Home /News /sports /

Sports Role Model : फेडरर फैमिली में रहा है जुड़वां बच्चों का इतिहास, जानिए स्विस टेनिस स्टार की दिलचस्प कहानी

Sports Role Model : फेडरर फैमिली में रहा है जुड़वां बच्चों का इतिहास, जानिए स्विस टेनिस स्टार की दिलचस्प कहानी

रोजर फेडरर सबसे ज्‍यादा 20 ग्रैंड स्‍लैम जीतने वाले पुरुष खिलाड़ी हैं (फाइल फोटो)

रोजर फेडरर सबसे ज्‍यादा 20 ग्रैंड स्‍लैम जीतने वाले पुरुष खिलाड़ी हैं (फाइल फोटो)

टेनिस स्टार रोजर फेडरर (Roger Federer) की दो जुड़वां बेटियां और दो जुड़वां बेटे हैं. वो छह भाषाएं जानते हैं.

    नई दिल्‍ली. दुनिया के महानतम खिलाड़ियों में से एक रोजर फेडरर (Roger Federer) को भी समय समय पर याद दिलाया जाता है कि उनकी उम्र हो गई है औरअब उन्‍हें टेनिस कोर्ट को अलविदा कह देना चाहिए, मगर जब भी कोई उन्‍हें उनकी उम्र याद दिलाता है, वे टेनिस के भविष्‍य माने जाने वाले युवा खिलाड़ियों को मात देकर साबित कर देते हैं कि उनका दौर अभी तक खत्‍म नहीं हुआ. टेनिस जगत में सबसे ज्‍यादा सिंगल 20 ग्रैंडस्‍लैम जीतने वाले पुरुष खिलाड़ी फेडरर के करियर में एक ऐसा दौर भी आया था, जब चार साल तक वो कोई ग्रैंडस्‍लैम नहीं जीत पाए, मगर 2017 के बाद उन्‍होंने अपने सूखे को खत्‍म किया और तब से उनका सफर अभी भी जारी है. 38 साल के फेडरर के लिए ये उम्र सिर्फ एक नंबर है. फेडरर के पास 2008 ओलिंपिक का गोल्‍ड और 2012 ओलिंपिक का सिल्‍वर मेडल भी है.

    फ्रांस और जर्मनी के बॉर्डर पर बड़े हुए फेडरर
    रोजर फेडरर का जन्म 8 अगस्‍त 1981 को स्विट्जरलैंड के बासेल में हुआ. उनके पिता रॉबर्ट फेडरर स्विस-जर्मन थे और मां साउथ अफ्रीका की. यही वजह है कि फेडरर के पास स्विट्जरलैंड और साउथ अफ्रीका दोनों देशों की नागरिकता है. फेडरर फ्रांस और जर्मनी के बॉर्डर बर्फेल्डन में बड़े हुए. फेडरर 1992 और 1993 में बासेल टेनिस टूर्नामेंट में बॉल ब्वाय भी रह चुके हैं.

    सेना की ट्रेनिंग के लिए अयोग्य घोषित हुए
    स्विट्जरलैंड के सभी पुरुष नागरिकों की तरह रोजर फेडरर को भी स्विस आमर्ड फोर्स में सर्विस करनी थी, लेकिन साल 2003 में उन्हें जरूरी पात्रता न होने की वजह से अयोग्य करार दिया गया. इसकी जगह फेडरर ने सिविल प्रोटेक्शन फोर्स में सेवा दी. फेडरर बचपन में बैडमिंटन और बास्केटबॉल भी खेला करते थे और टेनिस में अपनी आंखों और हाथों के तालमेल का श्रेय वे इस बात को भी देते हैं कि उन्होंने काफी सारे खेलों में हाथ आजमाया था.

    लव लाइफ : फेडरर ने पूर्व महिला टेनिस खिलाड़ी मिर्का वावरिनेक से 2009 में शादी की. दोनों ने 2000 सिडनी ओलिंपिक में स्विटजरलैंड का प्रतिनिधित्‍व किया था और यहीं पर दोनों की मुलाकात हुई. दोनों ने यहीं पर अपना पहला किस भी किया था.

    जुड़वा 'डबल्स' : फेडरर और मिर्का की जिंदगी की खास बात ये है कि 2009 में मिर्का ने जुड़वां बेटियों को जन्‍म दिया. इसके बाद 2014 में जुड़वां बेटों को जन्‍म दिया. हजार जन्‍म लेने वालें बच्‍चों में सिर्फ 33 ही जुड़वां होते हैं. फेडरर और उनकी पत्‍नी उन लकी माता पिता में से हैं. फेडरर के परिवार में जुड़वां बच्चों का इतिहास रहा है. फेडरर की बहन के भी जुड़वा बच्चे हैं. फेडरर की नानी भी जुडवा बहनें थीं.

    सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी: रोजर फेडरर (Roger Federer) दुनिया में सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाले टेनिस खिलाड़ी हैं. विज्ञापन से उन्‍होंने पिछले साल 6 अरब रुपये और प्राइज मनी से 22 करोड़ रुपये एक साल में कमाए . उनके करियर की कुल प्राइज मनी 9 अरब रुपये हो गई है. फेडरर टेनिस की दुनिया के पहले बिलिनियर भी हैं.

    फेडरर के घर की कीमत : 2014 में फेडरर के मेंशन का काम पूरा हुआ, जो लेक ज्‍यूरिच पर है. इसको बनाने में करीब 62 करोड़ रुपये खर्च हुआ था. इसके अलावा दुबई में उनका एक पैंटहाउस भी है, जहां वह ट्रेनिंग के दौरान समय गुजारते हैं. उनके पास प्राइवेट जेट भी है.

    हर मैच से पहले खाते हैं पास्‍ता: फेडरर को इटालियन और भारतीय रेस्‍टारेंट पसंद हैं. जब भी फेडरर डिनर के लिए बाहर जाते हैं, तो उन्‍हें इटालियन, जापानी या भारतीय रेस्‍टारेंट में जाना पसंद है. पिछले 20 सालों से हर मैच से दो घंटे पहले वो कम सॉस के साथ प्‍लेट भर के पास्‍ता खाते हैं. मैच और प्रेक्टिस सेशन के दौरान एनर्जी के लिए उनकी कोशिश केले खाने की ही रहती है.

    रोजर के आदर्श : बास्‍केटबॉल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन, टेनिस खिलाड़ी स्‍टीफन एडबर्ग, बोरिस बेकर, पीट सम्‍प्रास खेल जगत में उनके रोल मॉडल हैं. इनके अलावा बिल गेट्स से भी फेडरर प्रभावित हैं. बिल गेट्स के साथ वे अक्‍सर चैरिटी मैच खेलते हैं. वही रोजर फेडरर का फाउंडेशन भी है. फाउंडेशन का काम बच्‍चों को शिक्षा और स्‍पोर्ट्स में मदद करना है.

    ...जब पहन ली उल्टी पैंट : रोजर फेडरर (Roger Federer) मानसिक रूप से काफी मजबूत हैं. कोई भी हार और चोट उन्‍हें आसानी से नहीं हरा सकती. मगर उनके करियर का एक ऐसा अनुभव भी है, जिस वजह से उन्‍हें पूरे स्‍टेडियम के सामने अजीबोगरीब हालात का सामना करना पड़ा था. बात 2007 विंबलडन की है. फाइनल मैच जीतने के बाद जब फेडरर ट्रॉफी लेने जा रहे थे और उन्‍होंने अपने दोनों हाथ जेब में डालना चाहा, मगर उस समय पता चला कि जेब पीछे है, मतलब उन्‍होंने पैंट उल्‍टी पहन ली थी.

    छह भाषाएं जानते हैं: फेडरर 6 भाषाएं जानते हैं. फ्रेंच, जर्मनी, इंग्लिश, स्विस, स्‍वीडिश और इटालियन बोल सकते हैं. उनकी इंग्लिश, फ्रेंच, जर्मन और स्विस जर्मन पर पकड़ अच्‍छी है.

    भारत से है खास रिश्‍ता : रोजर फेडरर का भारत से खास रिश्‍ता है. पिछले दिनों उन्‍होंने भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) को टेनिस एट होम चैलेंज दिया था. वहीं पिछले साल ऑस्‍ट्रेलियन ओपन के दौरान कोहली पत्‍नी अनुष्‍का शर्मा के साथ फेडरर से मिलने गए थे . भारत के महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर और रोजर फेडरर के बीच  भी अच्‍छी दोस्‍ती है. सचिन कई बार उनके विंबलडन मैच देखने गए. सोशल मीडिया पर भी अक्‍सर दोनों की बातचीत होती रहती है.

    फेडरर का करियर: फेडरर के नाम 20 ग्रैंड स्‍लैम का रिकॉर्ड है. उन्‍होंने 1998 में पेशेवर टेनिस में कदम रखा था. उनके पास 103 खिताब हैं. दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी फेडरर ने 6 बार ऑस्‍ट्रेलियन ओपन, एक बार फ्रेंच ओपन, 8 बार विंबलडन और पांच बार यूएस ओपन का खिताब जीता है. 2008 में उन्‍होंने डबल्‍स में ओलिंपिक गोल्‍ड और 2012 में सिंगल मे ओलिंपिक सिल्‍वर मेडल जीता था.

    जडेजा को दिया तलवार से घास काटने का सुझाव, फिर मिला करारा जवाब!

    युवराज-हरभजन के बाद अब इस दिग्गज खिलाड़ी ने की पाकिस्तान की मदद करने की अपीलundefined

    Tags: Roger Federer, Sports news, Tennis

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर