ISSF World Cup : मनु भाकर-सौरभ चौधरी ने दिलाया 5वां गोल्ड, पहली बार सभी चार वर्ल्ड कप में टॉप पर रहा इंडिया

News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 11:52 AM IST
ISSF World Cup : मनु भाकर-सौरभ चौधरी ने दिलाया 5वां गोल्ड, पहली बार सभी चार वर्ल्ड कप में टॉप पर रहा इंडिया
मनु भाकर और सौरभ चौधरी की जोड़ी ने फाइनल में हमवतन यशस्विनी देसवाल और अभिषेक वर्मा को हराकर स्वर्ण अपने नाम किया. (फाइल फोटो)

ISSF World Cup के अंतिम दिन मनु भाकर (Manu Bhaker) और सौरभ चौधरी (Saurabh Chaudhary) ने दस मीटर एयर पिस्टल का मिक्‍स्ड टीम का गोल्ड मेडल अपने नाम किया. इस शूटिंग वर्ल्ड कप (Shooting World Cup) में भारत का ये पांचवां स्वर्ण है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 3, 2019, 11:52 AM IST
  • Share this:
रियो डी जेनेरियो में खेले जा रहे इंटरनेशनल शूटिंग स्‍पोर्ट फेडरेशन (International Shooting Sport Federation) (आईएसएसएफ) शूटिंग वर्ल्ड कप में भारतीयों के बेहतरीन प्रदर्शन का सिलसिला टूर्नामेंट के आखिरी दिन भी जारी रहा.  ISSF World Cup के अंतिम दिन मनु भाकर (Manu Bhaker) और सौरभ चौधरी (Saurabh Chaudhary) ने दस मीटर एयर पिस्टल का मिक्‍स्ड टीम का गोल्ड मेडल अपने नाम किया. इस स्पर्धा का रजत पदक भी भारत के खाते में आया क्योंकि मनु और सौरभ ने फाइनल में हमवतन जोड़ी यशस्‍विनी देसवाल और अभिषेक वर्मा को मात दी.

इससे पहले दस मीटर एयर राइफल में दुनिया की नंबर एक महिला निशानेबाज अपूर्वी चंदेला (Apurvi Chandela) और दीपक कुमार (Deepak Kumar) के साथ भारत को चौथा गोल्ड दिलाया था. रियो में भारतीय निशानेबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद ऐसा पहली बार हुआ है कि भारत इस साल खेले गए चारों ISSF World Cup में टॉप पर रहा है. इसमें जूनियर वर्ल्ड कप भी शामिल हैं.

दस मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने यशस्विनी देसवाल और अभिषेक वर्मा को बेहद रोमांचक मुकाबले में 17-15 से मात दी. इसी के साथ मनु और सौरभ ने इस साल चारों वर्ल्ड कप में मिक्‍स्ड टीम उयर पिस्टल का गोल्ड जीतने का कारनामा भी अंजाम दे दिया. हालांकि एक समय मनु और सौरभ फाइनल में 3-9 और 7-15 से पिछड़ रहे थे. इसके बाद दोनों 9-15 से पिछड़ते नजर आए, लेकिन इसके बाद दोनों ने जबरदस्त वापसी करते हुए हैरतअंगेज जीत हासिल की.

apurvi chandela, deepak kumar, issf world cup, 10 meter air rifle mixed team, shooting world cup, rio world cup, अपूर्वी चंदेला, दीपक कुमार, आईएसएसएफ वर्ल्‍ड कप, निशानेबाजी वर्ल्‍ड कप, Manu Bhaker, Saurabh Chaudhary, मनु भाकर, सौरभ चौधरी
रियो में खेले गए शूटिंग वर्ल्ड कप में भारत ने पांच स्वर्ण पदक जीते. (फाइल फोटो)


मनु और सौरभ ने इससे पहले क्वालीफिकेशन राउंड में 400 में से 394 अंक हासिल किए थे. वहीं, यशस्विनी और अभिषेक को 386 अंक मिले थे. इस स्पर्धा का कांस्य पदक चीन की जोड़ी के नाम रहा. भारत ने इस वर्ल्ड कप में पदक तालिका में शीर्ष स्‍थान हासिल किया. भारत ने पांच स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य पदक हासिल किए.

भारत के नाम 16 स्वर्ण 
इस साल खेले गए चारों वर्ल्ड कप में भारत ने सर्वाधिक 16 स्वर्ण, 4 रजत और 4 कांस्य सहित कुल 24 पदक अपने नाम किए हैं. दूसरे स्‍थान पर चीन है, जिसने 8 स्वर्ण, 13 रजत और 15 कांस्य समेत कुल 36 पदक जीते.
Loading...

ISSF World Cup: अपूर्वी चंदेला और दीपक कुमार ने 10 मीटर एयर राइफल मिक्‍स्‍ड टीम में गोल्‍ड जीता

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 11:52 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...