लाइव टीवी

खेल फेडरेशंस की लापरवाही पर भड़के IOA अध्यक्ष, कहा-ओलिंपिक को लेकर नहीं है गंभीर

News18Hindi
Updated: May 21, 2020, 1:51 PM IST
खेल फेडरेशंस की लापरवाही पर भड़के IOA अध्यक्ष, कहा-ओलिंपिक को लेकर नहीं है गंभीर
नरिंदर बत्रा आईओए के अध्यक्ष हैं

देश में आईओए (IOA) से मान्यता प्राप्त लगभग 40 राष्ट्रीय खेल महासंघ (एनएसएफ) और 35 राज्य ओलिंपिक संघ हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोविड-19 (Covid-190 महामारी के बीच राष्ट्रीय शिविरों को दोबारा शुरू करने को लेकर भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) को मिली प्रतिक्रिया में खिलाड़ियों का दबदबा रहा लेकिन कई राष्ट्रीय खेल महासंघ समयसीमा के भीतर जवाब देने में विफल रहे जिससे आईओए अध्यक्ष नरिंदर बत्रा निराश हैं.

आईओए ने पांच मई को स्वीकार किया था कि मौजूदा लॉकडाउन के बीच खिलाड़ियों के प्रेरणा खोने का खतरा वास्तविक है और आउटडोर ट्रेनिंग कैसे दोबारा शुरू की जाए इसे लेकर खिलाड़ियों के अलावा कोचों और अन्य हितधारकों की प्रतिक्रिया मांगी थी. देश में आईओए से मान्यता प्राप्त लगभग 40 राष्ट्रीय खेल महासंघ (एनएसएफ) और 35 राज्य ओलिंपिक संघ हैं.

20 मई तक खेल फेडरेशंस को देना था जवाब
इनमें से 18 ओलिंपिक खेलों को 20 मई तक जवाब देने को कहा गया था लेकिन आइओए के अनुसार इनमें से सिर्फ सात ने समय सीमा से पहले जवाब दिया है जिसमें तीरंदाजी, हॉकी, रोइंग, स्क्वाश, वॉलीबॉल, भारोत्तोलन और याटिंग शामिल हैं.



बत्रा ने कहा, ‘ओलिंपिक में खेले जाने वाले खेलों में गंभीरता की कमी से निजी तौर पर निराश हूं जिन्हें 20 मई तक जवाब देना था लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया. ’ उन्होंने कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि जो एनएसएफ और राज्य ओलंपिक संघ 30 मई तक जवाब देंगे वे इसे गंभीरता से ले रहे हैं और 20 मई की समयसीमा से चूकने वाले जल्द जवाब देंगे.’ सोलह राज्य ओलिंपिक संघों को खिलाड़ियों और अन्य हितधारकों की सामूहिक प्रतिक्रिया 20 मई से पहले भेजने को कहा गया था जिससे कि बत्रा के मार्गदर्शन में श्वेत पत्र तैयार किया जा सके. बाकी बचे एनएसएफ को अब अपना जवाब देना है जिससे कि जून में श्वेत पत्र तैयार किया जा सके.



आईओए के पास अब तक जो 430 प्रतिक्रियाएं आई हैं उनमें 40 प्रतिशत से अधिक खिलाड़ियों की हैं. मैच अधिकारियों की प्रतिक्रिया 33 प्रतिशत से अधिक है जबकि खेल प्रशासकों और हाई परफोर्मेंस सहायक टीम की प्रतिक्रिया क्रमश: 14.9 और 7.9 प्रतिशत है.

खिलाड़ियों को दी जा चुकी है अभ्यास की अनुमति
खेल मंत्री किरेन रिजिजू (Kiren Rijiju) ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि खेल महासंघ स्टेडियम में टूर्नामेंट आयोजित कर सकते हैं. समाचार एजेंसी ANI से बातचीत में किरण रिजिजू बोले, 'अगर कोई खेल महासंघ टूर्नामेंट आयोजित करना चाहते हैं तो वो स्टेडियम में कर सकते हैं. लेकिन खेल महासंघों को मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) का कड़ाई से पालन करना होगा. टूर्नामेंट का आयोजन अनुशासन में रहते हुए किया जा सकता है. '

खाली स्टैंड में सेक्स डॉल को बिठाना फुटबॉल क्लब को पड़ा बहुत 'महंगा', भरना होगा सबसे बड़ा जुर्माना

अपने सुपरस्टार को खोने के बाद सदमें में WWE की दुनिया, द रॉक ने भावुक ट्वीट करके किया दोस्त को याद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 21, 2020, 1:48 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading