लाइव टीवी

ओलिंपिक में 100 साल पूरे करने के मौके पर IOA टोक्यो में खिलाड़ियों के लिए बनाएगा 'इंडिया हाउस'

News18Hindi
Updated: October 10, 2019, 11:52 PM IST
ओलिंपिक में 100 साल पूरे करने के मौके पर IOA टोक्यो में खिलाड़ियों के लिए बनाएगा 'इंडिया हाउस'
भारत ने पहली बार साल 1920 में ओलिंपिक में हिस्सा लिया था

ओलिंपिक (Olympic) में हिस्सा लेने वाले कई देश खेलों के दौरान अपना आतिथ्य गृह (India House) बनाते है लेकिन भारत (India) के लिए यह पहली बार होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 10, 2019, 11:52 PM IST
  • Share this:
अगले साल टोक्यो  में होने वाले ओलिंपिक गेम्स (Olympic Games) के लिए पहली बार भारत का ओलिंपिक आतिथ्य गृह (India House)  बनेगा. भारतीय ओलिंपिक संघ (Indian Olympic Association)) और जेएसडब्ल्यू समूह ने गुरुवार को इस सुविधा को बनाने के लिए साझेदारी की.

ओलिंपिक में हिस्सा लेने वाले कई देश खेलों के दौरान अपना आतिथ्य गृह बनाते है लेकिन भारत के लिए यह पहली बार होगा. इसमें भारतीय संस्कृति और विरासत को दिखाया जाएगा. खेल मंत्री किरेन रीजीजू (Kiren Rijiju) ने भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा (Narinder Batra) और महासचिव राजीव मेहता (Rajeev Mehta) की मौजूदगी में इंडिया हाउस के लोगो का अनावरण किया.

रीजीजू ने कहा, ‘टोक्यों में होने वाले ओलिंपिक के लिए इंडिया हाउस शानदार विचार है. हमें ऐसी टीम की जरूरत है जो चैम्पियन खिलाड़ी बना सके. ओलिंपिक के लिए हमें खिलाड़ियों को सही माहौल देना होगा. टोक्यो खेलों में इंडिया हाउस भारत की झलक पेश करेगा.'

ओलिंपिक में 100 साल पूरे करेगा भारत

इंडिया हाउस अगले साल जुलाई में खुल जाएगा और इसका निर्माण खेल गांव के और अरिआके क्षेत्र में स्थित खेल परिसर के पास 2,200 स्क्वायर मीटर क्षेत्र में होगा. आईओए महासचिव राजीव मेहता को इंडिया हाउस के लिए जगह खोजने का काम दिया गया था. मेहता ने कहा कि इंडिया हाउस भारत के लिए बेहद खास होगा क्योंकि भारत अगले साल ओलिंपिक खेलों में अपनी हिस्सेदारी के 100 साल पूरे करेगा.भारत पहली बार 1920 के एंटवर्प ओलंपिक में खेला था.

खिलाड़ियों, पत्रकारों और फैंस के लिए होगा खास

यह भारतीय एथलीटों के लिए घर जैसा माहौल उपलब्ध करायेगा जहां उनके लिए चिकित्सा सुविधा के साथ भोजन भी उपलब्ध रहेगा. आईओए के अध्यक्ष नरेंद्र बत्रा ने कहा कि इंडिया हाउस भारतीय खिलाड़ियों, फैन्स और पत्रकारों के लिए घर से बाहर एक घर होगा. बत्रा ने कहा, 'इंडिया हाउस एक शानदार पहल है. मुझे खुशी है कि जेएसडब्ल्यू ने हास्पीटेलिटी हाउस के माध्यम से टोक्यो में भारतीय संस्कृति और विरासत को प्रदर्शित करने का नायाब तरीका खोज निकाला है. इसके माध्यम से मुझे लगता है कि टोक्यो जाने वाले भारतीय खिलाड़ी और फैन घर से बाहर घर जैसा महसूस करेंगे.'
Loading...

National Open Athletics: अन्नु रानी ने जीता गोल्ड, चैंपियनशिप से हटे नीरज

13 लाख लोगों के सामने भिड़ीं स्टार फुटबॉलर रूनी-वार्डी की पत्नियां, जमकर तमाशा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 10, 2019, 11:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...