IOC ने टोक्यो ओलंपिक आयोजन की तरफ एक कदम और आगे बढ़ाया

टोक्यो में 23 जुलाई से ओलंपिक खेलों का आगाज होना है जो कि 8 अगस्त तक चलेंगे. (फोटो-एपी)

टोक्यो में 23 जुलाई से ओलंपिक खेलों का आगाज होना है जो कि 8 अगस्त तक चलेंगे. (फोटो-एपी)

जापान में आपातकाल की स्थिति बनी हुई है. कई शहरों में लॉकडाउन लगा है तथा बेसबॉल के मैच खाली स्टेडियमों में खेले जा रहे हैं.

  • Share this:
टोक्यो. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) और स्थानीय आयोजकों ने कोविड-19 महामारी के दौरान टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) से जुड़ी नियम पुस्तिका जारी करके एक साल के लिए स्थगित किए इन खेलों के आयोजन की तरफ एक और कदम बढ़ाया. इस नियम पुस्तिका के दूसरे संस्करण को जारी करने का समय आदर्श नहीं है क्योंकि टोक्यो, ओसाका और कई अन्य शहरों में कोविड-19 के कारण स्थिति नाजुक बनी हुई है तथा जापान में इस महामारी से मरने वालों की संख्या 10,000 से ऊपर चली गई है.

ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ियों के लिए पुस्तिका बुधवार को जारी की गई जबकि अन्य भागीदारों के लिए शुक्रवार को जारी की जाएगी. जापान में आपातकाल की स्थिति बनी हुई है. कई शहरों में लॉकडाउन लगा है तथा बेसबॉल के मैच खाली स्टेडियमों में खेले जा रहे हैं.

सर्वेक्षणों में लगातार बताया जा रहा है कि 70 से 80 प्रतिशत जापानी ओलंपिक आयोजन के खिलाफ हैं. जापान की केवल एक प्रतिशत जनसंख्या का टीकाकरण किया गया है और 23 जुलाई को जब ओलंपिक खेल शुरू होंगे तब तक इसमें बहुत अधिक बढ़ोतरी होने की संभावना नहीं है. अधिकारियों ने बताया कि जापानी खिलाड़ियों का टीकाकरण नहीं किया गया है.

टोक्यो ओलंपिक की शुरुआत 23 जुलाई से होनी है. गेम्स पिछले साल ही होने थे, लेकिन कोरोना के कारण इसे एक साल के लिए टाल दिया गया था. कोविड-19 के बढ़ते मामलों और जापान में खेलों के आयोजन को लेकर जनता के विरोध के बावजूद आयोजक और आईओसी गेम्स के आयोजन पर जोर दे रहे हैं. इस बार विदेशी फैंस के आने पर रोक लग सकती है. उत्तर कोरिया की टीम पहले ही खिलाड़ियों की सुरक्षा को देखते हुए गेम्स के हट चुकी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज