Home /News /sports /

indian womens hockey team coach janneke schopman said we are focussing on fitness

भारतीय महिला हॉकी टीम वर्ल्ड कप की तैयारियों में जुटी, दो कमजोरियों को दूर करने पर फोकस

भारतीय महिला हॉकी टीम विश्व कप की तैयारियों में जुटी हुई है और खिलाड़ियों का फोकस मैदान में अपनी स्पीड बढ़ाने पर है. (Hockey Indian Twitter)

भारतीय महिला हॉकी टीम विश्व कप की तैयारियों में जुटी हुई है और खिलाड़ियों का फोकस मैदान में अपनी स्पीड बढ़ाने पर है. (Hockey Indian Twitter)

भारतीय महिला हॉकी टीम मई में होने वाले एफआईएच प्रो लीग के मुकाबलों और आगामी वर्ल्ड कप में बेहतर प्रदर्शन की तैयारियों में जुटी है. इसके लिए टीम का सबसे ज्यादा जोर फिटनेस और मैदान में अपनी स्पीड बढ़ाने पर है. भारत प्रो लीग में बेल्जियम, अर्जेंटीना और अमेरिका जैसी टीम का सामना करने के बाद जुलाई में विश्व कप में भाग लेगा.

अधिक पढ़ें ...

बेंगलुरू. भारतीय महिला हॉकी टीम की कोच यानेक शोपमैन ने कहा है कि टीम अगले महीने होने वाले एफआईएच प्रो लीग मैचों और आगामी विश्व कप में अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखने के लिये अपनी फिटनेस और गति को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगी. एफआईएच प्रो लीग के घरेलू चरण के मैचों में सफलता हासिल करने के बाद भारत अभी अंकतालिका में शीर्ष पर चल रहा है.

भारतीय टीम ने अगले महीने होने वाले प्रो लीग के अंतिम चरण के मैचों और एक जुलाई से स्पेन और नीदरलैंड में होने वाले विश्व कप के लिये अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. भारत प्रो लीग में बेल्जियम, अर्जेंटीना और अमेरिका जैसी टीम का सामना करने के बाद विश्व कप में भाग लेगा.

फिटनेस बेहतर करने पर जोर रहेगा: शोपमैन
शोपमैन ने यहां जारी बयान में कहा, “हमने पिछले महीने अच्छी प्रगति की थी और हम उसी प्रदर्शन को आगे बढ़ाना चाहते हैं. हमारा ध्यान अपनी फिटनेस और गति के स्तर में बढ़ोतरी करने पर रहेगा और हम खेल की अपनी रणनीति को मूर्तरूप देने की कोशिश करेंगे. मैं चाहती हूं कि खिलाड़ी स्वयं ही अपने खेल में सुधार करने का बीड़ा उठायें क्योंकि वे जानते हैं कि उन्हें किस क्षेत्र में काम करने की जरूरत है.”

कैंप में 26 खिलाड़ी हिस्सा ले रहीं
मुख्य टीम के लिये शिविर भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) केंद्र में रविवार को शुरू हुआ और वह 31 मई तक चलेगा. शिविर में 36 खिलाड़ी भाग ले रही हैं जिनमें सविता, गुरजीत कौर, दीप ग्रेस एक्का, नवजोत कौर जैसी अनुभवी खिलाड़ियों के अलावा बिचू देवी खरीबाम, इशिका चौधरी, शर्मिला देवी, सलीमा टेटे और लालरेमसियामी जैसी युवा खिलाड़ी भी शामिल हैं.

इस बीच भारतीय पुरुष टीम आगामी एशिया कप तथा बेल्जियम और नीदरलैंड के खिलाफ होने वाले प्रो लीग मैचों की तैयारियां शुरू करेगी. पुरुष टीम के खिलाड़ी सोमवार को यहां रिपोर्ट करेंगे और उनका शिविर चार जून तक चलेगा. इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका में जूनियर महिला विश्व कप में चौथे स्थान पर रही जूनियर टीम भी बेंगलुरू में शिविर में भाग लेगी.

महिला सीनियर टीम इस प्रकार है-

गोलकीपर : सविता, रजनी एतिमारपू और बिचु देवी खरीबाम

डिफेंडर: दीप ग्रेस एक्का, गुरजीत कौर, निक्की प्रधान, उदिता, इशिका चौधरी, सुमन देवी थौदाम, अक्षता अबसो ढेकाले, रश्मिता मिंज, निशा, सलीमा टेटे
मिडफील्डर: महिमा चौधरी, सुशीला चानू , ज्योति, नवजोत कौर, मोनिका, नमिता टोप्पो, सोनिका, बलजीत कौर, उपासना सिंह
फॉरवर्ड: लालरेम्सियामी, नवनीत कौर, नेहा, राजविंदर कौर, वंदना कटारिया, शर्मिला देवी, मारियाना कुजुर, दीपिका, संगीता कुमारी, प्रीति दुबे, ऐश्वर्या राजेश चव्हाण. रानी, ​​रीना खोखर, मनप्रीत कौर ‘रिहैबिलिटेशन’ में हैं.

Tags: Hockey World Cup, Indian women hockey team, Sports news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर