिवारों को खाना खिलाने का मकसद
    कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए देशभर में तीन मई तक राष्ट्रव्यापी बंदी लागू है. महिला हॉकी (Hockey india) खिलाड़ियों ने देशव्यापी बंद के दौरान कम से कम 1000 परिवारों को खाना खिलाने के मकसद से जनभागीदारी के जरिये राहत कोष जुटाने का फैसला किया है. इस दौरान लोगों से सक्रिय जीवन शैली को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा.

    हॉकी इंडिया से जारी विज्ञप्ति में भारतीय कप्तान रानी रामपाल ने कहा, ‘हर दिन हम अखबारों और सोशल मीडिया में पढ़ रहे हैं कि बहुत सारे लोग भोजन के लिए संघर्ष कर रहे हैं, हमने एक टीम के रूप में इन लोगों को मदद करने के लिए कुछ करने का फैसला किया है.’

    उदय फाउंडेशन को दिया जाएगा दान
    जनभागीदारी से प्राप्त धनराशि को दिल्ली स्थित गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) उदय फाउंडेशन को दान किया जाएगा. इसका इस्तेमाल विभिन्न स्थानों पर रह रहे प्रवासी श्रमिकों और झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले बीमार लोगों के लिए बुनियादी आवश्यकताएं प्रदान करने के लिए किया जाएगा. इसके तहत कोष का इस्तेमाल भोजन और सूखा राशन प्रदान करने के अलावा लोगों को साफ सफाई के लिए जरूरी सामान जैसे की सैनेटाइजर और साबुन भी दिया जाएगा.

    सोशल मीडिया पर चलाएंगी फिटनेस चैलेंज
    इस चुनौती के तहत महिला टीम की खिलाड़ी सोशल मीडिया के जरिये कई फिटनेस (कसरत) चुनौती देते हुए दिखेंगी जिसमें बर्पी, लुंजेस, स्क्वैट्स टू स्पाइडर-मैन पुशअप्स और पोगो हॉप्स जैसे व्यायाम शामिल हैं. हर दिन खिलाड़ी एक नयी चुनौती देगी और 10 लोगों को टैग कर के इसके लिए 100 रुपये दान करने की गुजारिश करेगी. टीम की उपकप्तान सविता ने कहा, ‘हर दिन हम एक मजेदार नई चुनौती देंगे जो किसी के द्वारा भी किया जा सकता है. जो भी इस चुनौती को स्वीकार करेगा वह 100 रुपये या अधिक धनराशि दान कर सकता है. हमें पूरी उम्मीद है कि लोग इस नेक काम के लिए हमारा समर्थन करेंगे.’

    कोरोना वायरस के बीच आई बड़ी खुशखबरी, जल्द शुरू होगा यह बड़ा टूर्नामेंट

    Tags: Coronavirus, Hockey, Sports news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर