जापान के पीएम ने IOC से कहा- एक साल के लिए स्थगित किये जाएं टोक्यो ओलिंपिक

जापान के पीएम ने IOC से कहा- एक साल के लिए स्थगित किये जाएं टोक्यो ओलिंपिक
एक सीनियर ओलिंपिक अधिकारी ने चेताया है कि स्थगित हो चुके टोक्यो ओलिंपिक को अगले साल भी कराने में कई कठिन चुनौतियां है खासकर जब कोरोना वायरस का वैक्सीन भी नहीं आया है.

कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी की वजह से टोक्यो ओलिंपिक 2020 स्थगित होने का जल्द ऐलान हो सकता है

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
टोक्यो. टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) 2020 पर लटकी अनिश्चितता की तलवार के बीच जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे मंगलवार की रात अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति के प्रमुख थामस बाक से टेलीफोन पर बात की. शिंजो आबे ने कहा कि उन्होंने टोक्यो ओलिंपिक को एक साल टालने की बात कही है. जापान के पीएम ने कहा कि उन्होंने कोरोना वायरस के चलते ये फैसला लिया है. बता दें कनाडा और ऑस्ट्रेलिया पहले ही ओलिंपिक से पीछे हट चुके हैं . अमेरिकी ओलिंपिक समिति ने भी खेलों को स्थगित करने का समर्थन किया है.

ओलिंपिक स्थगित करने का दबाव
न्यूजीलैंड ओलिंपिक समिति और देश के खिलाड़ियों ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए मंगलवार को तोक्यो ओलिंपिक खेलों को स्थगित करने की मांग की. कनाडा और ऑस्ट्रेलिया पहले ही साफ कर चुके हैं कि इस महामारी के कारण बनी गंभीर स्थिति को देखते हुए वे अपने खिलाड़ियों को ओलिंपिक के लिये नहीं भेजेंगे. कोविड-19 की वजह से अभी तक दुनिया भर में 16,000 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि लगभग चार लाख लोग संक्रमित हैं. अमेरिका के ट्रैक एवं फील्ड, तैराकी और जिम्नास्टिक संघ भी ओलिंपिक को स्थगित करने की मांग कर चुके हैं. न्यूजीलैंड एथलीट आयोग ने देश के खिलाड़ियों की प्रतिक्रिया जानने के लिये सर्वे किया था और न्यूजीलैंड ओलिंपिक समिति के सीईओ कारेन स्मिथ ने तोक्यो ओलिंपिक को टालने का समर्थन करने के उनके फैसले का स्वागत किया.

ब्रिटेन ने भी मौजूदा हालात में टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) में जाने से इनकार कर दिया है. बीओए प्रमुख ह्यूज राबर्टसन ने कहा कि एथलीट को एक साथ अभ्यास करने में असमर्थता हो रही है और ब्रिटेन में आने वाले हफ्तों में कोरोना वायरस की स्थिति और खराब होने की आशंका है जिससे 24 जुलाई से शुरू होने वाले खेलों के लिए टीम को जापान भेजने की बहुत कम संभावना है. जर्मनी के ओलिंपिक प्रमुख ने भी टोक्यो ओलिंपिक को टालने की मांग कर दी है. आईओसी के एक वरिष्ठ अधिकारी डिक पाउंडने कहा है कि आईओसी ओलिंपिक को रद्द तो नहीं करेगी हालांकि खेल 24 जुलाई से भी शुरू नहीं हो सकते, ऐसे में इन्हें स्थगित किया जा सकता है.



गोल्ड मेडलिस्ट मीराबाई को सता रहा है 'डर', दिन-रात कर रही भगवान से प्रार्थना
First published: March 24, 2020, 6:02 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading