लाइव टीवी
Elec-widget

Tokyo Olympic: भारत को मिला मुश्किल ग्रुप, मौजूदा चैंपियन के साथ इन टीमों की भी चुनौती

News18Hindi
Updated: November 24, 2019, 9:19 PM IST
Tokyo Olympic: भारत को मिला मुश्किल ग्रुप, मौजूदा चैंपियन के साथ इन टीमों की भी चुनौती
भारत की दोनों टीमों ने इसी साल अपने घर में ओलिंपिक का टिकट हासिल किया था

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ( Indian men's hockey team) के ग्रुप में मौजूदा चैंपियन अर्जेंटीना और महिला टीम के ग्रुप में मौजूदा चैंपियन ग्रेट ब्रिटेन हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 24, 2019, 9:19 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगले साल टोक्यो में खेलों का महाकुंभ होने वाला है, जिसके लिए दुनिया भर के सभी खिलाड़ियों ने अपनी कमर कस ली है. भारतीय प्लेयर्स की नजरें भी अब सिर्फ टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic ) पर ही टिकी हुई हैं. जिस टीम और खिलाड़ियों ने ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया है, वे तैयारियों में जुट गए हैं और जो अभी तक नहीं कर पाए, उनकी कोशिश अभी जारी है. फिलहाल तो ओलिंपिक के लिए हॉकी टीमों के पूल की घोषणा कर दी गई है.
भारतीय पुरुष हॉकी टीम ( Indian men's hockey team) और महिला टीम दोनों को ही मुश्किल पूल मिला है. भारतीय पुरुष टीम के साथ पूल ए में मौजूदा चैंपियन अर्जेंटीना के साथ ही दुनिया की नंबर एक टीम ऑस्ट्रेलिया भी है, जो भारत को कड़ी चुनौती दे रही है. इनके अलावा पूल ए में स्पेन, न्यूजीलैंड और जापान भी है.

Tokyo Olympic , hockey india, sports news, टोक्सो ओलिंपिक, हॉकी इंडिया, स्पोर्ट्स न्यूज
भारतीय पुरुष टीम ने रूस को क्वालिफायर्स में हराया था


पूल बी में बेल्जियम, नेदरलैंड्स, जर्मनी, ग्रेट ब्रिटेन, कनाडा और साउथ अफ्रीका को शामिल किया गया है. एफआईएच ने पूल की घोषणा की. भारतीय पुरुष टीम इस समय दुनिया की पांचवें नंबर की टीम है.भारत ने इसी साल भुवनेश्वर में रूस को 11-3 से हराकर ओलिंपिक का टिकट हासिल किया था.

महिला टीम के पूल में भी मौजूदा चैंपियन
सिर्फ भारत की पुरुष टीम को ही मुश्किल पूल नहीं मिला है, बल्कि महिला टीम को भी पूल ए में रखा गया है और भारत के साथ इस पूल में मौजूदा चैंपियन ग्रेट ब्रिटेन और दुनिया की नंबर एक टीम नेदरलैंड्स है. साथ ही इस पूल में जर्मनी, आयरलैंड और साउथ अफ्रीका भी है. महिला वर्ग के पूल बी में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, चीन, स्पेन, अर्जेंटीना और मेजबान जापान है.

Tokyo Olympic , hockey india, sports news, टोक्सो ओलिंपिक, हॉकी इंडिया, स्पोर्ट्स न्यूज
भारतीय महिला टीम ने संयुक्त राज्य अमेरिका को मात दी थी

Loading...

भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian women's team) ने क्वालिफायर्स में संयुक्त राज्य अमेरिका को 6-5 के एग्रीगेट से हराकर ओलिंपिक का टिकट हासिल किया था.एफआईएच ने कहा कि रियो ओलिंपिक 2016 की प्रक्रिया की तरह ही इस ओलिंपिक के लिए भी पूल का निर्धारण किया गया. टॉप 16 की सभी टीमें इसमें शामिल है और टोक्यो में फैंस को काफी कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा. टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic ) में हॉकी के मुकाबले 25 जुलाई से सात अगस्‍त के बीच खेले जाएंगे.

खराब फॉर्म के चलते सायना ने उठाया बड़ा कदम, फैसले के बाद फैंस से मांगी माफी

वर्ल्ड एथलेटिक्स ने एलियूड किपचोगे और दालिलाह मुहम्मद को चुना एथलीट ऑफ द इयर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 24, 2019, 9:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...